मिर्जापुर

शनिवार, 26 सितंबर को मिर्जापुर जनपद की प्रमुख खबरें, विंध्य न्यूज पर पढ़ें विस्तार से

त्रिस्तरीय पंचायत निर्वाचक नामावली के विस्तृत पुनरीक्षण 2020 के तैयारियों पर की गयी चर्चा
० मतदाता सूची के विस्तृत पुनरीक्षण हेतु निर्गत समय सारिणी की दी गयी जानकारी
डिजिटल डेस्क, मिर्जापुर। 
जिलाधिकारी सुशील कुमार पटेल की अध्यक्षता में त्रिस्तरीय पंचायत निर्वाचक नामावलियों के वृहद पुनरीक्षण-2020 से समब्ंधित सम्बंधित अधिकारियों के साथ बैठक आहूत की गयी। बैठक में जिलाधिकारी ने जानकारी देते हुये बताया कि प्रत्येक पॉंच वर्ष में पंचायतों के सामान्य निर्वाचन सम्पन्न कराने संवैधानिक व्यवस्था है। इस बार पंचायतों के आगामी सामान्य निर्वाचन वर्ष 2020 में कराये जाने हैं। उन्होंने बताया कि राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा आगामी सामान्य निर्वाचन 2020 से ेपूर्व पंचायत निर्वाचक नामावलियों का वृहद पुनरीक्षण कैलेण्डर वर्ष 2020 में कराये जाने का निर्णय लिया गया है, जिसमें 01 -01-2020 तक 18 वर्ष या अधिक आयु प्राप्त करने वाले अर्ह व्यक्तियों का नाम सम्मिलित किया जाना है। जिलाधिकारी ने कहा कि निर्वाचक नामावली किसी भी निर्वाचन की आाधारशिला होती है। यह नामावली जितनी अधिक शुद्ध होगी एतने ही निष्पक्ष, स्वतंत्र एवं श्ज्ञान्तिपूर्ण निर्वाचन की अपेक्षा की जा सकती है। उन्होंने कहा कि यह अत्यन्त आवश्यक है कि निर्वाचन नामावली में ऐसे सभी व्यक्तियों के नाम सम्मिलित हो जो कानूनन मतदान के हकदार हैं और ऐसे किसी व्यक्ति का नाम सम्मिलित न हो जिसे यह अधिकार प्राप्त नहीं है। यह सैद्धान्तिक मन्त्र निर्वाचक नामावली को तैयार करने वाले प्रत्येक अधिकारी/कर्मचारी को व्यवह्त करना होता है। उनहोंने बताया कि आयोग द्वारा विस्तृत पुनरीक्षण 2020 के अन्तर्गत् तैयारी के लिये समय सारिणी निर्गत कर दिया गया है उसी के अनुसार सभी कार्य िआयोग के द्वारा दिये गये दिशा निर्देशों के अनुपालन में सुनिश्चित किया जाये।
बैठक में निर्धारित समय सारिणी के बारे में जानकारी देत ेहुये बताया कि किसी ग्राम पंचायत के आंशिक भाग के अन्य ग्राम पंचायत अथवा नगरीय निकाय में समाहित होने की स्थिति में विलोपन की कार्यवाही। बी0एल0ओ0 एवं पर्यवेक्षक को उनके कार्य क्षेत्र का आवंटन उन्हें तत्सम्बन्धी जानकारी देना तथा स्टेशनरी आदि का वितरण  दिनांक 15 सितम्बर 2020 से 30 सितम्बर 2020 तक उपर्युक्त दोनो कार्यवाही पृथक-पृथक तथा समानान्तरर चलेगी । बी0एल0ओ0 द्वारा घर-घर जाकर गणना और सर्वेक्षण करने की अवधि दिनांक 01 अक्टूबर 2020 से 12 नवम्बर 2020 तक, आनलाइन आवेदन करने की तिथि दिनांक 01 अक्टूबर 2020 से 05 नवम्बर 2020 तक, आनलाइन आवेदन प्राप्त आवेदन पत्रों को घर-घर जाकर जॉच करने की अवधि दिनांक 06 नवम्बर 2020 से 12 नवम्बर तक, ड्ा्रफ्ट नामावली की कम्प्यूटरीकृत पाण्डूलिपि तैयार करना दिनांक 13 नवम्बर से 10 दिसम्बर 2020 तक, ड्ाफ्ट मतदाता सूची का प्रकाशन दिनांक 06 दिसम्बर 2020, ड्ाफ्ट के रूप में प्रकाशित र्निचक नामावली का निरीक्षण दिनांक 06 दिसम्बर से 12 दिसम्बर 2020 तक, दावे/आपत्त्यिं को प्राप्त करना दिनांक 06 दिसम्बर 2020 से 12 दिसम्बर 2020 तक, दावे/आपत्त्यिं का निस्तारण 13 दिसम्बर से 19 दिसम्बर 2020 तक, दावे/आपत्त्यिं के निस्तारण के उपरानत पूरक सूचियों के पाण्डलिपियों की तैयारी तथा उन्हें मूल सूची में यथा स्थान समाहित करने की कार्यवाही दिनांक 20 दिसम्बर से 28 दिसम्बर 2020 तक, निर्वाचक नामावलियांं का जन सामान्य के लिये अन्तिम प्रकाशन दिनांक 29 दिसम्बर 2020 तक किया जायेगा।
