आगमन

राज्यमंत्री विजय लक्ष्मी गौतम ने प्रधानमंत्री आवास में लाभार्थी के साथ आवास में बैठकर किया भोजन

0 अमृत सरोवर तालाब का किया लोकार्पण, जल संरक्षण के लिये बताया महत्वपूर्ण
0 बैंक / विद्युत बीसी सखियों के सराहनीय कार्य पर मा० राज्यमंत्री द्वारा दिया गया प्रशस्ति पत्र
0  पोषण अभियान के तहत गर्भवती महिलाओं की गोदभराई के साथ जन्मजात बच्चों को कराया अन्न परासन, पुष्टाहार का भी किया गया वितरण
0 बेटी के जन्म के साथ ही लगाये 10 सागौन का पौध – विजय लक्ष्मी गौतम
मिर्जापुर। 
प्रदेश की राज्यमंत्री ग्राम्य विकास एवं समग ग्राम्य विकास, ग्रामीण अभियंत्रण विभाग विजय लक्ष्मी गौतम ने आज अपने जनपद भ्रमण के दौरान अष्टभुजा निरीक्षण गृह में विभागीय अधिकारियों के साथ बैठक कर जनपद में कराये जा रहे विकास कार्यो, ग्रामीण अभियंत्रण विभाग द्वारा निर्माणाधीन सड़को, ग्राम सचिवालय / पंचायत एवं सामुदायिक शौचालयों के निर्माण के प्रगति एवं उसके उपयोगिता के बारे में विस्तृत जानकारी ली। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी श्रीलक्ष्मी वीएस परियोजना निदेशक डी०आर०डी०ए० अनय मिश्रा, जिला विकास अधिकारी श्रवण कुमार राय, अधिशासी अभियन्ता ग्रामीण अभियंत्रण, जिला पंचायत राज अधिकारी अरविन्द कुमार सहित अन्य सभी सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित रहें।
बैठक में राज्यमंत्री को मुख्य विकास अधिकारी द्वारा बताया गया के 809 ग्राम पंचायत में अमृत सरोवरों के निर्माण के सापेक्ष वर्तमान में चयनित 230 पर कार्य चल रहा हैं।  राज्यमंत्री ने कहा कि निर्माणाधीन अमृत सरोवरो का मुख्य विकास अधिकारी अपने स्तर से शत प्रतिशत सत्यापन सुनिश्चित करा लें तथा कार्य में तेजी लाते हुये समय से पूर्ण करायें बताया गया कि 44 लाख मानव दिवस में 32 लाख मानव दिवस का लक्ष्य पूर्ण किया गया। सांसद आर्दश ग्राम के तहत मा० मंत्री द्वारा प्रगति के बारे में जानकारी ली गयी। पी०एम०जी०एस०वाई के तहत बताया गया कि 12 कार्य के सापेक्ष शत प्रतिशत पूर्ण करा लिया गया हैं। जिनमें से दो कार्य प्रगति पर हैं।
उन्होने कहा कि कराये जा रहे कार्यों की सूची मा० जन प्रतिनिधि को भी उपलब्ध करायी जाय। सभी खण्ड विकास अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि अपने क्षेत्रों में ग्राम सचिवों की उपस्थित चेक करे यह सुनिश्चित करे कि वे ग्राम में रहकर जनता की समस्याओं का निराकरण करें। उन्होने कहा कि जल जीवन मिशन योजना के तहत कराये जा रहे कार्य में तेजी लाते हुये योजना को यथाशीघ्र पूर्ण कराया जाय। बैठक में प्रधानमंत्री आवास, मुख्य आवास के भी प्रगति की समीक्षा के दौरान मंत्री ने अपूर्ण आवासों को तत्काल पूर्ण कराने का निर्देश दिया गया।
अधिशासी अभियन्ता आर०ई०डी० के सम्बन्ध में जन प्रतिनिधियों के द्वारा कार्यों की सूची उपलब्ध कराने की शिकायत पर सूची उपलब्ध कराते हुये निर्माण कार्यों के जाँच के भी निर्देश दिये गये।
 अपने भ्रमण के दौरान राज्यमंत्री श्रीमती विजय लक्ष्मी गौतम ने मझवा विकास खण्ड अन्तर्गत ग्राम घड़िया में नव निर्मित अमृत सरोवर तालाब का मंत्रोच्चार के साथ लोकार्पण किया गया तथा तालाब में मछलियों के अंगुलिकाओं को तालाब में छोड़ा गया तत्पश्चात मंत्री ने तालाब पर बरगद व अन्य उपयोगी वृक्षों का पौधरोपण भी किया गया। उपस्थित ग्रामीणों को सम्बोधित करते हुये मंत्री ने सम्बन्धित विभाग के अधिकारियों एवं ब्लाक प्रमुख की देखरेख में बनाये गये इस तालाब की सौन्दर्यीकरण की प्रशंसा करते हुये कहा कि अमृत सरोवर के निर्माण से जहाँ आस पास के जल का स्तर ऊपर रहेंगा तो वही ग्रामीणों के सुबह व सांय टहलने के लिये अच्छा स्थान साबित होगा। उन्होंने कहा कि सभी गांव वासियों का यह कर्तव्य है कि तालाब को स्वच्छ बनाये रखें।
