मिर्जापुर

अष्टभुजा-कालीखोह रोपवे का जिलाधिकारी ने किया निरीक्षण, साथ में मिर्जापुर की अन्य प्रशासनिक खबरें

डिजिटल डेस्क, मिर्जापुर। 
जिलाधिकारी सुशील कुमार पटेल ने बुधवार को कालीखोह एवं अष्टभुजा रोपवे का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने सर्वप्रथम कालीखोह उपर के निरीक्षण के दौरान सोलर लाइट लगाने का निर्देश दिया। कहा कि प्रकाश व्यवस्था पहाड़ी पर चौकस रहे ताकि यहां आने वाले दर्शनार्थियों को रात्रि के समय किसी प्रकार की असुविधा न होने पाए। इसी प्रकार जिलाधिकारी ने कालीखोह के नीचे स्थित रोपवे का निरीक्षण करते हुए संबंधितो को आवश्यक दिशा निर्देश दिया। अष्टभुजा रोपवे के उपरी भाग के निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने वहां पर बने शौचालयों को देख पानी की व्यवस्था करने के निर्देश दिए ताकि किसी प्रकार की परेशानी न हो। जिलाधिकारी ने रोपवे के आसपास हरियाली और छांव बढ़ानें की दिशा में ज्यादा से ज्यादा पौध लगाने के निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने अष्टभुजा रोपवे के नीचे प्रकाश व्यवस्था का निरीक्षण किया तो बताया गया कि पर्यटन विभाग द्वारा 15 सोलर लाईट मिली हुई हैं जिनमें से 9 को लगाया जा चुका है, शेष को लगाने का काम किया जा रहा  है। जिलाधिकारी ने दोनों स्थलों के आसपास व्यापक पैमाने पर साफ सफाई की व्यवस्था दुरूस्त रखने के साथ ही निर्देशित किया कि रोपवे तक जाने के लिए इंटरलाकिंक मार्ग कर निर्माण करानें के साथ ही इन मार्गो के आसपास साफ सफाई भी बराबर कराई जाये। ताकि स्वच्छता बनी रहें। निरीक्षण के दौरान अपर जिलाधिकारी यूपी सिंह, नगर मजिस्ट्रेट, डीपीआरओं सहित अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे हैं।
शारदीय नवरात्र मेले की तैयारी को लेकर बैठक सम्पन्न
जिलाधिकारी सुशील कुमार पटेल की अध्यक्षता में विंध्याचल स्थित प्रशासनिक भवन में संभावित शारदीय नवरात्र मेले की तैयारी को लेकर बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि विंध्याचल नवरात्र मेले की तैयारी ससमय पूर्ण कर लेने के साथ ही बिजली, पानी, साफ सफाई, गंगा घाटों पर सुरक्षा से लेकर खाद्य आपूर्ति व यातायात इत्यादि की व्यवस्था चाक चौबंद की लिया जाये ताकि व्यवस्थापूर्ण ढंग से मेला प्रारंभ हो सके। 16/17 अक्टूबर की मध्यरात्रि से प्रारंभ होकर 25 अक्टूबर 2020 तक चलने वाले शारदीय नवरात्र मेले में ईओं नगर पालिका मीरजापुर  को मले क्षेत्र में अस्थाई कार्यालय खोले जाने एवं अधिकारियों, कर्मचारियों की तैनाती किए जाने को निर्देशित किया गया। पूरे मेला क्षेत्र में, धाम क्षेत्र की गलियों में साफ सफाई व्यवस्था दोनों पहर कराये जाने की व्यवस्था सुनिश्चित करने, अस्थाई पेयजल व्यवस्था के लिए पानी के टैंकर की उपलब्धता बनाये रखने, धाम क्षेत्र में खराब पड़ेहैंडपंपों और नलों की मेला पूर्व मरम्मत कराये जाने, नालों की सफाई व्यवस्था बराबर कराने के साथ कूड़ा कचरा बराबर उठाये जाने, मुख्य मंदिर की