बैठक में बताया गया कि जनपद में कुल 12 खण्ड 809 ग्राम पंचायत एवं 105 न्याय पंचायत अवस्थित है। जिसके अन्तर्गत 1108 मतदान केन्द्र तथा 2669 मतदान स्थन समाहित हैं। जनपद में मतदाताओं की कुल संख्या 1586474 है। अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व निर्वाचक रजिस्ट््रीकरण अधिकारी के क्षेत्रार्न्तत जनपद के सम्पूर्ण ग्रामीण क्षेत्र रहेगा जो सहायक निर्वाचक रजिस्ट््रीकरण अधिकारी को आवाश्यक मार्ग दर्शन होर निर्देश देगें तथा उनके कार्य की निरंतर समीक्षा और अनुश्रवण करने के लिये उत्तरदायी होगें। बैठक में कहा गया कि जिस अधिकारी को जो दायत्वि सौपा गया है वह अपने दायत्विं का पूरे ईमानदारी और निष्ठा पूर्वक निर्वाहन करें किसी भी स्तर पर लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जोयगी। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी श्री अविनाश सिंष्ह, अपर जिलाधिकारी यू0पी0 सिंह, सभी उप मजिस्ट््रेटगण के अलावा अन्य ससम्बंधित अधिकारी उपस्थित रहे।
आरआरटी टीमों के द्वारा कांटैक्ट ट््रेसिंग में लाये प्रगति  -जिलाधिकारी
० त्योहार के पहले खाद्य पदार्थो की अभ्यिन चलाकर की जाय जॉंच
 डीएम सुशील कुमार पटेल ने आज पूर्वाह्न 9.30 बजे ट््राम सन्टर में कोविड-19 के दृष्टिगत कोरोना के रोकथाम व बचाव के लिये किये जा रहे उपायों के बारे में अधिकारियों के साथ बैठक कर विस्तृत जानकारी प्राप्त की। इस दौरान जिलाधिकारी ने प्रभारी मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देशित करते हुये कहा कि आरआरटी टामों के माध्यम से कांटैक्ट ट््रेसिंग का कार्य यूद्ध स्तर पर करायें कहा टीम के सदस्य घर-घर जाकर शत प्रतिशत लोगांं की जांच सुनिश्चित करें। उनहोंने कहा कि पाजटिव पाये गये मरीजों को रिपोर्ट प्राप्त होते होते ही तत्काल एन-1 या एल-2 अथवा होम क्वारंटीन कराना सुनिश्चित करायें। उनहोंने कहा कि गम्भीर लक्षण वालें पाजटिव किसी भी मरीज कोहोम आइसोलेशन की अनुमति न दी जाए ऐसे मरीजों को तत्कल कोविड अस्पतालों में ही भर्ती किया जाये। उन्होंने कहा कि आर्डिट लोगों का आरटीपीसीआर और एन्टीजेन टेस्ट कराना सुनिश्चित करायें। इस दौरान जिलाधिकारी द्वारा पाजटिव पाये गये मरीजों की भर्ती के बारे में जानकारी ली तथा होम ओइसोलेषन से कितने मरीजों को अस्पतालों में भर्ती किया, कितनो को होम आइसोलेशन की अवधि पूरी कर स्वस्थ हुये के बारे में विस्तृत जानकारी की। इस दौरान जिलाधिकारी को बताया गया कि नवनिर्मित र्ट्ाम सेन्टर में अटैच एल-2 अस्पताल के 10 वार्डो में आक्सीजन आपूर्ति के लिये पाइप लगा दिया गया है। बैठक में अपर जिलाधिकारी यू0पी0 सिंह, प्रभारी मुख्य चिकित्साधिकारी, मुख्य चिकित्साअधीक्षक डा0 आलोक कुमार के अलावा अन्य सम्बंधित अधिकारी उपस्थित रहे।
त्योहार के पहले खाद्य पदार्थो की अभियान चलाकर की जाय जॉंच
जिलाधिकारी सुशील कुमार पटेल खाद्य सुरक्षा एंव औषधि विभाग के अधिकारियों को निर्देशित करते हुये कहा कि जनपद में आम जनमानस को सुरक्षित एवं स्वास्क्यकर खाद्य पदार्थो की उपलब्ध सुनिश्चित कराने के लिये स्थानीय स्तर पर कार्ययोजना बनाकर बाजारों में बिक रहे खाद्य पदार्थो की अभियान चलकर जॉंच की जाय।  