Uncategorized

सोमवार, 28 सितंबर 2020 की मिर्जापुर की प्रमुख ख़बरें, विंध्य न्यूज पर पढ़ें विस्तार से।

वर्ष 2025 तक टीबी रोग के समूल उन्मूलन के लिए पूरी तैयारी से लगा टीबी विभाग, जगह जगह जागरूकता कार्यक्रम
डिजिटल डेस्क, मिर्जापुर। 
प्रधानमंत्री भारत सरकार द्वारा देश से सन 2025 तक टीबी जैसे जानलेवा बीमारी को जड़ से समाप्त करने के लिए लिए गये संकल्प को साकार करने में टीबी विभाग द्वारा निरंतर जनपद के भिन्न भिन्न स्थानों पर बैठक, गोष्ठी, नुक्कड़ सभा आदि का आयोजन करते हुए लोगों को जागरूक करने का प्रयास कर रही है।
      सोमवार 28 सितम्बर 2020 को ज़िला क्षय रोग अधिकारी डाॅक्टर एल एस मिश्रा ने बताया कि वर्तमान समय में विभाग का यह प्रयास है कि जनपद में कोई भी टीबी रोगी निःशुल्क प्रदान की जाने वाली इलाज सुविधा से वंचित न रह पाए, इसी उद्देश्य से जनपद मे टीबी मरीजों को खोजने से लेकर उनके जांच इलाज की सुविधा देने के साथ साथ अन्य कई सुविधाएं, पब्लिक व प्राइवेट सेक्टरों में उपलब्ध कराने का कार्य किया जा रहा है, साथ ही उन्होंने बताया कि वर्तमान समय में मेरे विभाग द्वारा प्राइवेट व सरकारी इलाज ले रहे हर टीबी मरीज को रुपया पांच सौ प्रतिमाह की दर से पूरे इलाज तब उनके खाते में डीबीटी के माध्यम से दिया जा रहा है। साथ ही जनपद में टीबी मरीजों का इलाज के दौरान एचआईवी, शुगर एवं कोरोना का भी जांच नि: शुल्क कराने का कार्य क्षय विभाग द्वारा किया जा रहा है।
डाॅक्टर मिश्रा ने बताया कि टीबी के सामान्य रोगी को सरकारी दवा खिलाने वाली ट्रीटमेंट सपोर्टर, (आशा) को कोर्स पूरा करा लेने के पश्चात 1000 रुपया प्रति मरीज, व एमडीआर/ एसडीआर, की दवा पूर्ण कराने के उपरांत 5000 रूपया दिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि टीबी विभाग द्वारा अब जनपद के पंजीकृत प्राइवेट चिकित्सकों को भी अपने यहाँ आए टीबी रोगी की सूचना उचित माध्यम से देने पर 500 रूपया देने के साथ ही साथ मरीज के इलाज पूर्ण कराने की सूचना देने पर भी विभाग द्वारा 500 रुपये उनके खाते में पुनः डीबीटी के माध्यम से  देने का कार्य क्षय विभाग के डिस्ट्रिक कोऑर्डिनेटर सतीश शंकर यादव के सराहनीय प्रयास से किया जाना  प्रारंभ हो चुका है,
   डाॅक्टर मिश्र द्वारा बताया गया कि जनपद मे क्षय विभाग द्वारा हर सरकारी स्वास्थ्य केंद्र से इलाज ले रहे टीबी मरीजों का इलाज के दौरान दो बार फॉलोअप जाँच कराया जाता है, जिससे यह पता किया जा सके कि मरीज पर दवा का क्या प्रभाव पड़ रहा है।‌
फॉलोवर जांच की यह सुविधा अब प्राइवेट सेक्टरों को भी देना प्रारंभ कर दिया गया है, जिसकी शुरुआत जनपद में सर्वप्रथम चुनार टीयू से की जा चुकी है।
अंत में जिला क्षय रोग अधिकारी द्वारा बताया गया कि अब क्षय विभाग द्वारा एसएआरआई एवं आईएलआई के रोगी जो कोविड -19 की जांच में निगेटिव पाए गए हैं, उनका भी चेस्ट एक्सरे व सीबी नाट जांच कराकर क्षय रोगी होने की जानकारी प्राप्त करने का कार्य क्षय विभाग द्वारा। किया जा रहा है।
इसी क्रम में टीबी रोग के प्रति जनमानस को जागरूक करने के दौरान आज दिनांक 28 सितम्बर को क्षय विभाग के डिस्ट्रिक्ट कॉर्डिनेटर सतीश शंकर यादव द्वारा चुनार क्षेत्र के जमुंई गांव में अपनी विभागीय टीम के साथ उपस्थित गांववासियों के बीच टीबी रोग के लक्षण व सरकारी स्तर से प्रदान की जाने वाली निःशुल्क जांच एवं इलाज की सुविधाओं के विषय में विस्तार से बताते हुए लोगों से आग्रह किये कि, आप सभी, मात्र दस दस लोगों के बीच मेरी बताई गई बातों की जानकारी देकर टीबी रोग को समाप्त  करने में मदद करते हुए स्वयं व दूसरे को भी स्वस्थ्य बनाए रखने के इस अभियान में अपना सराहनीय सहयोग प्रदान करें। जागरुकता के इस अभियान में चुनार सीएचसी के एसटीएस इफ्तिखार अहमद मौजूद रहते हुए सराहनीय सहयोग प्रदान किए।