अमृत के पास स्थित प्राथमिक विद्यालय एवं उच्च प्राथमिक विद्यालय में पहुँचकर कक्षा 05, कक्षा 06, 07 व 108 में जाकर छात्र-छात्राओं से हिन्दी, अंग्रेजी व सामान्य ज्ञान के प्रश्नों को पूछकर शिक्षा की गुणवत्ता के बारे में जानकारी ली गयी। मंत्री के पूछे गये प्रश्नों का सभी बच्चों के द्वारा बेबाक सही उत्तर दिया गया। इस दौरान मंत्री द्वारा एम०डी०एम०, निशुल्क पाठ्य पुस्तक, बैग, जूता मोजा आदि के बारे में भी जानकारी ली गयी। शिक्षा की गुणवत्ता पर संतोष व्यक्त करते हुये मंत्री जी द्वारा अध्यापको को अनवरत शिक्षा की गुणवत्ता बनाये रखने का निर्देश दिया गया।
ग्राम चड़िया (सरोज बस्ती) में आयोजित चौपाल के पास स्वंय सहायता समूह की महिलाओं द्वारा स्वनिर्मित लगायी रुद्राक्ष माला, कालीन दरी, साड़ी आदि के प्रदर्शनी का निरीक्षण कर उनकी सराहना की गयी तथा उनके मार्केट, उत्पाद एवं रा-मटेरियल के बारे में भी जानकारी प्राप्त की। तत्पश्चात वहीं पर बाल विकास परियोजना विभाग द्वारा पोषण अभियान के तहत लगायी प्रदर्शनी में उपस्थित गर्भवती महिलाओं की गोदभराई की रस्म तथा जन्मजात शिशुओं का अन्न परासन भी कराया गया।
आयोजित चौपाल में उपस्थित महिलाओं एवं जन समुदाय को सम्बोधित करते हुये मंत्री द्वारा केन्द्र एवं प्रदेश सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी देते हुये कहा कि डबल इंजन की सरकार के द्वारा गाँव के सुदूर अंचलों पूरी पारदर्शिता के साथ पात्र व्यक्ति के घर तक योजनाओं को पहुँचाकर गाँव एवं ग्रामीणो का सर्वागीण विकास किया जा रहा हैं। उन्होने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी एवं मा. मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी की मंशा है कि कोई भी व्यक्ति झोपड़ी व टूटे फूटे मकान में न रहे पक्का छत उपलब्ध कराया जा रहा है आगे भी अवशेष लोगो को प्रधानमंत्री आवास एवं मुख्यमंत्री आवास से शत प्रतिशत आच्छादित किया जायेगा। उन्होने ग़रीबो वृद्ध व्यक्तियों व विधवा महिलाओं को पेंशन गाँव में सड़क, स्वास्थ्य के लिये बीमारी के दौरान निशुल्क इलाज हेतु आयुष्मान भारत के तहत गोल्डन कार्ड, अस्पतालों सुद्धीकरण सहित अनेक क्षेत्रों में कार्य किया गया है और आगे भी किया जाता रहेगा। उन्होंने कहा कि महिलाओं के सम्मान को ध्यान में रखते हुये घर-घर में शौचालय एवं सार्वजनिक स्थलों पर सामुदायिक शौचालय प्रत्येक गाँव में ग्राम पंचायत / सचिवालय भवन का भी निर्माण हमारी सरकार द्वारा कराया गया है। बच्चें कुपोषित न हो इसके दृष्टिगत आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों के द्वारा पुष्टाहार का वितरण एवं घर-घर जाँच की भी व्यवस्था की गयी हैं। उन्होने कहा कि हमारी डबल इंजन की सरकार के द्वारा यह भी व्यवस्था भी किया गया है कि बिजली का बिल एवं बैंक में खाता खुलवाना पैसा निकालना आदि कार्य के लिये आपके दरवाजे पर ही बीसी सखियों के द्वारा उपलब्ध कराया जा रहा हैं। उन्होने कहा कि बेटी के जन्म होने पर भी माताए व बेटी के पिता अपने खाली जमीन पर कम से कम 10 सागौन का पौध लगाये तथा बेटी के देखभाल के साथ ही उसका भी देखभाल करें तो जब तक बेटी शादी के योग्य होती है तो वह सागौन का पेड़ ही पूर्णता तैयार हो जायेगा जिसे बेचकर बेटी की शादी की जा सकती हैं। राज्यमंत्री विजय लक्ष्मी गौतम, मुख्य विकास अधिकारी श्रीलक्ष्मी वीएस, ब्लाक प्रमुख दिनेश प्रताप सिंह के साथ प्रधानमंत्री आवास के लाभार्थी श्रीमती अन्नू देवी पत्नी कमलेश (अ०जा०) के आवास में ही लाभार्थी के साथ भोजन भी किया गया। मंत्री के लाभार्थी के घर भोजन करने पर अन्नू देवी एवं उसके परिजन काफी खुशहाल दिखे तथा
ग्रामीणों के द्वारा भी प्रशंसा की गयी।
Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!