जिलाधिकारी आज कलेक्ट््रेट सभागार में जिला खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन की जिला स्तरीय समितिक की बैठक के दौरान उक्त निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि त्योहारों का सीजन आ रहा है जिसमें बडी संख्या में मिठाई, पनीर, दूध, खोआ, आदि साद्य पदार्थ से सामनों को बनाया जाता है जिसमें प्रायः नकली व खराब गुणवत्ता वाली सामनों के मिलावट की सूचनाएं प्राप्त होती रहती है। जिलाधिकारी ने कहा कि खाद्य विभाग पुलिस विभाग से समन्वय स्थापित कर अभियान चलाकर दुकानों पर बिकी रही सामानों की जॉंच सुनिश्चित करायें ताकि आम जनमानस को स्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थो की उपलब्धता हो सके। उन्होंने कहा कि नियमित रूप् से भी विषेश अभ्यिन चलाकर दुग्ध एवं दुग्ध पदार्थो के गुणवत्ता की विशेष निगरानी की व्यवस्था की जाये। उन्होंने कहा कि यदि कहीं किसी भी स्तर पर गडबडी व मिलावट सामाना पाया जाता है तो सम्बंधित के विरूद्ध कडी से कडी कार्यवाही की जाये। बैठक में ईट राईट चैलेंज, ईट राइट स्कूल, ईट राईट कैम्पस आदि विषयों पर विस्तृत चर्चा की गयी।  जिलाधिकारी ने कहा कि ईट राईट भोग कार्यक्रम के अन्तर्गत धार्मिक् स्थानों में प्रसाद व भोजन परोसने वाले फूड हैण्डलर्स एवं वेन्डर्स जो धार्मि स्थल के परिसर के आस-पास है, को पशिक्षित किया जाये।  जिला अभिहीत अधिकारी के द्वारा जिलाधिकारी को गत त्योहारों के सीजन में जिलये गये खादृय पदार्थो के नमूनों व उस किये गये कार्यवाही के बारे में भी विस्तृत जानकारी दी। इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी श्री यू0पी0 सिंह, प्रभारी पुलिस अधीक्षक/अपर पुलिस अधीक्ष्क श्री संजय कुमार,के अलावा सम्बंधित विभाग के अधिकारी व समिति के सदस्यगण उपस्थित रहे।
थाना समाधान दिवस में डीएम व एसपी ने सुनी समस्यायें
० दूसरे और चौथे शनिवार को होगा थाना समाधान दिवस
  लाकडाउन के बाद शासन के निर्देश के क्रम में समस्त थाना में थाना समाधान दिवस का आयोजन पुनः प्रारम्भ कर दिया गया है। आज आयोजित थाना समाधान दिवस में जिलाधिकारी सुशील कुमार पटेल एवं प्रभारी पुलिस अधीक्ष्का श्री संजय कुमार ने कोतवाली देहात में जाकर आये हुये फरियादियों के समस्याओं को सुना तथा त्वरित निस्तारण के निर्देश दिये। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने बताया कि जिलाधिकारी श्री सुशील कुमार पटेल ने जानकारी देते हुये बताया कि शासन के निर्देश के क्रम अब थाना समाधान दिवस प्रत्येक माह के दूसरा व चौथे शनिवार को आयोजित किया जायेगा।  उन्होंने बताया कि सम्पूर्ण समाधान दिवस/तहसील दिवस पूर्व की भांति प्रत्येक माह के पहले व तीसरे मंगलवार को आयोजित किया जायेगा।  जिलाधिकारी ने यह भी बताया कि थाना दिवस व तहसील दिवसों में कोविड-19 के दृष्टिगत कोरानो संक्रमण के बचाव रोकथाम के लिये दिशा निर्देशों का भी पालन सुनिष्चित कराया जायेगा जिसके अन्तर्गत आने फरियादियो को मास्क लगाना अनिर्वार्य होगा, सोशल डिस्टेसिंग के लिये निर्धारित दूरी पर गोला बनाया जायेगा। इसके अतिरिक्त तहसील दिवस व थाना दिवस के गेट पर लोगों की थर्मल स्केनर के द्वारा उनके ट््रैम्परेचर की जांच भी करायी जायेगी।  कोववाली देहात में दो प्रर्थना आये जो पैमाइश से सम्बंधित थ जिन्हें आज ही लेखपला व पुलिस टीम भेज कर निस्तारण कराने का निर्देश दिया गया ।  इस अवसर पर सभी सम्बंधित लेखपाल व पुलिस अधकारी उपस्थित रहै।
जिला गंगा समिति की बैठक सम्पन्न
