जन सरोकार

सीएम ने किया 1825 सडकों के नवीनीकरण एवं पीएम ग्राम सडक योजनान्तर्गत 204.05 करोड की लागत से 2095.18 किमी रिनीवल कार्य का शुभारम्भ

डिजिटल डेस्क, मिर्जापुर। 
 मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ के द्वारा रविवार को लखनउ से वीडियो कांन्फ्रेसिंग के द्वारा प्रदेश में जिला जला पंचायतों के 647..25 करोड की लागत से 1825 सडकों का शिलान्यास एवं प्रधानमंत्री ग्राम सडक योजनान्तर्गत 204.05 करोड की लागत से 2095.18 किलोमीटर के रिनीवल कार्य कार्य का शुभारम्भ किया गया।लखनउ एन0आई0सी0 में मुख्यमंत्री जी के साथ  पंचायती राज मंत्री  भूपेन्द्र सिंह चौधरी, ग्राम्य विकास मंत्री राजेन्द्र प्रताप सिंह मोती सिंह, राज्य मंत्री पंचायती राज उपेन्द्र तिवारी एवं राज्यमंत्री ग्राम् विकास आनन्द स्वरूप् शुक्ला, के अलावा मुख्य सचिव राजेन्द्र कुमार तिवारी, अपर मुख्य सचिव के अलावा अन्य लोग उपस्थित रहे।  जिसमें जनपद मीरजापुर में जिला पंचायत की 675.500 लाख की लागत से 23 सडके जिसकी कुल लम्बाई 29.121 किलोमीटर है का नवनीकरण तथा प्रधानमंत्री ग्राम सडक योजना अन्तर्गत 14 किलोमीटर लम्बाई वाली208.21 लाख की लागत से एक सडक शामिल है।
इस दौरान मीरजापुर एन0आई0सी0 में विधायक मझवां श्रीमती सुचिश्मिता मौर्य, अधिशासी अभियन्ता आई0ई0एस0  साहू, अपर मुख्य अधिकारी नीतू सिंह व अन्य सम्बंधित अधिकारी उपस्थित रहे। इस दौरान  मुख्यमंत्री जी द्वारा प्रदेश के पॉच जिला पंचायत अध्यक्षें से वाडिरू कान्फ्रेसिंग के माध्यम से वार्त भी की गयी। मुख्यमंत्री श्री सडकों व कार्यो की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान देने पर बल देते हुये कहा कि सडकों की गुणत्वत्ता बनाये रखा जाये, उन्होंने कहा कि जिला पंचायतों के कार्यशैली में बदलाव लाया जाए तथा गांव के विकास तथा गांव की आमदनी की तरफ विशेष ध्यान देते हुये हाट बाजारों, तालाबों का सुन्दरीकरण व तालाबों में मछली पालन, सिघाडा आदि का व्यवस्थ्या, गांव के उत्पादों का प्रोत्साहन आदि की दिशा में कार्य किया जाये। उन्होंने कहा कि ग्रामीण अर्थ व्यवस्था की आधार सडके है जिसकी गुणवत्ता पर विशेष ध्यान दिया जाये।
उन्होंने गांवों में कूडा प्रबन्धन व स्वच्छता की ओर ध्यान पर बल दिया तथा कहा कि गांवों कूडा प्रबन्धन के लिये गड्ठे बनाये जाये तथा गांव सुन्दर व स्वच्छ बनाया जाये, कहा कि स्वच्छता को अपनाने से गांव की काफी हद तके बीमारी दूर हसे सकेगी। यह भी कहा कि जिला पंचायत व ग्राम्य विकास आपस समन्वय स्थापित कर आदर्श्ज्ञ गांव बनाने की दिशा में कार्य किया जाये कहा कि गांव में एंसी व्यवस्था की जाये कि वहीं पर हाट मार्कट विकसित कर जाति, आय, आधार बनाने का कार्य तथा नेट बेकिं्र व्यवस्था की सूविधा विकसित की जाये।
उन्होंने कहा कि एनआर0एल0एम0 समूह की महिलाओं के द्वारा प्रदेश अच्छा कार्य किया जा रहा है इसी तरह से आत्म निर्भर भारत योजनान्तर्ग गांव के लोगों को रोजगार से जोडा जाये, कहा कि कोरोना काल प्रदेश में लगभग 40 प्रवासी लोगों को आत्म निर्भर भारत के तहत र्का दिया गया जो आज अपने घ्ज्ञरों में ही खुशहाल है।
जनपद मीरजापुर में विकास खण्ड नरायनपुर, लालगंज,हलिया,राजगढ में कंमशः एक-एक, जमालपुर, गढंवा एवं छानवे में दो-दो, पटेहरा में में तीन, सिटी एवं पहाडी मे ंक्रमशः चार-चार सहित कुल 23 सडकों का पेवर द्वारा हाटमिक्तस प्लांट से मिर्मित की जाने वाली परियोजनाओं का नवीनकरण एवं मरम्मत का शिलान्यास किया गया।
Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!