मिर्जापुर

आज 01.02.2022 की मिर्जापुर की प्रमुख खबरें, विंध्य न्यूज पर पढ़ें विस्तार से

तहसीलदार ने आचार संहिता का पढ़ाया पाठ 

कोतवाली चुनार में तहसीलदार चुनार अरुण कुमार गिरि की अध्यक्षता में आचार संहिता के सबन्ध में बैठक आहूत की गई । बैठक में सभी सब इंस्पेक्टर, राजस्व निरीक्षक, लेखपाल,कांस्टेबल , चौकीदारो को आचार संहिता का शत प्रतिशत अनुपालन सुनिश्चित करने और निर्वाचन सबंधी अन्य आवश्यक निर्देश दिए गए। इस दौरान थाना प्रभारी गोपाल जी गुप्ता, एसएसआई गिरधारी सिंह सहित अन्य कर्मचारी उपस्थित रहे।

 

शोधन प्लांट के कार्यशैली के बारे मे विस्तृत जानकारी साझा की
सीखड़
चुनार नगर पालिका परिषद चुनार एवं सी एस ई द्वारा सोमवार को चुनार में नवनिर्मित मल शोधन प्लांट पर न0पा0प0 के प्रमुख हितधारकों के दौरे का आयोजन किया गया और शोधन प्लांट के कार्यशैली के बारे मे विस्तृत जानकारी साझा की गई । इस अवसर पर सी एस ई की तकनीकी सहायता यूनिट से डीपीएम शान्तनु कुमार साहू एवं रिसर्च एसोसिएट मनीष मिश्रा द्वारा चुनार के नक्शे को आधार बना कर सभी वार्डों में मल एवं गाद प्रबन्धन और स्वच्छता की जमीनी हकीकत को समझाया गया ताकी सभी हितधारक अपने अपने वार्ड में मलासुर से जल को बचाने के लिए जन जागरूकता कर सकें। नगर पालिका अध्यक्ष के साथ सभी हितधारकों ने स्वच्छ चुनार व स्वच्छ गंगा एवं मलासुर को हराने की शपथ ग्रहण के साथ ही हस्ताक्षर अभियान में भागीदारी निभाई। इस अवसर पर नगर पालिका अध्यक्ष मन्सूर , अधिशासी अधिकारी राजपति बैस,सभासद राजेंद्र सिंह चौहान,राजेश यादव राजू,जगदीश गुप्ता,समर्थ पटेल,पूर्व सभासद जगदीश गुप्ता सहित सभी सभासद गण मौजूद रहे।

 

सीओ ने किया अबैध शराब के अड्डो पर छापेमारी

राजगढ़।
सीओ अजय राय के नेतृत्व में मड़िहान थाना क्षेत्र के राजगढ़ कंजड बस्ती सहित अवैध शराब निर्माण व बिक्री के अड्डों पर छापेमारी की गई। छापेमारी के दौरान लहन नष्ट किया गया।
विधानसभा चुनाव 2022 को शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न कराने के लिए पुलिस प्रशासन पूरी तरह से मुस्तैद हो गई है। राजगढ़ क्षेत्र में अवैध शराब निर्माण व बिक्री की सूचना पर सोमवार को सीओ अजय राय मड़िहान थाना अध्यक्ष शैलेश राय, हेड कांस्टेबल अविनाश सिंह अभय यादव शहीत भारी संख्या में पुलिस बल के साथ राजगढ़ कंजड़ बस्ती सहित अवैध शराब निर्माण व बिक्री के अड्डों पर छापेमारी की गई। छापेमारी के दौरान कंजड बस्ती में अवैध शराब निर्माण के लिए गड्ढों में छुपा कर रखे गए लगभग एक कुंतल लहन नष्ट किया गया। इस दौरान अवैध शराब कारोबारी पुलिस को पहुचने से पहले ही मौके से फरार होने में कामयाब रहे।

 

पैरामिलिट्री फोर्स के जवानों ने क्षेत्र में रूट मार्च किया
अहरौरा। विधानसभा चुनाव के मद्देनजर अहरौरा के विभिन्न क्षेत्रों में सोमवार को पुलिस के साथ मिलकर पैरामिलिट्री फोर्स के जवानों ने क्षेत्र में रूट मार्च किया। इस दौरान भयमुक्त होकर मतदान करने की अपील मतदाताओं से किया गया।
मतदाताओं से अपील करते हुए जवानों ने कहा कि शरारती तत्वों के दबाव में न आए और अगर कोई मतदान के लिए प्रलोभन दे या दबाव बनाए तो इसकी सूचना तत्काल पुलिस या कंट्रोल रूम को दे। जिससे समय रहते ऐसे अवांछनीय लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जा सके।  अहरौरा पुलिस व अर्ध सैनिक बल के जवानों ने अहरौरा त्रिमुहानी से लेकर खरंजा,चौक बाजार ,सत्यानगंज नई बाजार, चकियां तिराहा से होते हुए अन्य ग्रामीण क्षेत्रों में रूट मार्च किया। इस दौरान पुलिस ने लोगों से भयमुक्त होकर मतदान करने का अपील किया ।
इस दौरान थानाध्यक्ष संजय कुमार सिंह,चौकी प्रभारी अहरौरा नगर कुँवर मनोज सिंह अर्धसैनिक बल के कैप्टन दीपक कुमार सिंह सबइंस्पेक्टर योगेंद्र सिंह सहित भारी संख्या में पुलिस सहित अर्ध सैनिक बल के जवान रहे।

