जन सरोकार

आई0जी0आर0एस0 के शिकायती पत्रो को कार्यालयाध्यक्ष/राजपत्रित अधिकारी स्वयं परीक्षण कर करे अपलोड 

0 जिलाधिकारी द्वारा सम्पूर्ण समाधान दिवस में अधिकारियो को आई0जी0आर0एस0 में प्राप्त प्रार्थना पत्रो 

को मौके पर जाकर करे गुणवत्तापूर्ण निस्तारण करने का दिया गया निर्देश

0 आई0जी0आर0एस0 व समाधान दिवसो में प्राप्त प्रार्थना पत्रो को गम्भीरता से ले अधिकारी अन्यथा होगी कार्यवाही

0 जनपद के सभी तहसीलो में आयोजित किया गया सम्पूर्ण समाधान दिवस

0 तहसील चुनार में जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक द्वारा सुनी गयी जन समस्याए

मीरजापुर।  विभिन्न समस्याओ से ग्रस्त फरियादियो के समस्याओ के निस्तारण के लिये जपपद के दूरस्थ क्षेत्र के लोगो को जनपद मुख्यालय पर भाग दौड़ न करना पड़े इसके दृष्टिगत शासन के मंशानुरूप जनपद के प्रत्येक तहसीलो में सम्पूर्ण समाधान दिवस का आयोजन कर अधिकारियो के द्वारा जन समस्याओ को सुना गया तथा त्वरित निस्तारण के लिये सम्बन्धित अधिकारियो को निर्देशित किया गया।
जिलाधिकारी प्रवीण कुमार लक्षकार एवं पुलिस अधीक्षक श्री संतोष कुमार मिश्र के द्वारा तहसील चुनार में आयोजित सम्पूर्ण समाधान दिवस में जन समस्याओ को सुना गया तथा समयबद्ध तरीके से गुणवत्तापूर्ण निस्तारण के लिये सम्बन्धित अधिकारियो को निर्देशित किया गया।

जिलाधिकारी द्वारा सम्पूर्ण समाधान दिवस में उपस्थित अधिकारियो को निर्देशित करते हुये कहा कि आई0जी0आर0एस0 पोर्टल, सम्पूर्ण समाधा दिवस, थाना समाधान दिवस, मुख्यमंत्री संदर्भ सहित अन्य प्राप्त जन शिकायतो का निस्तारण आख्या सम्बन्धित पोर्टल पर कार्यालयाध्यक्ष अथवा उसके अनुपस्थिति की दशा में किसी राजपत्रित अधिकारी के हस्ताक्षर से सुष्पष्ट अक्षरो में टाइप करके रिपोर्ट आख्या प्रेषित करते हुये पोर्टल पर फीड किया जाय। उन्होने कहा कि किसी राजपत्रित अधिकारी के हस्ताक्षर बिना पोर्टल पर फीड किया जाता है तो रिपोर्ट आख्या मान्य नही की जायेगी। उन्होने कहा कि आई0जी0आर0एस0 के प्रार्थना पत्रो को कुछ अधिकारियो द्वारा अभी भी इसे गम्भीरता से नही लिया जा रहा हैं।

मुख्यमंत्री हेल्पलाइन से अधिकांश निस्तारित प्रार्थना पत्रो का फीडबैक लिया जा रहा है तथा जनपद मुख्यालय स्तर से भी निस्तारण के संतुष्टि का फीडबैक लिया जायेगा। यदि निस्तारण गुणवत्तापूर्ण नही पाया जाता है तो सम्बन्धित के विरूद्ध कार्यवाही सुनिश्चित की जायेगी। जिलाधिकारी ने बताया कि सम्पूर्ण समाधान दिवस चुनार में निस्तारण रजिस्टर से कई निस्तारण आख्या का परीक्षण किया गया, कुछ निस्तारण आख्या रिपोर्ट गलत ढग से अपलोड किया गया है जिसे पुनः मौके पर जाकर जाॅच करते हुये निस्तारण सुनिश्चित कराये तथा निस्तारण के उपरान्त शिकयताकर्ता तथा दोनो पक्ष से हस्ताक्षर भी कराना सुनिश्चित करें। जिलाधिकारी ने कहा कि यदि किसी शिकायतकर्ता के द्वारा प्रार्थना पत्र दिया गया है और संज्ञान में आता है कि मामला किसी न्यायालय में लम्बित है तो उसमें वाद संख्या सहित उल्लेख करते हुये लिखा जाय।

