आपका समाज

पर्याप्त भागीदारी के लिए ओबीसी जाति आधारित जनगणना करना अति आवश्यक: चंदन यादव

डिजिटल डेस्क, मिर्जापुर। 
शोषित वंचित पिछड़ा दलित बहुसंख्यक मूल निवासी भाईचारा मोर्चा के तत्वावधान में सोमवार को नगर विधानसभा  के एक मैरिज लान में समाजवादी युवजन सभा के राष्ट्रीय सचिव पूर्व जिला अध्यक्ष चंदन यादव के द्वारा कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें मंडल स्तर पर बड़ी मात्रा में पिछड़े दलित अनुसूचित जनजाति के लोग उपस्थित हुए और लोगों ने अपने विचार व्यक्त किए।
चंदन यादव ने कहा कि इस देश के मूल निवासी जाति आधारित गिनती सार्वजनिक किया जाए देश में आजादी के 72 वर्षों में जानवरों की अनेक बार गिनती की गई मगर ओबीसी की गिनती नहीं की गई। गुलाम भारत में अंग्रेज हमारी गिनती करते थे मगर आजाद भारत में यह गिनती पंडित जवाहरलाल नेहरू ने बंद कर दी।
सन 2011 में पिछड़े दलित बहुसंख्यक वर्ग को लुभाने के लिए जाति आधारित गिनती के लेकर किए गए जन जागरण के परिणाम स्वरुप पिछड़े वर्ग के तमाम नेताओं ने संसद में यह मुद्दा उठाया था, किंतु प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने यह आश्वासन दिए थे कि ओबीसी की जाति आधारित गिनती की जाएगी लेकिन कांग्रेस बीजेपी और आरएसएस ने मिलकर हमारी आंकड़े को छुपाने का काम किये सन 2019 के चुनाव के पहले राजनाथ सिंह जी ने जाति आधारित गिनती कराने का आश्वासन दिए थे, मगर नहीं कराए मंडल कमीशन के कई मुद्दों पर गिनती ना होने की वजह से अमल नहीं हो पा रहा है।
इसलिए ओबीसी के विकास एवं जनसंख्या के अनुपात में पर्याप्त भागीदारी के लिए ओबीसी जाति आधारित जनगणना करना अति आवश्यक है। लखनऊ से चलकर आए राजेंद्र यादव ने 52% ओबीसी को 52% प्रतिनिधित्व ,क्रीमी लेयर खत्म करने के कानून ,प्रमोशन में आरक्षण ,ओबीसी के लिए सुरक्षा कानून , निजी क्षेत्र में भी आरक्षण लागू किया जाए , उच्च शिक्षा व्यवसायिक शिक्षा तथा तकनीकी शिक्षा को सामान्य शिक्षा लागू किया जाए, भूमि का उचित बंटवारा किया जाए, मंडल कमीशन की बची हुई सिफारिशें लागू किया जाए, केंद्र एवं राज्य सरकारें ओबीसी के कल्याण हेतु समुचित बजट उपलब्ध कराएं इत्यादि विषयों पर विस्तार पूर्वक कार्यक्रम में विचार गोष्ठी किया गया।
कार्यक्रम में अमरेश चंद्र यादव राजेश सोनकर विनोद यादव एडवोकेट डिंपल विमल चंद मोहन यादव श्यामसुंदर सोनकर गणेश यादव लव कुश श्याम सिंह शंभू नाथ दिनेश उदय प्रताप सोनू अशोक यादव बलिराम यादव अवधेश कुमार शरद चंद दधीचि कुमार उमाशंकर गिल्लू यादव अजय सिंह सतीश सिंह अत्ताउल्लाह खान बबलू हाशमी शाहरुख खान तारिख खान इत्यादि लोग उपस्थित रहे।
Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!