 

सीएचसी का किया औचक निरीक्षण, नियमित कोविड जांच करने का दिया हिदायत

अहरौरा(मीरजापुर): एडिशनल निदेशक डा अशोक कुमार ने सोमवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र अहरौरा का औचक निरीक्षण किए।अचानक उनके पहुंचने पर स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया। डा अशोक सीधे कोविड जांच कर रहे स्वास्थ्य विभाग की टीम के पास पहुंचे और इसके बाद वैक्सीनेशन ,कोविड कीट का बारी बारी से जानकारी लिए। उन्होंने निरीक्षण के दौरान में मौजूद चिकित्सको समेत कर्मचारियों को हिदायत दिया कि कोरोना की जांच करने वाली टीम नियमित जांच करें।इसमें किसी प्रकार की लापरवाही क्षम्य नहीं होगी। इसके बाद औषधि केंद्र पर पहुंचकर चीफ फार्मासिस्ट से कोविड सहित अन्य दवा व सामग्री की जानकारी लिए।इस बाबत उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य केंद्र पर सफाई व्यवस्था में खामी मिली है जिसे दुरुस्त कराने के निर्देश दिए गए हैं। इस दौरान अन्य खामियों को दूर कराने के लिए संबन्धित को निर्देशित किया है। इस अवसर पर
चिकित्सक डा हरिश्चंद्र आदि मौजूद रहे।

 

बेटी के ससुराल से गायब होने की तहरीर
जिगना। बिंध्याचल कोतवाली क्षेत्र अंतर्गत बबुरा गांव निवासी श्यामलाल बिंद ने अपनी बेटी के ससुराल से गायब होने की तहरीर दी है। जिगना थाना क्षेत्र के चेहरा गांव मे सूर्यमणि के साथ ब्याही राधा देवी बीते 22 दिनों से गायब है। बताया कि उसकी बेटी मानसिक रूप से कमजोर है। थाना प्रभारी विजय कुमार सरोज ने बताया कि तहरीर मिली है मामले की छानबीन की जा रही है।

 

ट्रक से टक्कर हो जाने के कारण आटो चालक बुरी तरह से घायल
जिगना। बिंध्याचल कोतवाली क्षेत्र के गैपुरा चौराहे के समीप मिर्जापुर प्रयागराज मार्ग पर सोमवार की सुबह ट्रक से टक्कर हो जाने के कारण आटो चालक बुरी तरह से घायल हो गया। जबकि मौके पर पहुंची पुलिस ने आड़े तिरछे खड़ी ट्रक को भगा दिया। रोज की तरह एक दैनिक अखबार का बंडल लेकर जिगना आ रहे देहात कोतवाली क्षेत्र के नकहरा गांव निवासी राजेंद्र प्रसाद बिंद 35 की आटो डिवाइडर से सटकर खड़ी ट्रक से भिड़ गई। आटो चालक बुरी तरह से घायल हो गया। वहीं आटो मे बैठा इसी गांव का गणेश प्रसाद 40 पुत्र श्याम सुन्दर भी घायल हो गया। मौके पर पहुंचे ग्रामीणों ने घायलों को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सर्रोंई मे भर्ती कराया। जहां पर उपचार के बाद चिकित्सकों ने मंडलीय अस्पताल रेफर कर दिया। आमतौर पर लोगों का कहना था कि प्रयागराज मे स्नान पर्व को देखते हुए पुलिस ने बेतरतीब तरीके से घने कोहरे के बावजूद ट्रकों को खड़ी करा दिया था। अन्यथा दुर्घटना बच सकती थी।