जिलाधिकारी के समक्ष तहसील चुनार में कुल 137 प्राप्त प्रार्थना पत्रो मे से 08 प्रार्थना पत्रो को मौके पर निस्तारण करते हुये शेष प्रार्थना पत्रो को सम्बन्धित अधिकारियो को निर्धारित समय सीमा के अन्तर्गत निस्तारण के निर्देश दिये गये। जिलाधिकारी के समक्ष श्याम मिलन सिंह निवासी-मौजा सरिया तहसील चुनार द्वारा अवगत कराया गया कि विपक्षीगण के द्वारा अवैध कब्जा एवं अतिक्रमण किये जाने की शिकायत विगत थाना समाधान दिवस में दिया गया था परन्तु अभी तक कोई कार्यवाही न किये जाने पर जिलाधिकारी द्वारा उप जिलाधिकारी को निर्देशित किया गया कि आज ही टीम भेजकर जाॅच कराते हुये प्रकरण का निस्तारण कराना सुनिश्चित करें।

इसी प्रकार लालजी निवासी सक्तेशगढ़ द्वारा अवगत कराया गया कि मौजा बड़गवा में आराजी संख्या 2022 रकबा 0.250 हेक्टेयर धारा 24 के अन्तर्गत मुकदमा पंजीकृत है उसके बाद भी राजस्व निरीक्षण के द्वारा पैमाइश नही किया जा रहा है। जिस जिलाधिकारी द्वारा सम्बन्धित राजस्व निरीक्षक को बुलाकर दो दिवस के अन्दर निस्तारण करने का निर्देश दिया।

इसी प्रकार जिलाधिकारी द्वारा आये हुये प्रार्थना पत्रो को सुनते हुये सम्बन्धित अधिकारियो को निस्तारण का निर्देश दिया गया। तहसील दिवस में मुख्य चिकित्साधिकारी डाॅ राजेन्द्र प्रसाद, उप जिलाधिकारी चुनार, तहसीलदार श्रीमती नूपुर सिंह, जिला विकास अधिकारी श्रवण कुमार राय, जिला पूर्ति अधिकारी उमेश चन्द्र, जिला कार्यक्रम अधिकारी श्रीमती वाणी वर्मा सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित रहें।

डीआईजी ने तहसील मड़िहान में सुनी आमजनता की समस्याएं
0 चिन्हित भूमि संबन्धित मामलों को राजस्व और पुलिस की टीम द्वारा संयुक्त रुप से मौके पर जाकर किया जाए निस्तारण
मिर्जापुर। 
       सम्पूर्ण समाधान दिवस के अवसर पर शनिवार को शासन के निर्देशानुसार जनता की समस्याओं को सुनकर उनके त्वरित निस्तारण हेतु पुलिस उपमहानिरीक्षक विंध्याचल परिक्षेत्र मिर्जापुर ‘‘आर0पी0 सिंह‘‘द्वारा जनपद मिर्जापुर के मड़िहान में फरियादियों की समस्या सुनकर समाधान का भरोसा दिलाया तथा अधीनस्थों को दिशा निर्देश दिया गया कि शिकायतों के निस्तारण की गुणवत्ता का भी ध्यान रखा जाए, समाधान ऐसा करें कि फरियादी संतुष्ट हो जाए और उन्हें दोबारा शिकायत करने की जरूरत न पड़े उन्होंने कहा कि जनशिकायतों का निस्तारण शासन की सर्वोच्च प्राथमिकता वाले बिंदुओं में से एक है, इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही या उदासीनता न बरती जाये।
 मड़िहान मे समाधान दिवस मे 52 शिकायती पत्र आये। 9 प्रार्थना पत्रों का मौके पर निस्तारण किया गया और चार मामलों में टीमें गठित कर मौके पर भेजी गयी। बाकी शिकायती पत्रों को 15 दिनों में गुणवत्तापूर्ण निस्तारण के लिए सम्बंधित अधिकारियों को निर्देशित किया गया। अधिकतर मामले राजस्व, पुलिस, बिजली व खाद्यान विभाग से संबंधित रहे। अपर जिलाधिकारी
शिवप्रताप शुक्ल, उपजिलामजिस्ट्रेट अश्वनी कुमार सिंह, तहसीलदार फूलचंद यादव, सीओ आपरेशन अजय राय, आपूर्ति निरीक्षक विकास कुमार, मड़िहान इंस्पेक्टर शैलेश कुमार राय, अजय सिंह एसडीओ सिचाई विभाग, बीडीओ राजगढ़ व पटेहरा आदि संबंधित अधिकारी कर्मचारी मौजूद रहे।
Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!