पडताल

समाधान ऐसा करें कि फरियादी संतुष्ट हो जाए और उन्हें दोबारा शिकायत करने की जरूरत न पड़े: डीआईजी

0 समाधान दिवस पर डीआईजी ने के संतनगर थाने में सुनी जन समस्याएं
0 थाना संतनगर का निरीक्षण कर दिये आवश्यक दिशा-निर्देश 
मिर्जापुर।  
       शनिवार को शासन के निर्देशानुसार जनता की समस्याओं को सुनकर उनके त्वरित निस्तारण हेतु परिक्षेत्र के समस्त थानों में थाना समाधान दिवस का आयोजन किया गया। इस अवसर पर पुलिस उपमहानिरीक्षक विंध्याचल परिक्षेत्र आर0पी0 सिंह ने थाना संतनगर में फरियादियों की समस्या सुनकर समाधान का भरोसा दिलाया तथा अधीनस्थों को दिशा निर्देश दिया कि शिकायतों के निस्तारण की गुणवत्ता का भी ध्यान रखा जाए। समाधान ऐसा करें कि फरियादी संतुष्ट हो जाए और उन्हें दोबारा शिकायत करने की जरूरत न पड़े। उन्होंने कहा कि जनशिकायतों का निस्तारण शासन की सर्वोच्च प्राथमिकता वाले बिंदुओं में से एक है, इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही या उदासीनता न बरती जाये।
      समाधान दिवस पर कुल 9 प्रार्थना पत्र प्राप्त हुए, जिसमें 4 प्रकरण पुलिस से संबंधित प्राप्त हुए, 3 का मौके पर निस्तारण किया गया तथा 5 मामले राजस्व से संबंधित प्राप्त हुए, जिनके निस्तारण हेतु पुलिस और राजस्व की संयुक्त टीम बनाकर निस्तारण करने हेतु निर्देशित किया गया एवं विगत समाधान दिवसों केें निस्तारित प्रार्थना पत्रों के जाॅच आख्याओ का भी अवलोकन किया गया तथा साथ ही यह भी निर्देशित किया गया कि विभिन्न स्रोतो से पूर्व में प्राप्त भूमि सम्बन्धित मामले चिन्हित करके विषेष कर थाना दिवस पर रखे जाय और पुलिस तथा राजस्व की संयुक्त टीम बनाकर उसी दिन या तिथि का निर्धारण कर उक्त तिथि पर समाधान किया जाय।
      तत्पश्चात थाना संतनगर का निरीक्षण किया गया तथा सम्पूर्ण थाना परिसर का भ्रमण कर थाना कार्यालय, हवालात, कंप्यूटर कक्ष, महिला हेल्प डेस्क, आदि का निरीक्षण किया गया तथा थाना परिसर को साफ व स्वच्छ रखने एवं कार्यालय के अभिलेखों जैसे -अपराध रजिस्टर, आगंतुक रजिस्टर, त्यौहार रजिस्टर, भूमि विवाद रजिस्टर व बीट सूचना रजिस्टर तथा अन्य अभिलेखों का निरीक्षण कर उन्हें बेहतर व अद्यावधिक करने हेतु निर्देशित किया गया तथा अपराध एवं अपराधियों पर प्रभावी अंकुश लगाये जाने तथा थाने पर आने वाले शिकायतों तथा आई0जी0आर0एस0 पर प्राप्त शिकायतों को प्राथमिकता के आधार पर शत-प्रतिशत निस्तारण कराये जाने हेतु सम्बन्धित को निर्देशित किया गया
         इस मौके पर क्षेत्राधिकारी लालगंज, थाना प्रभारी संतनगर सहित अन्य अधिकारी एवं कर्मचारीगण मौजूद रहे।
Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!