 फसल चर रहे लावारिस मवेशियों को बीडिओ ने पशु आश्रय स्थल मे रखवाया

हलिया।
स्थानीय विकास खंड के एक गाँव मे निरिक्षण करने गये खंड विकास अधिकारी विजय कुमार व एडिओ पंचायत अरूण मिश्रा ने किसानों की फसल को नष्ट करते हुए देखा जिसे सफाई कर्मचारियों व ग्रामीणों के सहयोग से 15 मवेशियों को उमरिया स्थित पशु आश्रय स्थल मे रखवा दिया है
इस औचक कार्यवाही से रतजगा कर रहे किसनों मे मवेशियों से फसल की सुरक्षा की आश जगते ही सिकटा गाँव के किसान इमामुद्दीन, साबित अली, सत्यनारायण तिवारी, लल्लन तिवारी, श्याम नारायण, इन्जीनियर पांडे, आदि लोगों ने पशु चिकित्सा अधिकारी कमलेश कुमार को लावारिस 25 मवेशियों से किसनों की फसल चौपट होने की लिखित सिकायत किया है
इस संबंध में पशु डाक्टर ने बताया की लावारिस मवेशियों से फसल नुकसान होने की लिखित सिकायत मिली है उच्च अधिकारियों को संज्ञान मे डालते हुए समस्या का समाधान कराया जाएगा।

ग्राम प्रधान के विरुद्ध मुकदमा दर्ज
राजगढ़।
सरकारी धन का अनियमितता से प्रयोग करने के आरोप में मड़िहान पुलिस ने खंड विकास अधिकारी राजगढ़ की तहरीर पर स्थानीय विकासखंड के एक ग्राम प्रधान के विरुद्ध संबंधित धाराओं में मुकदमा दर्ज कर अग्रीम कार्रवाई में जुट गई है।
ज्ञात हो कि लगभग दो माह पूर्व स्थानीय विकास खंड के एक ग्राम प्रधान पर आरोप लगाया गया कि ग्रामीणों का रोजगार छिन कर गांव में जेसीबी से नाली खुदाई का कार्य रात के अंधेरे में कराया गया।जिसकी शिकायत ग्रामीणों ने मुख्य विकास अधिकारी से की थी।मामले को गंभीरता से लेते हुए मुख्य विकास अधिकारी वी.एस.लक्ष्मी के द्वारा मामले की जांच डीसी मनरेगा से कराई गई थी।जांचकर्ताओं द्वारा पाया गया कि जेसीबी लगाकर नाली का कार्य कराकर फर्जी तरीके से भुगतान करा लिया गया था।इसी परिप्रेक्ष्य में रविवार को खंड विकास अधिकारी शैलेन्द्र सिंह द्वारा तहरीर देकर ग्राम प्रधान के विरुद्ध मुकदमा दर्ज कर सरकारी धन की रिकवरी करने की मांग की गई हैं।जिसके आधार पर मड़िहान पुलिस आरोपित प्रधान पर धोखाधड़ी का मुकदमा दर्ज कर अग्रीम कार्रवाई में जुट गई है।इस संबंध में आरोपित प्रधान ने बताया कि नाली की खुदाई में मेरे द्वारा जेसीबी का प्रयोग नहीं किया गया था और न तो सरकारी धन का दुरूपयोग किया गया है।साथ ही साथ प्रधान का आरोप है कि गांव के कुछ लोग पुरानी रंजिश के चलते फर्जी मुकदमे में फंसाने की साजिश कर रहे हैं। इस संबंध में थाना प्रभारी शैलेश कुमार राय ने बताया कि मुकदमा दर्ज कर लिया गया है।पुलिस अग्रिम कार्रवाई में जुट गई है।

 

आठ घंटे तक बाधित रहेगी विद्युत आपूर्ति
अहरौरा (मीरजापुर): साहुपुरी से चुनार व नारायनपुर से चुनार पारेषण लाइन पर दो फरवरी से पांच फरवरी तक अनुरक्षण कार्य होने पर विद्युत आपूर्ति बाधित होगी। एसडीओ दीपक पटेल ने बताया कि अहरौरा उप केंद्र से संचालित अहरौरा, अदलहाट,जमालपुर, इमलिया चट्टी, जंगल महाल फीडर पर तीन दिनो तक विद्युत आपूर्ति बाधित रहेगी।

 

दो मोटरसाइकिल सवार घायल
इमिलिया चट्टी (मिर्जापुर)।
वाराणसी शक्तिनगर मार्ग पर स्थित चुनार चौराहे के पास ट्रैक्टर मोटरसाइकिल में टक्कर गंभीर रूप से मोटरसाइकिल सवार घायल मौके पहुंची पुलिस सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र द्वारा लाया गया जहां घायलों को गंभीर चोटे आई मोटरसाइकिल ट्रैक्टर की भिड़ंत में दो मोटरसाइकिल सवार घायल दोनों मोटरसाइकिल सवार घायल को थाना प्रभारी अहरौरा संजय सिंह द्वारा दोनों घायलों को सीएचसी अहरौरा लाया गया दोनो को ट्रामा सेंटर रेफर किया गया धर्मेन्द्र बिंद पुत्र सेचन बिंद उम्र २५ वर्ष निवासी सोनपुर अहरौरा ,सूरज पुत्र बनवारी निवासी अमदहा उम्र २८वर्ष रिलेशन में आया और साथ में वाराणसी की तरफ जाते समय चोटिल हो गए घायलों को पुलिस ने ट्रामा सेंटर भेज दिया