होम क्रंटाइन मरीजों की निगरानी करने का निर्देश
 मिर्जापुर। 
जिलाधिकारी सुशील कुमार पटेल ने आज पूर्वाह्न 9.30 बजे ट््रामा सेन्टर में कोविड-19 के दृष्टिगत कोरोना के रोकथाम व बचाव के लिये किये जा रहे उपायों के बारे में अधिकारियों के साथ बैठक कर विस्तृत जानकारी प्राप्त की। जिलाधिकारी ने अपर मुख्य चिकित्साधिकारी/प्रभारी मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देशित करते हुये कहा कि होम क्रंटाइन किये मरीजों की निगरानी के लिये प्रति दिन उनके बारे में जानकारी लेकर टम्परेचर आदि के बारे में जानकारी ली जाये। बैठक में जिलाधिकारी ने पाजटिव आये मरीजों के किस-किस अस्पताल में कितने व कितनों को होम क्वरंटाइन किया गया है के बारे में जानकारी प्राप्त की। अपर मुख्य चिकित्साधिकारी द्वारा बताया गया कि दिनांक 27-9-2020 को प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार कुल 22 मरीज पाजिटव आये जिनमें 16 पुरूष एवं 06 महिलाएं शामिल है। यह भी बताया कि उक्त् तिथि को 26 स्वस्थ होकर अपने घरों को गये जिनमें 14 पुरूष एवं 12 महिलाएं शामिल हैं। बताया कि अब कुल भेजे गये सैम्पल 105510, कुल प्रापत रिपोर्ट 103105 कुल अप्राप्त रिपोर्ट 1405 तथा दिनांक 27-7-2020 को कुल प्राप्त  पाजटिव रिपोर्ट में आरटीपीसीआर03, एंटीजेन 17 तथा अन्य जनपद से प्रापत 02 हैं। बैठक में अपर जिलाधिकारी श्री यू0पी0 सिंह, एसआईसी0 मण्डलीय अस्पताल डा0 आलोक कुमार के अलावा अन्य सम्बंधित चिकित्सक उपस्थित रहे।
मोटर पंप हुआ चोरी, किसान मायूस
नहीं थम रहा मोटर चोरी का सिलसिला
ड्रमंडगंज।
 हलिया थाना क्षेत्र के गलरा गांव में गलरिया गांव निवासी अमरनाथ पटेल ने लालापुर के भगवान पटेल का खेत बटाई पर लेकर किसानी करते हैं। अमरनाथ पटेल गलरा के धईकरान वस्ती के पास स्थित नाले में मोटर पंप लगाकर धान की सिंचाई कर रहे थे कि रात मैं घर चले गए सुबह जब अपने मोटर पंप के पास वापस आए तो मोटर पंप चोरी हुआ देख हैरान रह गए। बताया जाता है कि ग्राम पंचायत में अब तक में दर्जनों मोटर पंप चोरी हो चुके हैं और अब तक पुलिस एक का भी खुलासा नहीं कर सकी है।
शिव मंदिर से पीतल के घंटे और नागराज चोरी
ड्रमंडगंज।
लालगंज क्षेत्र के करनपुर पहाड़ी पर स्थित ककोर नाथ शिव मंदिर में लगे पीतल के बड़े घंट और नागराज को बीती रविवार की रात चोरों ने हाथ साफ कर दिया। जिससे सोमवार को दर्शन करने आए स्थानीय लोगो में काफी आक्रोश है। करनपुर पहाड़ी के पास काकोर नाथ शिव मंदिर अवस्थित है पुरुषोत्तममास चलने के कारण प्रतिदिन श्रद्धालुओं का यहां पर आना जाना हो रहा है, दर्शनार्थी भारी संख्या में पहुंचकर ककोर नाथ का दर्शन पूजन करते हैं। सोमवार को सुबह मंदिर में पहुंचे श्रद्धालुओं ने देखा कि मंदिर में लगाए गए बड़े छोटे दो घंट व पीतल का नागराज गायब है लोगों को देर न लगी कि किसी चोर ने हाथ साफ कर लिया। शिव मंदिर में चोरी होने के कारण श्रद्धालुओं में नाराजगी दिखाई दिया और चोरी की घटना की सूचना स्थानीय पुलिस चौकी में दे दी गई। कलवारी गांव निवासी अंबुज शुक्ला ने बताया कि चोरी की सूचना पुलिस चौकी में दी गई है।  उन्होंने बताया कि जब चोर भगवान के मंदिर को नहीं छोड़ रहे हैं तो आम लोगों को क्या हाल होगी।
कोटारनाथ का हजारों श्रद्धालुओं ने जलाभिषेक कर किया दर्शन पूजन
ड्रमंडगंज।