जिलाधिकारी श्री सुशील कुमार पटेल की अध्यक्षता में कलेक्ट््रेट सभागर में जिला गंगा समिति एवं नमामि गंगे समिति की बैठब आहूत की गयी।  बैठक में जिलाधिकारी ने नमामि गंगे योजना के तहत कराये जा रहे कार्यो के प्रगति की समीक्षा गयी । उन्होंने सभी विभागीय अधिकारियों से कहा कि जिस विभाग के द्वारा गंगा के किनारे के गावोंं में जो भी कार्य कराये गये है। अथवा कराये जा रहे हों उसकी सूची प्रभागीय वनाधिकारी को उपलब्ध करा दें। बैठक में प्रीागीय वनाधिकारी राकेश चौधरी, सहित सभी सम्बंधित अधिकारी उपस्थित रहे।
शास्त्री पुल से 15 टन से लोडेड वाहनो के आवागमन रहेगा प्रतिबन्धित
उप परियोजना प्रबन्धक उत्तर प्रदेश राज्य सेतु निगम निर्माण ईकाई मीरजापुर के द्वारा जिलाधिकारी को अवगत कराया गया कि गंगा नदी पर स्थित पुराने शास्त्री सेतु के मरम्मत का कार्य दिनांक 16-9-2020 से प्रारम्भ कर दिया गया है। जिस पर भारी वाहनों के अवागमन के लिये रोक लगाने की मांग की गयी है।
       उक्त के क्रम जिलाधिकारी सुशील कुमार पटेल ने पुलिस अधीक्षक को पत्र लिखकर अवगत कराया है कि उक्त सेतु पर दिनांक 28-9-2020 प्रातः से वेयरिंग बदलने का कार्य प्रारम्भ हो जायेगा जो अगले तीन माह दिनांक 27-12-2020 तक पूर्ण हो जायेगा। उपरोक्त् अवधि में खाली ट््रके, बसे एवं अन्य छोटे वाहन जिनकी क्षमता 15 टन तक ही हो या उससे कम हो का आवागमन 20 किलोमीटर प्रति घंटे की चाल से पार सक सकते हैं। अन्य में सेतु पर वाहनों का अवागमन रहे तथा 15 टन से
ज्यादा लोडेड वाहनों का आवागमन पूर्णतया प्रतिबन्धित करने हेतु अनुरोध किया गया है। जिलाधिकारी ने अपने पत्र में कहा है कि उक्त परिप्रेक्ष में परियोजना प्रबन्धक राज्य सेतु निगम निर्माण ईकाई मीरजापुर की प्राप्त रिपोर्ट दिनांक 25-9-2020 के अनुसार शास्त्री ब्रिज पर 15 टन से ज्यादा लोडेड वाहनों का अवागमन नियमानुसार प्रतिगन्धित किया जाये जिससे किसी प्रकार की अप्रिय घटना से बचा जा सके।
रतेह चौराहा बाजार होते हुए बबुरा कला जाने वाली सडक ध्वस्त चौराहे के पास पाच सौ मीटर
2 फीट गड्ढा होने से लोग परेशान 
हलिया विकास खंड के रतेह चौराहा स्थित बबुरा रोड पर सड़क में 2 फीट गड्ढा हो जाने के कारण 500 मीटर दूरी तय करने में लोग बाइक से गिर रहे हैं विगत 2 वर्षों से सड़क की मरम्मत न होने के कारण कई लोग इस गड्ढे में गिरकर जख्मी हो रहे है विशेषकर बरसात के दिनों में पानी भर जाने के बाद इस रोड से गुजरना मौत को दावत देने के बराबर है ग्रामीणों की शिकायत पर 1 माह पूर्व सड़क को बनवाने के लिए छानवे विधायक राहुल प्रकाश कोल ने एक ट्राली गिट्टी  गिराकर रोड बनवाने की शुरुआत की जिसके कारण दाद मे खाज हो गया है  उस गिट्टी को गड्ढे में गिर जाने के बाद और भी खतरा बढ़ गया और सड़क भी नहीं बन पाई पानी में गिट्टी होने के कारण लोग हचकोले खाते हुए बाइकों से गिर रहे हैं इस सड़क से लगभग दो दर्जन गांव के लोगों के साथ स्थानीय इंडियन बैंक,  चकबंदी ऑफिस तथा दो इंटर कॉलेज एवं तहसील जाने के लिए लोगों का आवागमन होता है परंतु न तो इस पर जनप्रतिनिधि ध्यान दे रहे हैं न ही कार्यदायी संस्था जिसके कारण लोग गिरकर चोटिल हो रहे हैं इस मार्ग से होकर जाने वाले गांव बबुरा कला, बबुरा रघुनाथ सिंह,  चंद्रग्रढ, इंद्रवार, बंजारी, पटेहरा ,बिलरा, बरडीहा, गलरा ,मझिगवां, आदि गांव के लोग चकबंदी ऑफिस बैंक तथा अपने घर स्थानीय बाजार होने के कारण खरीदारी करने हजारों लोग प्रति दिन आते है  सड़क के गड्ढे में गिर कर आए दिन दो चार लोग चोटिल हो रहे हैं ।जिससे ब्यापारियो तथा ग्रामीणों में आक्रोश  है सांसद अनुप्रिया पटेल तथा विधायक राहुल कोल से कई बार इसे रिपेयर कराने की शिकायत थी परंतु आज तक ठीक नहीं हो पाया ऐसे में लोगों ने आगामी चुनाव में वोट बहिष्कार करने का मन बनाया है‌ जिसमे दान बहादुर सिंह, पसंद सिंह,मनोज शर्मा, मेघनंद चौरसिया, हरिश्चंद्र सोनी,अवधेश प्रसाद, विजय नारायण शुक्ल, भुवर सिंह,मुखिया पांडेय आदि लोगो ने आक्रोश ब्यक्त किया है। इस संबंध में अधिशासी अभियंता देवपाल सिंह का कहना है कि धन आने पर कार्य कराया जायेगा।