 

निदेशक के निरीक्षण में गायब मिले चिकित्सक, होगी कार्रवाई 

इमिलिया चट्टी (मीरजापुर)।

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र की लचर व्यवस्था की शिकायत मिलने पर एडिशनल निदेशक ने डॉ अशोक कुमार ने अस्पताल का औचक निरीक्षण किया एडिशनल निदेशक के निरीक्षण में कोई भी चिकित्सक अस्पताल में मौजूद नहीं रहा जिस वजह से आधे घंटे तक सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में अफरा-तफरी का माहौल बना हुआ था चिकित्सकों ने को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में मौजूद स्वास्थ्य कर्मियों ने मोबाइल पर सूचना दिया की एडिशनल निदेशक को निरीक्षण की सूचना दिया तब जाकर भागे भागे चिकित्सक आते हुए अस्पताल पहुंचे देरी से कुछ निदेशक भड़क गए फटकार लगाई इसके बाद अस्पताल में मौजूद गंदगी को देखकर कार्रवाई करने की चेतावनी दी जिसके बाद स्वास्थ्य केंद्र के वाडो का निरीक्षण किया जिसमें तमाम खामियां मिली है की समुदायिक स्वास्थ्य केंद्र भारी मात्रा में खामियां मिली है खामियां में चिकित्सकों के खिलाफ कार्रवाई करने का निर्देश भी दिया मामले में दोषी खिलाफ कार्रवाई किया जाएगा उन्होंने यह भी बताया कि अहरौरा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का यहां से डॉक्टर के ना रहने की बराबर शिकायत भी मिलती रही है हल्के भी छोटी मोटी भी एक्सीडेंट को रेफर कर देते हैं इसकी भी शिकायत है कि मरीज को जो यहां इलाज नही किया जाता है इलाज इसलिए नही करते है कि डाक्टर को हॉस्पिटल मे रहना हो गा इस लिए गरीब मरीज के साथ ऐसा होता है ?

 

अचानक टैक्टर का पिछला पहिया टूट कर निकला
इमिलिया चट्टी- अहरौरा थाना क्षेत्र के जमुई अहरौरा मार्ग पर सोनवर्षा पुल से कुछ ही दूरी पर ब्रेकर पार करते समय अचानक टैक्टर का पिछला पहिया टूट कर निकल कर सड़क के किनारे दूर लगभग 10 मीटर फेंका गया हादसा होने से बचा, जानकारी के अनुसार जमुई के तरफ़ से ईंट लदी हुई टैक्टर ज्यों ही सोनवर्षा पुल पार किया ब्रेकर पार करते समय अचानक टैक्टर ट्राली का पहिया टूट कर सड़क के किनारे चला गया,गलिमत रहा की कोई गाड़ी रफ्तार में नहीं आ रहा था नहीं तो बड़ा हादसा हो सकता था, आपको बताते चलें कि टैक्टर पर ईंट लदी हुई थी, टैक्टर का पिछला पहिया टूटने से बीच सड़क में ही गाड़ी रूक गई चालक के सूझबूझ से कोई घटना नहीं हुई , चालाक ने किसी तरह गाड़ी को सम्भाला, इसकी सूचना चालक ने टैक्टर मालिक को दिया, आवागमन सुचारू रूप से चालू कराया गया।

 

अज्ञात कारणों से मडहे मे लगी आग, गृहस्थी का सामान जला

राजगढ़।
स्थानीय पुलिस चौकी क्षेत्र के नदिहार ग्राम सभा के रेलवे लाइन के समीप मुसहर बस्ती में रविवार रात्रि एक रियायसी मडहे में आग लग गई।जिससे मड़हे में रखा गृहस्थी का सारा सामान और अनाज जल गया।
नदीहार ग्राम सभा निवासी शिवकुमार अपने परिजनों सहित रविवार रात्रि दूसरे घर में सो रहे थे। कि अचानक बगल के मडहे मे अज्ञात कारणों से आग लग गई।कुछ ही देर में आग विकराल हो गई। ग्रामीणों की मदद से किसी तरह आग पर काबू पाया गया, तब तक मड़हे में रखा गृहस्थी का सारा सामान जलकर खाक हो चुका था। शिवकुमार ने बताया कि आग लगने से मडहे के नीचे रखी चारपाई,कपड़ा, खाद्य सामग्री व अनाज जलकर खाक हो गया। सूचना पर पहुंचे ग्राम प्रधान नदिहार रवि शंकर सिंह पटेल ने पीड़ित परिवार को खाद्य सामग्री उपलब्ध करवाया ।

Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!