विन्ध्याचल मण्डल: मिर्जापुर, सोनभद्र, भदोही

महिला संबंधी अपराधों में गाइडलाइन के अनुरूप करें त्वरित कार्रवाई: डीआईजी

0 सोनभद्र के सदर सर्किल की अपराध समीक्षा के दौरान प्रभारी निरीक्षको/विवेचकगण को दिए आवश्यक निर्देश
मिर्जापुर।
     बुधवार को पुलिस उपमहानिरीक्षक विंध्याचल परिक्षेत्र मिर्जापुर  “रामकृष्ण भारद्वाज “द्वारा अपने कैैंप काार्याल पर सोनभद्र के सदर  सर्किल के थाना पन्नूगंज, रामपुरबरकोनिया, रायपुर तथा माची के लंबित विवेचनाओ के संबंध में समीक्षा के दौरान कहा कि सदर सर्किल की विवेचनाओं की स्थिति संतोषजनक नहीं है। सर्किल अंतर्गत गोवध अधिनियम के काफी अभियोग लंबित है एवं अभियुक्तों की गिरफ्तारी हेतु सार्थक प्रयास नहीं किया गया है, ऐसी स्थिति आपत्तिजनक है।
अभियुक्तों की गिरफ्तारी तथा अभियोगो के निस्तारण की समीक्षा करके गुंडा ,गैंगेस्टर ,14 (1) जब्तीकरण, गैंग पंजीकरण की कार्यवाही करने हेतु निर्देशित किया गया।
  महिला संबंधी अपराधों  में शिकायत प्राप्त होते ही तुरंत अभियोग अंकित कर जांच शुरू की जाए। संवेदनशील मामलों में तुरंत अपने उच्च अधिकारियों को सूचित करें। महिलाओं के विरुद्ध होने वाले अपराधों की रोकथाम के लिए स्कूल, कालेजों के आसपास थाना प्रभारियों व एंटी रोमियो टीम द्वारा गश्त की जाए।
  अतरिक्त महिला एवं बाल अपराध को रोकने के लिए स्कूल स्टाफ, विद्यार्थियों तथा ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को जागरूक किया जाए, यदि जब भी कोई महिला थाने में शिकायत लेकर आती है तो सर्वोच्च न्यायालय के निर्देशों का पालन किया जाए। महिला संबंधी अपराधों में समय-समय पर जारी गाइडलाइन, उच्च न्यायालय के दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए निर्धारित समयावधि के दौरान न्यायालय में चालान किया जाए। ऐसे अभियोग जिनमें शिकायतकर्ता या गवाह दिव्यांग है तो उसे गवाही के दौरान उचित सुविधा प्रदान की जाएं।
पुलिस का पहला कार्य कानून व्यवस्था की स्थिति को कायम रखना है। कानून व्यवस्था ड्यूटी के दौरान वीडियोग्राफी करवाई जाए तथा अपने-अपने क्षेत्र में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए जरूरी कदम उठाए जाएं। चोरी के मामलों में शीघ्र अनावरण, बरामदगी की जाए। सांयकालीन व रात्रि गश्त को प्रभावशाली बनाया जाय। रात के समय थानों से पैदल गश्त जरूर करें। रात को टोल नाकों, एटीएम व बैंक सुरक्षा में तैनात कर्मचारियों को चैक करें। डायल 112 व मोबाइल संबंधित क्षेत्र में प्रभावी रूप से गश्त करें। शहरी व ग्रामीण क्षेत्र में चल रहे शराब के अवैध निष्कर्सन के प्रति सख्त कार्रवाई कर उन्हें बंद करवाएं जाय। शस्त्र लाइसेंस वेरिफिकेशन, हर समय पोर्टल व अन्य माध्यमों से आने वाली शिकायतों की जांच व निस्तारण निर्धारित समयावधि में किया जाए।
    शराब पीकर वाहन चलाने वालों, बिना नंबर प्लेट लगे वाहनों व बिना दस्तावेज वाहन चलाने वाले लोगों के खिलाफ मोटर वाहन अधिनियम के तहत कार्रवाई अमल में लाई जाए। स्कूल वाहनों की भी जांच की जाए। नशीले पदार्थों के मामलों में उच्च न्यायालय के निर्देशों का पालन सुनिश्चित किया जाय, शहर में अश्लील वीडियो विक्रेता, अवैध एसिड विक्रेता इत्यादि के खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई की जाए। थानों में सरकारी संपत्ति का उचित ढंग से रखरखाव किया जाय।
लोगों की शिकायतों को ध्यान से सुनें तथा नियमानुसार आवश्यक विधिक कार्यवाही करें। आमजन से सभ्य व्यवहार करें, अपनी भाषा व वाणी पर संयम रखे, आदि निर्देश दिए गए। घइसके साथ ही क्षेत्राधिकारी सदर पेशी में थाने से पर्चे समय से प्राप्त करके इंद्राज करने के लिए सदर पेशी में नियुक्त कांस्टेबल उमाशंकर यादव को उत्साहवर्धन हेतु गुड एंट्री प्रदान किया गया। इस दौरान क्षेत्राधिकारी सदर सर्किल के थाना पन्नूगंज, रामपुर बरकोनिया, रायपुर तथा माची के अधिकारी/कर्मचारीगण मौजूद रहेl

 

Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!