विषाक्त पदार्थ खाने से युवती की हालत गंभीर, अस्पताल रेफर
 हलिया थाना क्षेत्र के एक गांव निवासी 19 वर्षीय अविवाहित युवती ने शनिवार को अज्ञात कारणों से विषाक्त पदार्थ का सेवन कर लिया जिससे अविवाहित युवती अचेतावस्था में हो गई परिजन आनन फानन में उपचार के लिए प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र हलिया लेकर आये और भर्ती कराया जंहा पर अविवाहित युवती का प्राथमिक उपचार के बाद हालत गंभीर देखकर एंबुलेंस से जिला अस्पताल के लिए रेफर कर दिया है।परिजन उपचार के लिए जिला अस्पताल के लिए लेकर चले गए। इस संबंध में प्रभारी चिकित्साधिकारी डा.अभिषेक जायसवाल ने बताया कि विषाक्त पदार्थ का सेवन करने से युवती की हालत गंभीर देखकर जिला अस्पताल के लिए रेफर कर दिया गया है।
प्राचीन मंदिर का सुंदरीकरण व जन सुविधा की ब्यवस्था जल्द से जल्द हो 
नगर स्थित रुद्रेश्वर बूढ़े नाथ  मंदिर के सौन्दर्यीकरण व दर्शनार्थियों को मिलने वाली मूल भूत सुविधाओं के संबंध मे शुक्रवार देर शाम स्थानीय जनो ने बैठक कर (शक्तिवाद पीठ भैरो गुहा) के विकास से संबंधित पत्र तैयार कर क्षेत्रीय विधायक अनुराग सिंह को सौपते हुए कहा कि मंदिर व ऐतिहासिक दुर्ग पर्यटन व पुरातत्व विभाग के अधीन होने के चलते समुचित विकास मे बाधक है स्थानीय जनो ने मांग किया है कि ऐतिहासिक दुर्ग व मंदिर का सौन्दर्यीकरण , दर्शनार्थियों को बैठने, प्रकाश , पेयजल के लिए पानी की टंकी ब्यवस्था के साथ साथ मंदिर तक पहुचने के लिए आर०सी०सी रैंप रास्ते के निर्माण की समुचित ब्यवस्था कराया जाए बिधायक ने कहा कि हमारा पुरा प्रयास रहेगा कि प्राचीन मंदिर का सुंदरीकरण व जन सुविधा की ब्यवस्था जल्द से जल्द हो जाए |इस दौरान राजेन्द्र प्रसाद, दिनेशदिनेश कुमार सिंह, डी0के0श्रीवास्तव, रमाशंकर सिंह, अश्वनी कुमार, भरत लाल बिंद, रवि कुमार, स्वतंत्र मिश्रा, रुपेश कश्यप, संतोष कुमार, संजय कुमार यादव, अजय कुमार सोनकर आदि मौजूद रहे।
अज्ञात युवक गंगा में कूदा
आज दिनांक 26.09.2020 को समय करीब 11.00 बजे थाना कोतवाली कटरा क्षेत्रान्तर्गत शास्त्री ब्रिज से एक अज्ञात व्यक्ति उम्र करीब 25 वर्ष गंगा नदी में कूद गया जो काले रंग का जींस पैंट व काले रंग की शर्ट धारण किया हुआ था । थाना कोतवाली कटरा पुलिस व चौकी प्रभारी शास्त्री ब्रिज द्वारा स्थानीय नाविको व गोताखोरो की मदद से तलाश जारी है ।
भारतीय जनता पार्टी प्रदेश पदाधिकारीयों का मण्डल प्रवास
भारतीय जनता पार्टी मण्डल कार्यालय अदलहाट पर शनिवार को प्रदेश पदाधिकारीयों का मण्डल प्रवास कार्यक्रम के तहत आयोजित बैठक में मुख्य अतिथि
भाजपा जिलाध्यक्ष बृज भूषण सिंह, मण्डल प्रभारी व काशी प्रांत के उपाध्यक्ष दिलीप सिंह पटेल सहित अतिथियों का कार्यकर्ताओं ने जोरदार स्वागत किया।कार्यक्रम की सुरुआत पं. श्याम प्रसाद मुखर्जी व दीनदयाल उपाध्याय के चित्र पर पुष्प अर्पित कर शुभारंभ किया गया।मंडल अध्यक्ष बैजनाथ प्रजापति ने मुख्य अतिथि सहित अतिथियों को अंग वस्त्रम व स्मृतिचिन्ह देकर स्वागत किया।बैठक में बूथ अध्यक्ष व सेक्टर अध्यक्ष/प्रभारी कमेटियों की समीक्षा किया गया।और कार्यकर्ताओं को भाजपा की विचार धाराओं को घर घर पहुचाने की बात कहीं गयी।