 हलिया क्षेत्र के प्रसिद्ध कोटारनाथ मंदिर पर सोमवार को हजारों भक्तों ने भोलेनाथ का जलाभिषेक कर दर्शन पूजन किया। पुरूषोत्तम मास होने के कारण सोमवार भोर की मंगला आरती के पश्चात कोटारनाथ का दर्शन पूजन करने के लिए भक्तों का तांता लग गया।श्रद्धालुओं ने जलाभिषेक व दुग्धाभिषेक कर विल्व पत्र फूलमाला भांग धतूरा,मंदार पुष्प नारियल आदि चढ़ाकर विधिवत दर्शन पूजन किया। दूरदराज इलाकों से आए दर्शनार्थियों ने दर्शन पूजन के पश्चात अदवा नदी के पावन तट पर अर्जुन के वृक्षों की छाया में बाटी चोखा बनाकर प्रसाद स्वरूप ग्रहण किया। मंदिर के पुजारी जयराम गिरी ने बताया कि पुरूषोत्तम मास होने के कारण सोमवार को मंगला आरती के पश्चात कोटारनाथ का दर्शन पूजन करने के लिए भक्तों की भीड़ उमड़ने लगी। हजारों भक्तों ने भगवान भोलेनाथ का जलाभिषेक दुग्धाभिषेक कर विधिवत दर्शन पूजन किया।
घर से स्कूल के लिए निकला किशोर लापता, परिजनों ने थाने में दी तहरीर
0 गुमशुदगी दर्ज कर पता लगाने की लगाई गुहार 
ड्रमंडगंज।
हलिया थाना क्षेत्र के नौगवां निवासी गौतम ने सोमवार को हलिया थाने में तहरीर देकर घर से स्कूल के लिए निकले तेरह वर्षीय भतीजे विजय कुमार पुत्र सुधाकर का पता लगाने की गुहार लगाई है।दी गई तहरीर में बताया कि बीते शनिवार को दोपहर 12 बजे भतीजा घर से साइकिल लेकर एक किलोमीटर दूर बनवां गांव स्थित स्कूल में कक्षा आठ की टीसी लेने की बात कहकर निकला था लेकिन देर शाम तक घर वापस नही आया।घर वापस नही लौटने पर भतीजे की काफी खोजबीन की गई लेकिन कहीं भी अता पता नहीं चल पाया। पीड़ित ने तहरीर देकर गुमशुदगी दर्ज कर भतीजे का पता लगाने की गुहार लगाई है।
इस संबंध में प्रभारी निरीक्षक अमित सिंह ने बताया कि तहरीर मिली है गुमशुदगी दर्ज की जायेगी।
भारतीय जनता पार्टी गड़बड़ा मंडल का कार्यशाला आयोजित किया गया
ड्रमंडगज। 
ड्रमंडगज बाजार स्थित मां दुर्गा के मंदिर पर भारतीय जनता पार्टी के गड़बड़ा मंडल का कार्यशाला आयोजित किया गया। भारतीय जनता पार्टी के जिलाध्यक्ष वृजभूषण सिंह ने पंडित दीनदयाल उपाध्याय व श्यामा प्रसाद मुखर्जी की प्रतिमा के सामने दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यशाला का शुभारंभ किया। कार्यशाला तीन घंटे तक चला। उक्त अवसर पर मंडल अध्यक्ष ज्ञानेश्वर दूबे, उपाध्यक्ष संजीव कुमार गुप्ता, पिंटू केशरी, श्याम सुन्दर केशरी, सुरेन्द्र बहादुर सिंह, धीरज केशरी सभी गड़बड़ा मंडल के सभी पदाधिकारी उपस्थित रहे।
डूबे बालक की 100 की तलाश के दौरान गंगा में मिला युवक का शव, बालक का शव भी बरामद
मिर्जापुर।
सोमवार को दोपहर समय करीब 1.30 बजे थाना कछवां क्षेत्रान्तर्गत स्थित बरैनीघाट पर  27 सितंबर को ग्राम कछवां निवासी शिवम यादव पुत्र श्रीधर यादव उम्र करीब-12 वर्ष, जो गंगा नदी में स्नान के दौरान डूब गया था, की तलाश एवं खोजबीन की जा रही थी। इस दौरान एक अज्ञात व्यक्ति का शव मिला।  प्रथम दृष्टया व्यक्ति की उम्र करीब-25 वर्ष प्रतीत होती है, जो नीले रंग की जींस की फुल पैंट,काले रंग की टी-शर्ट व कैम्पस कंपनी का काले रंग का जूता धारण किया हुआ है जिसके दाहिने हाथ पर विनय पी, हथेली पर अंगूठे व तर्जनी अंगुली के बीच वीपी, कनिष्ठिका अंगुली के बगल में ईद्भास/क्रॉस का निशान व बांह पर ॐ का टैटू बना हुआ था। थाना कछवां पुलिस द्वारा शव को कब्जे में लेकर शिनाख्त कराने का प्रयास कराते हुए अग्रेतर वैधानिक कार्यवाही की जा रही थी। इसी बीच व्यक्ति की पहचान विनय साहू पुत्र सियाराम साहू निवासी रतनगंज थाना कोतवाली कटरा मीरजापुर के रूप में हुई।    बालक का शव भी खोजबीन व प्रयास के बाद सायं समय करीब 17.20 बजे बरैनी घाट से बरामद कर लिया गया।
पर्याप्त भागीदारी के लिए ओबीसी जाति आधारित जनगणना करना अति आवश्यक: चंदन यादव
फोटो सहित (32)
मिर्जापुर। 
