जन सरोकार

गुडवीव इंडिया और रुट फाउंडेशन के कार्यकर्ता ग्रामीण महिलाओं को दे रहे वित्तीय साक्षरता प्रशिक्षण

0 सोमवार को मझवां ब्लाक के करसड़ा, सेमरी, रामापुर और गोवर्धनपुर गांव के लोगों को किया गया प्रशिक्षित
फोटो सहित
डिजिटल डेस्क, मिर्जापुर।
गुडवीव इंडिया द्वारा मझवां ब्लाक के करसड़ा, सेमरी, रामापुर और गोवर्धनपुर गांव के लोगों को सोमवार से  रूट फाउंडेशन के सहयोग से वित्तीय साक्षरता प्रशिक्षण दिया जा रहा है। प्रशिक्षक के रूप में रोहित कुमार एवं सलमान खान ने लोगों को जन – धन  खाता खोलने कि प्रक्रिया एवं फायदे, जन धन खाते में सरकार की तरफ से मिलने वाले लाभ, प्रधानमंत्री  जीवन ज्योति बीमा, प्रधानमंत्री जीवन सुरक्षा बीमा,अटल पेंशन योजना जैसी कई योजनाओं के बारे में विस्तार पूर्वक बताया गया। साथ ही बैंक खाते में एटीएम का उपयोग करना, आधार कार्ड को खाते से जोड़ना, खाते की सुरक्षा जैसी सारी बातों के साथ साथ ग्रामीणों के बैंक खाते से जुड़े प्रश्नों का समाधान भी किया गया।
 इस अवसर पर कार्यक्रम के सहप्रबंधक जयप्रकाश ने बताया कि हमारा इस कार्यक्रम को चलाने का उद्देश्य है कि गांव के लोगों का बैंक खाते संबंधी समस्याओं का समाधान कर उनके लिए बैंकिंग प्रक्रिया को आसान बनाया जा सके साथ ही उन्हें सरकारी योजनाओं का पता चल सके, जिससे उनके जीवन में परिवर्तन लाया जा सके।
     इस मौके पर करसड़ा गांव की ग्राम प्रधान राजकुमारी देवी ने इस वित्तीय जागरूकता कार्यक्रम का उद्घाटन करते हुए कहा हम गांव वालो के लिए  गुडवीव इंडिया के लोगों द्वारा यह बहुत अच्छा कार्य किया जा रहा है कि ये लोग बच्चों के साथ साथ हमलोगों को भी प्रशिक्षित कर रहे है। उन्होंने समस्त ग्रामीणों की तरफ से संस्था को धन्यवाद देते हुए बताया कि इससे हम लोगों के लिए बैंकिंग कार्य आसान हो जाएगा। कार्यक्रम के द्वारा मिर्ज़ापुर जनपद में कुल 350 लोगों को प्रशिक्षित करने का लक्ष्य रखा गया है।
  कार्यक्रम का आयोजन क्षेत्राधिकारी सुरेन्द्र कुमार मौर्य, डॉ. भोलानाथ मौर्य के नेतृत्व में किया गया, जिसमें अनीता मौर्या, इंदु देवी, नंदनी मौर्या, बिंदु देवी, पंचदेव, सरिता मौर्या, प्रमिला पटेल और रेनू पटेल का सहयोग सराहनीय रहा।
Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!