बैठक में अदलहाट मण्डल को जिले का सर्वश्रेष्ठ मण्डल घोषित किया गया।और महीने में दो बैठके मण्डल व बूथ स्तर पर करने को निर्देशित किया गया।
मुख्य अतिथि भाजपा जिलाध्यक्ष ने कहाकि कांग्रेस की गलत नीतियों के चलते देश की बटवारा हुई और कश्मीर में दो कानून लागू किया गया।कहाकि देश की आजादी में आरएसएस की भूमिका महत्वपूर्ण रही है।
धर्म जाति भेदभाव को दूर करने के लिए आजादी के पहले से ही आरएसएस हमेशा ही जातिवाद को दूर करने पर काम करता रहा है।देश को आजादी दिलाने के लिए बनी कांग्रेस पार्टी ने हमेशा ही संघ को संकुचित दबाने का प्रयास किया।लेकिन देश को बचाने के लिए संघ ने भारतीय जन संघ की स्थापना की  क्योंकि कांग्रेस की नीतियां देश विरोधी हो चली थी।मण्डल प्रभारी व काशी प्रान्त के उपाध्यक्ष दिलीप सिंह पटेल ने कहाकि पार्टी के सिपाही के साथ ही देश की सिपाही के रुप में कार्य करता है भाजपा की कार्यकर्ता।कृषि बिल का विरोध दुर्भाग्यपूर्ण है यह बिल पूरी तरह किसानों के हित में है।अब किसान अपनी उपज को सीधे किसी भी प्रदेश में बेच सकता है लेकिन विपक्षी पार्टियां किसानों के हित की बात नहीं करती बल्कि बिचौलियों से मिलकर किसानों को भ्रमित कर रही हैं।बैठक को जिला महामंत्री हरिशंकर सिंह पटेल,मण्डल प्रवास कार्यक्रम के संयोजक जगदीश सिंह पटेल,जिला उपाध्यक्ष अमित पांडेय ने भी संबोधित किया।बैठक की अध्यक्षता मण्डल अध्यक्ष बैजनाथ प्रजापति व संचालन मण्डल महामंत्री अनूप जायसवाल ने किया।इस अवसर पर राजकुमार पांडेय,सर्वजीत पटेल,लालमनी बियार,आशीष दुबे,शिबालक सिंह,अमित कुमार,अशोक सिंह,जिला मीडिया प्रभारी ज्ञान प्रकाश दुबे,सह प्रभारी प्रणेश प्रताप सिंह,ओम प्रकाश सिंह‌आदि रहे।
शिविर लगाकर जमा कराया बकाया बिल, बड़े बकायेदारों का किया कनेक्शन विच्छेदन
हलियि बाजार में शनिवार को एसडीओ विद्युत सुनील कुमार गुप्ता के नेतृत्व में विद्युत विभाग ने शिविर लगाकर विद्युत बकाये बिल को जमा कराया तथा बडे बकायेदारों के कनेक्शन का विच्छेदन कराया ।बाजार में लगभग एक दर्जन बकायेदारों से दो लाख दस हजार रुपये का बकाया बिजली  बिल जमा कराया गया है तथा दस बड़े बकायेदारों के घर की बिजली के कनेक्शन को काटकर  बिजली गुल कर दी गई है।एसडीओ ने बताया कि बकायेदारों से बकाये बिजली के बिल भुगतान के लिए कई बार कहा गया लेकिन बकायेदारों के द्वारा बिजली का भुगतान नहीं किया जा रहा था जिस पर कनेक्शन विच्छेदित करा दिया गया है। चेतावनी दी गई है कि अगर बिना बकाया बिल भुगतान किए कनेक्शन जोड़कर बिजली का उपयोग करते हुए पाया जाता है तो संबंधित कनेक्शन धारक के खिलाफ कार्रवाई की जायेगी। सभी बिजली बकायेदार समय से बिजली के बिल का भुगतान कर दे नही तो कनेक्शन विच्छेदन किया जायेगा।इस दौरान अवर अभियंता विद्युत आलोक कुमार ओझा,वीरेंद्र सिंह, डीके सोनकर,सुरेंद्र सिंह, इंद्ररुप कोल,रामचंद्र कोल सहित लाइमैन मौजूद रहे।
ससुर और साले ने जमकर पिटायी कर दामाद को घायल कर दिया
जमालपुर थाना क्षेत्र के हरदी सहिजनी ग्राम पंचायत मे शुक्रवार की देर शाम अपनी पत्नी की बिदाई कराने गये दामाद की उसके ससुर और सार ने जमकर पिटायी कर घायल कर दिया।
     शनिवार की दोपहर पीड़ित ने थाने पहुंचकर तीन लोगों के खिलाफ लिखित तहरीर देकर मारपीट का आरोप लगाते हुये न्याय की गुहार लगाया है।