शोषित वंचित पिछड़ा दलित बहुसंख्यक मूल निवासी भाईचारा मोर्चा के तत्वावधान में सोमवार को नगर विधानसभा  के एक मैरिज लान में समाजवादी युवजन सभा के राष्ट्रीय सचिव पूर्व जिला अध्यक्ष चंदन यादव के द्वारा कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें मंडल स्तर पर बड़ी मात्रा में पिछड़े दलित अनुसूचित जनजाति के लोग उपस्थित हुए और लोगों ने अपने विचार व्यक्त किए।  चंदन यादव ने कहा कि इस देश के मूल निवासी जाति आधारित गिनती सार्वजनिक किया जाए देश में आजादी के 72 वर्षों में जानवरों की अनेक बार गिनती की गई मगर ओबीसी की गिनती नहीं की गई। गुलाम भारत में अंग्रेज हमारी गिनती करते थे मगर आजाद भारत में यह गिनती पंडित जवाहरलाल नेहरू ने बंद कर दी।  सन 2011 में पिछड़े दलित बहुसंख्यक वर्ग को लुभाने के लिए जाति आधारित गिनती के लेकर किए गए जन जागरण के परिणाम स्वरुप पिछड़े वर्ग के तमाम नेताओं ने संसद में यह मुद्दा उठाया था, किंतु प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने यह आश्वासन दिए थे कि ओबीसी की जाति आधारित गिनती की जाएगी लेकिन कांग्रेस बीजेपी और आरएसएस ने मिलकर हमारी आंकड़े को छुपाने का काम किये सन 2019 के चुनाव के पहले राजनाथ सिंह जी ने जाति आधारित गिनती कराने का आश्वासन दिए थे, मगर नहीं कराए मंडल कमीशन के कई मुद्दों पर गिनती ना होने की वजह से अमल नहीं हो पा रहा है। इसलिए ओबीसी के विकास एवं जनसंख्या के अनुपात में पर्याप्त भागीदारी के लिए ओबीसी जाति आधारित जनगणना करना अति आवश्यक है। लखनऊ से चलकर आए राजेंद्र यादव ने 52% ओबीसी को 52% प्रतिनिधित्व ,क्रीमी लेयर खत्म करने के कानून ,प्रमोशन में आरक्षण ,ओबीसी के लिए सुरक्षा कानून , निजी क्षेत्र में भी आरक्षण लागू किया जाए , उच्च शिक्षा व्यवसायिक शिक्षा तथा तकनीकी शिक्षा को सामान्य शिक्षा लागू किया जाए, भूमि का उचित बंटवारा किया जाए, मंडल कमीशन की बची हुई सिफारिशें लागू किया जाए, केंद्र एवं राज्य सरकारें ओबीसी के कल्याण हेतु समुचित बजट उपलब्ध कराएं इत्यादि विषयों पर विस्तार पूर्वक कार्यक्रम में विचार गोष्ठी किया गया।
कार्यक्रम में अमरेश चंद्र यादव राजेश सोनकर विनोद यादव एडवोकेट डिंपल विमल चंद मोहन यादव श्यामसुंदर सोनकर गणेश यादव लव कुश श्याम सिंह शंभू नाथ दिनेश उदय प्रताप सोनू अशोक यादव बलिराम यादव अवधेश कुमार शरद चंद दधीचि कुमार उमाशंकर गिल्लू यादव अजय सिंह सतीश सिंह अत्ताउल्लाह खान बबलू हाशमी शाहरुख खान तारिख खान इत्यादि लोग उपस्थित रहे।
               अपराध नियंत्रण के लिए
अपराध की रोकथाम एवं अपराधियों की धरपकड़ हेतु चलाये जा रहे अभियान के क्रम में थाना कोतवाली शहर पुलिस द्वारा 08 ग्राम हेरोइन के साथ एक अभियुक्त गिरफ्तार, थाना जिगना पुलिस द्वारा चोरी के अभियोग से सम्बन्धित 02 वांछित अभियुक्त गिरफ्तार, अभियुक्तगण के कब्जे से चोरी की पिकअप बरामद तथा 28 व्यक्तियों का दं0प्र0सं0 151/107/116 में किया गया चालान, जिनका थानावार विवरण निम्नवत है-
1- थाना कोतवाली शहर पुलिस द्वारा 08 ग्राम हेरोइन के साथ एक अभियुक्त गिरफ्तार —
                   अपराध की रोकथाम एवं अपराधियों की धरपकड़ व मादक पदार्थों के रोकथाम हेतु चलाये जा रहे अभियान के क्रम में आज दिनांक 28.09.2020 को उ0नि0 रविकान्त मिश्रा चौकी प्रभारी वासलीगंज मय हमराह का0 मनीष, का0 अखिलेश व का0 सुधीर गश्त/चेकिंग में मामूर थे कि मुखबिर खास की सूचना पर बीएलजे ग्राउण्ड महुवरिया से अभियुक्त गणेश सोनकर पुत्र दयाराम निवासी विश्वकर्मा कॉलोनी महुवरिया थाना कोतवाली शहर मीरजापुर को 08 ग्राम हेरोइन के साथ समय 09.20 बजे गिरफ्तार किया गया । गिरफ्तार किये गये अभियुक्त के विरुद्ध थाना कोतवाली शहर पर एनडीपीएस एक्ट का अभियोग पंजीकृत कर मा0न्यायालय भेजा गया ।
2-थाना जिगना पुलिस द्वारा चोरी के अभियोग से सम्बन्धित 02 वांछित अभियुक्त गिरफ्तार, अभियुक्तगण के कब्जे से चोरी की पिकअप बरामद —
