खास खबर

डाक टिकट पर दिखेगी मीरजापुर की कालीन

0 महिलाओ सामाजिक एवं आथिर्क रूप से सबल व सुरक्षित बनाने के लिये सरकार दृढ़ संल्ल्पित  -रत्नाकर मिश्र

0 ओ0डी0ओ0पी0 उत्पाद अन्तगर्त स्पेशल कवर कंसलेशन का विधायक व जिलाधिकारी ने किया विमोचन

 

मीरजापुर।

मिशन शक्ति फेज-3 में ’’ निभर्या एक पहल’’ कायर्क्रम के अन्तगर्त महिलाओं को कौशल क्षमता विकास कायर्क्रम एवं महिला उद्यमिता हेल्पलाइन जागरूकता अभियान के अन्तगर्त आज मुख्यमंत्री उत्तर प्रदेश श्री योगी आदित्य नाथ जी के द्वारा एक जनपद एक उत्पाद के तहत भारतीय डाक विभाग द्वारा विशेष कवर एवं विशेष विरूपण जारी किये जाने पर कायर्क्रम का शुभारम्भ लखनऊ से किया गया।

इसी क्रम में विकास भवन में आयोजित कायर्क्रम के अन्तगर्त एक जनपद एक उत्पाद मीरजापुर की कालीन के पहचान दिलाने के लिये भारतीय डाक विभाग द्वारा डाक टिकट का विशेष कवर जारी किया गया। विकास भवन के सभागार में आयोजित कायर्क्रम में मुख्य अतिथि विधायक सदर रत्नाकर मिश्र एवं जिलाधिकारी प्रवीण कुमार लक्षकार के द्वारा एक जनपद एक उत्पाद के अन्तगर्त स्पेशल कवर एवं स्पेशल कंसलेशन का विमोचन किया गया। इस अवसर पर अपने सम्बोधन में  विधायक ने कहा कि प्रदेश सरकार महिलाओं को सामाजिक एवं आथिर्क रूप से सबल एवं सुरक्षित बनाने हेतु दृढ़ संकल्पित हैं। उन्होनें कहा कि हमारे देश में कई पीढ़ियों से महिलाओं महाशक्ति के रूप में पूजा की जाती हैं उन्होने बालिका शिक्षा पर बल देते हुये कहा कि जब तक प्रत्येक व्यक्ति पढ़ा-लिखा नही हो जाता तब तक भारत का सम्पूणर् विकास सम्भव नही हैं अतएव बालिकाओं को प्रत्येक माता-पिता स्कूल भेजकर शिक्षित अवश्य करें। उन्होने कहा कि हमारे जनपद से उत्पादित कालीन देश, विदेश में काफी पहचान हैं और आज भारतीय डाक विभाग द्वारा डाक टिकट में कालीन का स्थान देकर जनपद को गौरवान्वित किया हैं।

जिलाधिकारी प्रवीण कुमार लक्षकार ने कहा कि स्वयं सहायता समूह व अन्य महिलाओं को प्रशिक्षित करके विभिन्न कालीन निमार्ण अथवा अन्य टेªडो से जोड़ा जायें। उन्होने उपायुक्त उद्योग से कहा कि इसके लिये प्रशिक्षण की व्यवस्था कराया जायें। कायर्क्रम में मिशन शक्ति फेज-3 के अन्तगर्त निभर्या एक पहल के तहत जागरूकता अभियान, कौशल विकास क्षमता, विकास प्रशिक्षण कायर्क्रम के बारे में जानकारी दी गयी। उपायुक्त उद्योग ने बताया कि जनपद की 100 से अधिक महिलाओं उपस्थिति में मुख्यमंत्री जी के द्वारा लखनऊ में किये गये कायर्क्रम का सजीव प्रसारण भी दिखाया गया। कायर्क्रम को मुख्य विकास अधिकारी श्रीलक्ष्मी वीएस, डाक अधीक्षक के द्वारा भी उपस्थित महिलाओं को सम्बोधित किया गया। कायर्क्रम में परियोजना निदेशक डी0आर0डी0ए0 अनय मिश्रा, उपायुक्त मनरेगा मो0 नफीस, जिला विकास अधिकारी, जिला प्रोबेशन अधिकारी श्रीमती शक्ति त्रिपाठी, उपायुक्त उद्योग वी0के0 चैधरी, विधायक छानबे के प्रतिनिधि सचिन के अलावा अन्य अधिकारी उपस्थित रहें।

Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!