     चंदौली जनपद के बबुरी थाना क्षेत्र के गौरी गांव निवासी बब्बू बियार की शादी मई महीने मे हरदी सहिजनी गांव के प्रेम बियार की पुत्री आरती के साथ हुआ था।शादी के तीन महीने तक पति के साथ रहने के बाद आरती एक महीने से मायके मे रह रही थी।
     शुक्रवार को पत्नी की बिदाई कराने गए दामाद को उसके ससुर प्रेम चचिया ससुर बाबा और सार लवकुश ने बास डंडे से पीटकर घायल कर दिया।
राजदीप महाविद्यालय की प्रायोगिक परीक्षाएं 28 सितंबर से शुरू
राजदीप महाविद्यालय कैलहट की प्रायोगिक परीक्षाएं 28 सितंबर से शुरू होंगी। बीएससी तृतीय वर्ष के भौतिक विज्ञान की प्रायोगिक परीक्षा 28 सितंबर को, रसायन विज्ञान की प्रायोगिक परीक्षा 29 सितंबर को प्रातः 7:30 बजे से, कंप्यूटर साइंस की प्रायोगिक परीक्षा 1 अक्टूबर को, वनस्पति विज्ञान की प्रायोगिक परीक्षा 3 अक्टूबर को होगी। महाविद्यालय की प्राचार्या डा0 गायत्री देवी ने सूचना देते हुए कहा की संबंधित विषयों के छात्राएं अपने विभाग से संपर्क कर संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
कांग्रेस एक परिवार की पार्टी बनकर रह गई, सपा जाति की पार्टी और बसपा व्यक्तिवादी पार्टी: बृजभूषण
भारतीय जनता पार्टी मंडल नरायनपुर की बैठक शनिवार को नरायनपुर स्थित न्यू सब्जी मंडी के पास पार्टी कार्यालय में सम्पन्न हुई जिसमें नरायनपुर मंडल के समस्त पदाधिकारी , सेक्टर संयोजक, सेक्टर प्रभारी का समीक्षा लिया गया । मुख्य अतिथि जिला अध्यक्ष बृजभूषण सिंह ने कहा कि  बैठक का उद्देश्य मण्डल के पदाधिकारियों, सेक्टर संयोजक, सेक्टर प्रभारी जो कि पार्टी के रीढ़ हैं उनकी समीक्षा करना है।आगामी 2022 के विधानसभा चुनाव को देखते हुए अभी पदाधिकारी के कार्य और क्षमता का आकलन किया जा रहा है। कांग्रेस एक परिवार की पार्टी बनकर रह गई, सपा जाति की पार्टी और बसपा व्यक्तिवादी पार्टी बनकर रह गई लेकिन भाजपा सबका साथ सबका विकास के मूलमंत्र को लेकर आगे बढ़ रही है।देश को सशक्त करने का लक्ष्य लेकर हम चल रहे हैं।भाजपा के पहले देश है बाद में पार्टी। हम सिर्फ सत्ता के लिए राजनीति नहीं कर रहे हैं।हमने धारा 370 को खत्म किया, राम मन्दिर बनाने का वादा पूरा किया।
इसके पूर्व कार्यक्रम का शुभारम्भ श्यामा प्रकाश मुखर्जी व पं.दीनदयाल उपाध्याय के चित्र पर पुष्प अर्पित कर किया गया ।अध्यक्षता डा. विजय सिंह  एवं संचालन चन्द्रशेखर सिंह ने किया  अब्दुल कलाम अंसारी ,मिथिलेश पाठक ,सतवंत भारती ,सुमित जायसवाल , हरिदास सिंह, विन्देश ओझा,  नरायन सिंह ,लक्ष्मण सिंह ,प्रमोद सिंह ,आशुतोष दूबे ,रेनू भारती ,सन्तोष चौरसिया ,हरिदास सिंह ,शिवमूरत मौर्या लक्ष्मी गुप्ता , सरोज साहनी आदि उपस्थित रहे ।
किशोरी ने खाया विषाक्त, मौत
आज दिनांक 26.09.2020 को प्रात: थाना हलिया क्षेत्र अंतर्गत हलिया निवासी सुधा गुप्ता उम्र-17 वर्ष पुत्री मुन्ना गुप्ता द्वारा विषाक्त पदार्थ का सेवन कर लिया गया, परिजनों द्वारा उपचार हेतु  सीएचसी हलिया ले जाया गया, जहां से जिला चिकत्सालय रेफर कर दिया गया, उपचार के दौरान सुधा की मृत्यु हो गयी, सूचना पर थाना हलिया पुलिस द्वारा शव को कब्जे में  लेकर अग्रेतर कार्यवाही की जा रही है।
मारपीट में एक की मौत