            अपराध की रोकथाम एवं अपराधियों की धरपकड़ हेतु चलाये जा रहे अभियान के क्रम में प्र0नि0 प्रणय प्रसून श्रीवास्तव मय हमराह उ0नि0 शाहिद खां, का0 सत्येन्द्र कुमार, का0 यशवन्त द्वारा दिनाकं 27.09.2020 को थाना जिगना पर चोरी के सम्बन्ध में नामजद दो अभियुक्तो के विरूद्ध पंजीकृत अभियोग की विवेचना एवं अभियुक्तों की गिरफ्तारी में त्वरित कार्यवाही करते हुए अभियुक्त 1- जानू नट पुत्र झगरू नट निवासी महेवा थाना माण्डा जनपद प्रयागराज, 2- पप्पू नट पुत्र गफ्फार अली निवासी नीबी गहरवार थाना विन्ध्याचल मीरजापुर को दिनाकं 27.09.2020 को समय 23.30 बजे ग्राम जिलवर से चोरी की पिकअप यूपी 70 जेटी 2426 के साथ गिरफ्तार कर मा0न्यायालय भेजा गया ।
3-जनपद में कानून/शान्ति-व्यवस्था बनाये रखने के क्रम में कुल 28 व्यक्तियों का दं0प्र0सं0 151/107/116  में किया गया चालान। जिनका थानावार विवरण निम्नवत हैः-
थाना विंध्याचल पुलिस द्वारा 02 व्यक्तियों का दं0प्र0सं0  151/107/116 में चालान:-
1. बाबूलाल पुत्र गोपीनाथ निवासी धौरहरा विजयपुर थाना विन्ध्याचल मीरजापुर ।
2. प्रेमराज पुत्र नागेन्द्र बहादुर निवासी बबुरा थाना विन्ध्याचल मीरजापुर ।
थाना कोतवाली देहात पुलिस द्वारा 07 व्यक्तियों का दं0प्र0सं0  151/107/116 में चालान:-
1. कल्लू पुत्र अदालत निवासी धौरूपुर थाना कोतवाली देहात मीरजापुर ।
2. कमलेश पुत्र राजकुमार निवासी धौरूपुर थाना कोतवाली देहात मीरजापुर ।
3. प्रणय श्रीवास्तव पुत्र रामकिशोर निवासी गौतम लहौली थाना कोतवाली देहात मीरजापुर ।
4. रामप्रसाद पुत्र राकेश निवासी गौतम लहौली थाना कोतवाली देहात मीरजापुर ।
5. सोपारी पुत्र राधेश्याम निवासी जिगनौड़ी थाना कोतवाली देहात मीरजापुर ।
6. अश्वनी पुत्र कन्हैया लाल निवासी जिगनौड़ी थाना कोतवाली देहात मीरजापुर ।
7. केश पुत्र पुत्र स्व0 राजनारायण निवासी जिगनौड़ी थाना कोतवाली देहात मीरजापुर ।
थाना चील्ह पुलिस द्वारा 03 व्यक्तियों का दं0प्र0सं0  151/107/116 में चालान:-
1. कमलाकान्त पुत्र हरिशंकर निवासी सेमरा थाना चील्ह मीरजापुर ।
2. रामप्रवेश पुत्र रामपति निवासी सेमरा थाना चील्ह मीरजापुर ।
3. गजराज पुत्र रामकिशुन निवासी सेमरा थाना चील्ह मीरजापुर ।
*थाना पड़री पुलिस द्वारा 02 व्यक्तियों का दं0प्र0सं0  151/107/116 में चालान:-
1. नन्हकू पुत्र स्व0 रामबरन निवासी हुरूआ थाना पड़री मीरजापुर ।
2. मढ़ई पुत्र स्व0 रामबरन निवासी हुरूआ थाना पड़री मीरजापुर ।
थाना हलिया पुलिस द्वारा 02 व्यक्तियों का दं0प्र0सं0  151/107/116 में चालान:-
1. राजेन्द्र पुत्र भगत निवासी बसुहरा थाना हलिया मीरजापुर ।
2. लालचन्द्र पुत्र मुख्खु निवासी बसुहरा थाना हलिया मीरजापुर ।
थाना जिगना पुलिस द्वारा 05 व्यक्तियों का दं0प्र0सं0  151/107/116 में चालान:-
1. गुलमोहम्मद पुत्र फरूल्लाह निवासी मिश्रपुर थाना जिगना मीरजापुर ।
2. किताबुद्दीन पुत्र आशिफ अली निवासी मिश्रपुर थाना जिगना मीरजापुर ।
3. रूसुबुद्दीन पुत्र आशिफ अली निवासी मिश्रपुर थाना जिगना मीरजापुर ।
4. राकेश पुत्र स्व0 हरी नारायण निवासी बिहसड़ा थाना जिगना मीरजापुर ।
5. त्रिभुवन पुत्र दयाशंकर निवासी बिहसड़ा थाना जिगना मीरजापुर ।
थाना अहरौरा पुलिस द्वारा 04 व्यक्तियों का दं0प्र0सं0  151/107/116 में चालान:-
1. फूलसिंह पुत्र लालता सिंह निवासी सरिया चकजाता थाना अहरौरा मीरजापुर ।
2. मोदी अन्सारी पुत्र जुम्मन निवासी सरिया चकजाता थाना अहरौरा मीरजापुर ।
3. नशीमउल्ला पुत्र खालिक निवासी सरिया चकजाता थाना अहरौरा मीरजापुर ।
4. रमजान पुत्र मोदी अन्सारी निवासी सरिया चकजाता थाना अहरौरा मीरजापुर ।
*थाना मड़िहान पुलिस द्वारा 03 व्यक्तियों का दं0प्र0सं0  151/107/116 में चालान:-*
1. रामबली पुत्र बेचन निवासी खुटारी थाना मड़िहान मीरजापुर ।
2. मोतीलाल पुत्र मगई निवासी खुटारी थाना मड़िहान मीरजापुर ।
3. सोनू पुत्र रामबृज निवासी खुटारी थाना मड़िहान मीरजापुर ।
451 व्यक्तियों से ₹ 113350/— जुर्माना वसूला गया तथा