ओर जाने वाले सभी प्रमुख मार्गो और गलियों में प्रकाश व्यवस्था कराने का निर्देशित दिया गया। जिलाधिकारी ने पालिका को निर्देशित किया कि नवरात्र मेले के दौरान कहीं भी कोई मवेशी घूमता हुआ दिखलाई न दे इस बात का विशेष ध्यान दिया जाये। अपर मुख्य अधिकारी जिला पंचायत को निर्देशित करते हुए कहा कि गंगा किनारे अस्थाई शौचालयों का निर्माण, महिलाओं के वस्त्र बदलने हेतु टेंट की व्यवस्था कराया जाये। गंगा नदी के किनारे अस्थाई विधुत प्रकाश की व्यवस्था कराया जाये। दो मोटर बोट और गोताखोर की व्यवस्था सुनिश्चित की जाये, ताकि किसी विषम स्थिति में इसका तुरंत उपयोग किया जा सके। विद्युत विभाग को निर्देशित किया गया कि अवैध कनेक्शन, कटिंया मार का विद्युत उपयोग करने वालों को कनेक्शन विच्छेदन की जर्जर और पुराने तारों को मेला प्रारंभ होने से पूर्व ठीक कर लिया जाये ताकि आवाध गति से विद्युत आपूर्ति होती रहे। मेला क्षेत्र में स्वास्थ्य व्यवस्था के मद्देनजर मुख्यचिकित्साधिकारी को निर्देशित किया गया कि वहां स्वास्थ्य शिविर आयोजित कर चिकित्स और स्वास्थ्यकर्मियों की तैनाती की जाये। तथा मच्छररोधी दवा इत्यादि का छिड़काव कराया जाये। मुख्य पशु चिकित्साधिकारी को निर्देशित किया गया कि आवारा पशुओं को पकड़वाने की व्यवस्था की जाये। जिला पूर्ति अधिकारी को निर्देशित किया गया कि पूरे मेला क्षेत्र में खाद्य सामाग्रियों की व्यवस्था की जाये। इसी के साथ ही एक कैंटीन की भी व्यवस्था की जाये ताकि मेला में आने श्रद्वालुआें को सस्ते दर पर भोजन मुहैया कराया जा सके। जिला अग्निशमन अधिकारी को निर्देशित करते हुए जिलाधिकारी ने अग्निशमन वाहनों की व्यवस्था बनाये रखने के निर्देश दिए ताकि आगलगी के दौरान फौरन इस पर काबू पाया जा सके। मेला क्षेत्रा में सुरक्षा और चोर उच्चकों की सक्रियता पर रोक लगाने के लिए पुलिस विभाग को कड़े निर्देश देते हुए कहा कि सुरक्षा व्यवस्था में कोई कोताही न होने पाये। जिलाधिकरी ने वाहन स्टैंटों पर मनमानी ढंग से वसूली किए जाने पर रोक लगाने की दिशा में रेट बोर्ड लगाने के निर्देश दिए। बैठक में प्रभारी पुलिस अधीक्षक/अपर पुलिस अधीक्षक, अपर जिलाधिकारी यूपी सिंह, नगर मजिस्ट्रेट, मुख्य चिकित्साधिकारी सहित संबंधित विभाग के अधिकारी और पंडा समाज के पदाधिकारी उपस्थित रहे।
Baliraji
जनपदस्तरीय कृषक जागरूकता अभियान/गोष्ठी का आयोजित
 जिलाधिकारी सुशील कुमार पटेल की अध्यक्षता में जनपदस्तरीय कृषक जागरूकता अभियान/गोष्ठी का आयोजन जिला पंचायत सभागार में किया गया। गोष्ठी में उपस्थित किसानों को सम्बोधित करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि सभी किसान भाई जैविक दवा का सेवन खेतों में करें। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा किसानों आत्मनिर्भर बनाने के उद्ेश्य से बकरी पालन, मत्सय पालन के लिए सेट उपलब्ध कराया जा रहा है। इसस किसानों के समक्ष आत्मनिर्भरता के जहां द्वारा खुलेगें वहीं किसानों की आर्थिक स्थिति भी सुदृढ होगी। गोष्ठी में जिलाधिकारी ने सभी किसान भाईयों से खेतों में फसलों के अवशेष को न जलाने की अपील करते हुए इससे होने वाले नुकसान के बारे में विस्तार से बताया, कहा कि किसान खेतों में फसलों के अवशेष को जलाने के बजाए उन्हें खेतों में ही मिट्टी के अंदर दबा दें। गोष्ठी में जैविक किटनाशक दवा बनाने के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई। बताया गया कि डी कम्पोजर में डालकर जैविक किटनाशक दवा बनाया जा सकता है। इंन्जायन दवा जैविक शुच्म तत्व के बारे में बताया कि इस विधि से कैसे जैविक किटनाशक दवा तैयार किया जा सकता है। इसी प्रकार जैविक पोटाश के बारे में भी जानकारी दी गई। बताया गया कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा के तहत 50 प्रतिशत की दर पर कृषि आधारित यंत्र किसानों को कृषि विभाग उपलब्ध करायेगा। जिसकी बुकिंग 25 सितंबर से प्रारंभ की जायेगी। किसान इसका लाभ उठा सकते हैं। इसी प्रकार बताया गया कि किसानों को खाद बीज की कमी नहीं होने दी जायेगी। गोष्ठी में राजीव गांधी दक्षिणी परिसर बरकक्षा स्थित कृषि विज्ञान केन्द्र से आये हुए कृषि वैज्ञानिकों ने किसानों को खेती से जुड़ी हुई विभिन्न जानकारियों से अवगत कराते हुए पारंपरिक खेती के साथ ही आधुनिक खेती करने पर भी जोर दिया। गोष्ठी में परियोजना निदेशक, उप निदेशक कृषि एवं संबंधित अधिकारी व किसान बंधु उपस्थित रहे हैं।
डी0एम0 ने अधिकारियों संग कोविड-19 के दृष्टिगत बैठक कर ली जानकारी
जिलाधिकारी सुशील कुमार पटेल ने मण्डलीय अस्पताल के ट्रामा सेन्टर में स्थापित कोविड-19 एल-2 अस्पताल में बैठक कर कोराना के रोकथाम व भर्ती मरीजों को देय सुविधाओं व रोकथाम में किये जा रहे प्रयासों, विभिन्न माध्यमों से किये जा रहे जॉंच की प्रगति के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त की। जिलाधिकारी ने कोडि-19 एल-2 अस्पताल में द्वितीय तल पर आक्सीजन पाईप लाइन बिछाये जाने के प्रगति के बारे में जानकारी प्राप्त की तथा निर्देशित किया कि एक सप्ताह के अंदर आक्सीजन पाईप लाइन का काम पूरा कर लिया जाये। यह भी निर्देशित किया कि चार्ट बनाकर डाक्टरों की सूची अस्पताल में चस्पा किया जाये ताकि आने वाले मरीजों को उन तक पहुंचने में सुविधा हो सके। होम आईसुलेशन कोविड मरीजों की निगरानी नियमित किये जाने के लिए निर्देशित करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि इसमें किसी प्रकार की कोताही न बरती जाये। इस मौके पर प्रभारी चिकित्साधिकारी ने बताया कि दिनांक 22 सितंबर 2020 को पाजिटीव मरीजों की संख्या 42 है जिनमें से होम आईसुलेशन 36 लोग भेजे गए हैं। ठीक हुए कोविड मरीजों की संख्या 15 हैं जिसमें 11 पुरूष तथा 4 महिलाएं शामिल हैं। जनपद में बनाये गए कोविड अस्पतालों में जिलाधिकारी ने साफ सफाई की व्यवस्था बराबर किए जाने के निर्देश दिए। बैठक में अपर जिलाधिकारी यूपी सिंह, प्रभारी चिकित्साधिकारी एवं संबंधित लोग उपस्थित रहे है।
Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!