दिनांक 25.09.2020 को थाना लालगंज के चौकी लहंगपुर अंतर्गत दो भाईयों के मध्य कुवें पर पानी भरने को लेकर मारपीट हो गयी, जिसमें प्रथम पक्ष के राजाराम पुत्र स्व0 रामनाथ उम्र-55 वर्ष, महादेव पुत्र राजाराम, संगीता पत्नी महादेव,पार्वती पत्नी राजाराम व द्वितीय पक्ष के साहदेव पुत्र राजाराम उम्र लगभग-35 वर्ष, मंजू पत्नी साहदेव, मुन्नी पुत्री साहदेव, दुर्गा पुत्री साहदेव, घायल हो गये, प्रकरण में दोनो पक्षों के तहरीर के आधार पर अभियोग पंजीकृत किया गया, परन्तु परिवारीजन थाने पर लाये बिना मजरुब राजाराम को बाहर ही बाहर ट्रामा सेन्टर वाराणसी ले गये थे, जिनकी आज 26.09.2020 को वाराणसी में मृत्यु हो गयी, पोस्टमार्टम की कार्यवाही वही पर हो रही है, परिवारीजन की सूचना पर पंजीकृत अभियोग में धारा 304 भा0द0वि0 की बढ़ोतरी कर अग्रेतर कार्यवाही की जा रही है।
जनपद के समस्त थानों पर किया गया थाना समाधान दिवस का आयोजन, थाने पर आने वाले फरियादियों की सुनी गयी समस्याए
आज दिनांक 26.09.2020 को शासन के निर्देशानुसार जनता की समस्याओं को सुनकर उनके त्वरित निस्तारण हेतु जनपद के समस्त थानों में *थाना समाधान दिवस* का आयोजन किया गया । उक्त अवसर पर थाने पर आने वाले फरियादियों की शिकायतें सुनी गयीं तथा निस्तारण हेतु सम्बन्धित को निर्देशित किया गया । थाना समाधान दिवस पर जनपद के सभी थानों पर कुल- 28 प्रार्थना प्राप्त हुए जिसमें से 03 मामलों का मौके पर निस्तारण कराया गया , जबकि अन्य मामलों के निस्तारण हेतु राजस्व विभाग व पुलिस विभाग की संयुक्त टीम को रवाना किया गया ।
दिनांक 26.09.2020 को आयोजित थाना समाधान दिवस पर प्राप्त प्रार्थना पत्रों को थानावार विवरण निम्नांकित है-
थाना कोतवाली कटरा पर 03 प्रार्थना पत्र प्राप्त, थाना विन्ध्याचल पर 02 प्रार्थना पत्र प्राप्त 01 निस्तारित, थाना कोतवाली देहात पर 01 प्रार्थना पत्र 01 निस्तारित, थाना कछवां पर 04 प्रार्थना पत्र प्राप्त, थाना पड़री पर 02 प्रार्थना पत्र प्राप्त 01 निस्तारित, थाना चुनार पर 06 प्रार्थना पत्र प्राप्त, थाना अदलहाट पर 01 प्रार्थना पत्र प्राप्त, थाना जमालपुर पर 01 प्रार्थना पत्र प्राप्त, थाना अहरौरा पर 01 प्रार्थना पत्र प्राप्त, थाना मड़िहान पर 05 प्रार्थना पत्र प्राप्त, थाना लालगंज पर 01 प्रार्थना पत्र प्राप्त, थाना जिगना पर 01 प्रार्थना पत्र प्राप्त तथा शेष प्रार्थना पत्रों के निस्तारण हेतु पुलिस एवं राजस्व विभाग की संयुक्त टीमों को रवाना किया गया है । थाना समाधान दिवस का आयोजन शासन के निर्देशानुसार प्रत्येक माह के द्वितीय व चतुर्थ शनिवार को होगा।
अधेड़ ने आत्महत्या करने खाया विषाक्त
आज दिनांक 26.9.2020 को समय 20:00 बजे के करीब थाना मड़िहान क्षेत्र अंतर्गत दरबान निवासी राम दुलारे पुत्र रामसूरत उम्र 50 वर्ष की विषाक्त पदार्थ खा लेने से हालत खराब होने पर परिवारीजन द्वारा पीएचसी राजगढ़ ले जाया गया, जहां से जिला अस्पताल मिर्जापुर के लिए रेफर कर दिया गया जिला अस्पताल में इलाज के दौरान इनकी मृत्यु हो गई। सूचना पर थाना मड़िहान पुलिस बल मौके पर मौजूद है, आवश्यक विधिक कार्रवाई की जा रही है।
महिला को पीटा और चेन तोड़कर भाग ग्रे हमलावर
दिनांक 25.9.2020 को थाना विंध्याचल निवासी दीनानाथ मिश्रा पुत्र स्वर्गीय आदित्य प्रसाद निवासी पुरानी वीआईपी रोड द्वारा थाना विंध्याचल पर लिखित तहरीर दिया गया कि दिनांक 25.9.2020 को समय करीब 16:00 बजे अजय त्रिपाठी पुत्र कमलाशंकर त्रिपाठी व अनमोल त्रिपाठी पुत्र अजय त्रिपाठी निवासीगण बंगाली चौराहा थाना विंध्याचल मिर्जापुर द्वारा वादी व वादी की पत्नी को जान से मारने की नियत से लाठी-डंडे मारपीट कर गंभीर चोट पहुंचाना व पत्नी की चेन तोड़कर भाग जाना, के संबंध में थाना विंध्याचल पर अभियोग पंजीकृत कर अग्रेतर वैधानिक कार्रवाई की जा रही है।
Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!