नोवेल कोरोना वायरस ” COVID – 19 ” वैश्विक स्तर पर फैली महामारी के दौरान नियमों का उल्लंघन करने व मॉस्क का प्रयोग न करने वाले व्यक्तियों के विरुद्ध चलाये जा रहे अभियान के क्रम में आज दिनांक 28.09.2020 को जनपद मीरजापुर पुलिस द्वारा समस्त थाना क्षेत्रों में अबतक कोविड-19 संशोधित अधिनियम की धारा 15(3),15(4) के तहत कार्यवाही करते हुए अबतक 451 व्यक्तियों से ₹ 113350/— जुर्माना वसूला गया तथा यातायत नियमों का उल्लंघन करने वालों के विरूद्ध समस्त थाना क्षेत्रो मे कार्यवाही करते हुए 396 वाहनों का चालान किया गया ।
थाना जिगना पुलिस द्वारा चोरी के अभियोग से सम्बन्धित 2 वांछित अभियुक्त गिरफ्तार —
            अपराध की रोकथाम एवं अपराधियों की धरपकड़ हेतु चलाये जा रहे अभियान के क्रम में प्र0नि0 प्रणय प्रसून श्रीवास्तव मय हमराह उ0नि0 शाहिद खां, का0 सत्येन्द्र कुमार, का0 यशवन्त द्वारा दिनाकं 27.09.2020 को थाना जिगना पर चोरी के सम्बन्ध में नामजद दो अभियुक्तो के विरूद्ध पंजीकृत अभियोग की विवेचना एवं अभियुक्तों की गिरफ्तारी में त्वरित कार्यवाही करते हुए अभियुक्त 1- जानू नट पुत्र झगरू नट निवासी महेवा थाना माण्डा जनपद प्रयागराज, 2- पप्पू नट पुत्र गफ्फार अली निवासी नीबी गहरवार थाना विन्ध्याचल मीरजापुर को दिनाकं 27.09.2020 को समय 23.30 बजे ग्राम जिलवर से गिरफ्तार कर मा0न्यायालय भेजा गया ।
सब्जी उत्पादन उद्यमिता व रोजगार सृजन के साथ-साथ देश के पोषण सुरक्षा व आत्मनिर्भरता का आधार: डा० एके सिंह
सीखड़। 
भा.कृ.अनु.प.-भारतीय सब्जी अनुसंधान संस्थान अदल पूरा  के 30वें स्थापना दिवस समारोह का बेबीनार के माध्यम से आज 28 सितम्बर, 2020 को आयोजन किया गया। इस समारोह के मुख्य अतिथि डा. ए.के. सिंह, उप-महानिदेशक (उद्यान), भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद्, नई दिल्ली रहे। डा. सिंह ने संस्थान के सभी पूर्व निदेशकों के योगदान को याद करते हुये वर्तमान निदेशक के नेतृत्व में संस्थान में हो रहे कार्यों व उपलब्धियों की सराहना किया। उन्होने कहा कि सब्जी उत्पादन उद्यमिता व रोजगार सृजन के साथ-साथ देश के पोषण सुरक्षा व आत्मनिर्भरता का आधार है। सब्जी फसलों की उत्पादकता बढ़ाने व सब्जी फसलों के अन्तर्गत क्षेत्रफल बढ़ाने हेतु किसानों को उन्नत सब्जी उत्पादन की तकनीकियों को अपनाने की सलाह दिया। अपने उद्बोधन में कहा कि संस्थान ने विगत 29 वर्षों में सब्जी फसलों की 104 किस्मों को विकसित किया है और किसानों को कम दाम पर सब्जी फसलों के गुणवत्तायुक्त बीज उपलब्ध करा रहा है। उन्होने देशव्यापी अखिल भारतीय समन्वित शोध परियोजना की सहायता से सब्जियों से संबंधित शोध एवं प्रसार की उन्नत तकनीकियों को विकसित करने एवं द्वितीयक कृषि के अन्तर्गत मूल्य संवर्धन, भण्डारण एवं हरे मिर्च के पाउडर के प्रसंस्करण को अधिक प्रभावी बनाने की बात कही। उन्होने सब्जियों में पोषणीय व औषधीय महत्व वाले रसायनों की पहचान कर उनका अन्तर्राष्ट्रीय बाजार में विपणन करने की दिशा में कार्य करने का अनुरोध किया।
डा. विक्रमादित्य पाण्डेय, अतिरिक्त-महानिदेशक (उद्यान), भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद, नई दिल्ली ने अपने उद्बोधन में संस्थान के उपलब्धियों की प्रशंसा किया। डा. पाण्डेय ने बागवानी में सब्जियों के बीज उत्पादन में निजी कम्पनियों के साथ प्रतिस्पर्धा की चुनौती को अवसर के रूप में स्वीकार करने की दिशा में ध्यान देने की बात कही। उन्होने सहजन (मोरिंगा) जैसी फसल के शोध की दशा व दिशा पर भी चर्चा किया। डा. गौतम कल्लू, पूर्व निदेशक ने वैज्ञानिकों को किसानों की आय दोगुनी करने एवं नई चुनौतियों के समाधान हेतु कार्य करने की बात बतायी। डा. मथुरा राय, पूर्व निदेशक ने संस्थान के क्षेत्रीय शोध परिसर, सरगटिया एवं कृषि विज्ञान केन्द्रों की स्थापना की गाथा एवं उनकी वर्तमान परिदृश्य में सब्जी फसलों की उन्नत उत्पादन तकनीकियों एवं कटाई उपरान्त प्रौद्योगिकी की तकनीकियों को विकसित कर किसानों को लाभान्वित करने की बात कही। डा. प्रकाश एस. नाइक, पूर्व निदेशक ने संस्थान के स्थापना का इतिहास बताते हुये कहा कि सब्जियों के उत्पादन में 183 प्रतिशत की वृद्धि हुई  है। सब्जी फसलों के बीज उत्पादन एवं सब्जी के निर्यात में पीड़कनाशियों के अवशेष संचयन के पहचान एवं निर्धारण हेतु संस्थान में संदर्भ प्रयोगशाला के स्थापना की आवश्यकता को बताया। डा. बिजेन्द्र सिंह, पूर्व निदेशक ने अपने अनुभवों को बताते हुये वैज्ञानिकों को सलाह दिया कि उन्हे किसानों के प्रक्षेत्रों का भ्रमण करते रहना चाहिये जिससे किसानों की समस्याओं का आसानी से समाधान हो सके। डा. सिंह ने वैज्ञानिकों से शोध पत्रों के प्रकाशन करने की बात भी कही।
डा. जगदीश सिंह, निदेशक, भा.कृ.अनु.प.-भारतीय सब्जी अनुसंधान संस्थान, वाराणसी ने अपने उद्बोधन में संस्थान की शोध परियोजनाओं व गतिविधियों एवं उपलब्धियों से अवगत कराया। उन्होने बताया कि वाराणसी सब्जियों के निर्यातक क्षेत्र के रूप में स्थापित हो रहा है। यहाँ से हरी मिर्च, सेम, बैंगन, करेला आदि सब्जी फसलें लन्दन एवं जर्मनी जैसे देशों को निर्यात की जा रही है। इस अवसर पर संस्थान के सिंहावलोकन की पुस्तिका, द्विभाषी सब्जी सूचना पत्र के साथ संस्थान के उत्पादों में काशी सूक्ष्मशक्ति, काशी बायोमैक्स एवं काशी जैव शक्ति का विमोचन किया गया। आभाषी (वर्चुअल) कार्यक्रम का संचालन डा. नीरज सिंह एवं धन्यवाद ज्ञापन डा. पी.एम. सिंह ने किया।
अधीक्षण अभियंता कार्य मंडल ने अदवा बांध समेत बांध से संचालित नहरों तथा माइनर का किया निरीक्षण
 हलिया।
अधीक्षण अभियंता सिचांई कार्य मंडल रमेश प्रसाद ने सोमवार को अदवा बांध से संचालित हलिया राजवाहा,पुरवा अवसान सिंह माइनर,अदवा नदी एम्बोड,अदवा बांध का निरीक्षण किया और सहायक अभियंता तथा अवर अभियंता को नहरों के मरम्मत कार्य कराने के लिए अलग से परियोजना बनाकर भेजने के लिए कहा जिससे नहरों का मरम्मत कार्य कराया जा सके और नहर का पानी किसानों के टेल तक पंहुचाया जा सके।पुरवा माइनर झाड झंखाड़ से पट्टा हुआ है और जगह जगह छतिग्रस्त होने से पानी नही पंहुच पा रहा है इस खबर को हिन्दुस्तान ने प्रमुखता से पिछले सप्ताह छापा था जिसका असर देखने को मिला इसी प्रकार हलिया माइनर भी छतिग्रस्त होने से नहर का पानी टेल तक नही पंहुच पा रहा है जिससे किसानो को परेशान होना पड़ रहा है।अदवा बांध के मरम्मत कार्य के लिए केंद्र सरकार द्वारा बांध को ड्रीप परियोजना में ले लिया है।अदवा बांध के लिए वृहद कार्य शुरू कराया जायेगा जिसमें पीचिंग निर्माण, बांध पर सड़क निर्माण, गेट के पास टावर निर्माण कराया जायेगा जिससे दूर तक बांध का जायजा लिया जा सके।अदवा बांध के गेट पर कार्यरत मानदेय कर्मचारियों से अधीक्षकों अभियंता कार्य मंडल रुबरु हुए तथा परेशानियों को सुना और परिचय लिया।अधीक्षण अभियंता कार्य मंडल औरा सदगुरू आश्रम के बगल में स्थित बंधी का निरीक्षण के लिए जा रहे थे कि मार्ग  छतिग्रस्त होने से बंधी का निरीक्षण नही हो सका।
इस दौरान अधिशासी अभियंता सिरसी प्रखंड पकंज पाणी शुक्ला, सहायक अभियंता किशलेय कुमार राय,अवर,नितेश मिश्रा,आशीष त्रिपाठी मौजूद रहे।
बारह वर्षीय किशोर की लाश मिली
कछवा(मिर्जापुर)।
कछवा के थाना मुहल्ला के रसवासी शिवम पुत्र श्रीधर यादव कल गंगा जी मे नहाते समय डूब गया था कल पूरे दिन स्थानीय गोताखोरों के साथ पुलिस मृतक के लाश को खोजवाती रही पर शिवम की लाश आज शायं लगभग पांच बजे बरैनी पक्का पुल के पास उतराइ मिलि जबकि आज भी सुबह से स्थानीय गोताखोरों के अलावा एनडीआरएफ की टीम के साथ कछवा पुलिस लाश गंगा जी मे लाश तलाशने का काम चल रहा था कि लाश अपने आप पुल के पाए के पास लाश उतराइ दिखाई दी।
युवक का शव गंगा से बरामद
कछवा (मीर्जापुर)। शनिवार को शाम को शास्त्री सेतु मिर्जापुर से गंगा जी मे कूदे युवक की लाश भटौली पुल के पास पकड़ी गयी।
गंगा जी रविवार को डूबे शिवम यादव की तलाश मे एनडीआरएफ की टीम लगी है शिवम तो नहीं मिला एनडीआरएफ ने एक लाश बहते जा रही थी उसको निकाला तो पुलिस ने फोटो जब वायरल किया तो पता चला ए तो विनय साहू पुत्र सियाराम साहू है जो गत दिनो शास्त्री सेतु मिर्जापुर से कूदा था।
ट्रेन की चपेट मे आने से बाइक सवार युवक गंभील
जमालपुर(मीरजापुर)।
थाना क्षेत्र के जिवनाथपुर रेलवे क्रासिंग पर  सोमवार की देर शाम ट्रेन की चपेट मे आने से बाइक सवार युवक गंभीर रूप से घायल हो गया।
   जानकारी पर मौके पर जुटे परिजन और ग्रामीण गंभीर रूप से घायल युवक को इलाज के लिए ट्रामा सेंटर वाराणसी ले गये।
      अजय यादव(28)पुत्र कन्हैया यादव निवासी जमालपुर चंदौली जनपद के नियमताबाद मे  फार्मासिस्ट के पद पर तैनात है।शाम बाइक से घर वापस आते समय फाटक बंद रहने पर बाइक सहित ट्रैक पार करते समय एकाएक आयी ट्रेन की चपेट मे आने से बाइक सहित ट्रैक पर गिरकर गंभीर रूप से घायल हो गया।
वन भूमि पर पशु चराने को लेकर मार पीट
लालगंज थाना क्षेत्र के पतुलकी गांव में सोमवार को करीब 5 बजे वन भूमि पर पशु चराने को लेकर मार पीट हीगई जिसमें 8 लोग को चोट  लग गई जिसमे  दोनों पक्षो में तीन लोगों को जिलाअस्पताल रेफर कर दिया गया जिसमें बसन्त लाल45 पुत्र रामनरेश व जगलाल 55 साल व श्यामबाबू 25 साल को गम्भीर चोट लगने के कारण रेफर कर दिया गया।
यूपी में नहीं होंगे दुर्गा पूजन के आयोजन रामलीला को अनुमति मेले पर रोक बैंड बाजा बारात को मंजूरी लखनऊ। 
अक्टूबर में एक के बाद एक त्योहार आ रहे हैं। नवरात्र, दशहरा, धनतेरस और दीपावली जैसे प्रमुख त्योहार हैं। दुर्गा पूजा से लेकर रामलीला तक का आयोजन होता है। इस बार कोरोना वायरस के चलते त्योहारों और आयोजनों को लेकर सख्ती है। ऐसे में उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने दो प्रमुख आयोजनों दुर्गा पूजा और रामलीला को लेकर गाइडलाइंस जारी की हैं। इस बार सार्वजनिक दुर्गा पूजा के आयोजनों पर रोक लगाई गई है, वहीं रामलीला मंचन को लेकर नियम बनाए गए हैं।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि रामलीलाओं का मंचन प्राचीन परंपरा है। दशकों से परंपरा के अनुसार रामलीलाएं होती आई हैं। ऐसे में इस बार परंपरा न टूटे इसलिए रामलीलाओं के मंचन को छूट दी गई है लेकिन इसके लिए कुछ नियम और शर्तें भी लागू की गई हैं।
रामलीला मचंन के दौरान होंगे ये नियम 
सीएम योगी ने कहा कि रामलीला स्थलों पर 100 से ज्यादा दर्शक एकत्र नहीं हो सकेंगे। जो दर्शक रामलीला देखेंगे उन्हें सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना जरूरी होगा। इसके अलावा रामलीला स्थल पर और लोगों को सैनिटेशन करना आवश्यक होगा। हर किसी के चेहरे पर मास्क लगा होना जरूरी रहेगा।
नहीं लगेंगे पंडाल, घरों में रख सकते हैं प्रतिमाएं 
वहीं दुर्गा पूजा को लेकर सार्वजनिक आयोजनों पर रोक लगाई गई है। सीएम ने कहा कि इस बार दुर्गा पूजा के दौरान किसी को भी जुलूस निकालने की इजाजत नहीं होगी। लोग अपने घरों में मूर्ति स्थापित करके पूजा कर सकते हैं। दुर्गा पूजा के सार्वजनिक पंडालों पर इसलिए रोक है ताकि भीड़ एकत्र न हो।
नहीं लगेंगे मेले 
हर साल दुर्गा पूजा के दौरान और दशहरे पर मेले का आयोजन किया जाता था लेकिन इस बार मेले आयोजित नहीं होंगे। सीएम ने कहा कि अगर मेला लगेगा तो लोगों की भीड़ जमा होगी और ऐसे में कोरोना वायरस का संक्रमण फैलने का खतरा भी बढ़ेगा इसलिए इस पर रोक लगाई गई है।
Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!