स्वास्थ्य

कुष्ठ रोग के खात्मे के लिए स्वास्थ्यकर्मी हुए प्रशिक्षित: मिर्जापुर जनपद में मौजूद है 115 कुष्ठ रोगी

मिर्जापुर। 
बुधवार को कुष्ठ विभाग के कर्मचारी व राष्ट्रीय बाल किशोर कार्यक्रम (आरबीएसके) के कर्मचारियों को प्रशिक्षित किया गया। सीएमओ कार्यालय स्थित विवेकानन्द सभागार में यह जानकारी जिला कुष्ठ रोग अधिकारी डॉक्टर एके राय ने दी। जिला कुष्ठ रोग अधिकारी ने प्रशिक्षण के दौरान बताया कि अब कुष्ठ रोग के खात्मे के लिए आरबीएसके के कर्मचारी भी सहयोग करेंगे। इसके तहत आरबीएसके के कर्मचारी अब 18 वर्ष के बच्चों का स्क्रीनिंग करेंगे। इसका आंकड़ा विभाग को सौपेंगे। इससे उन बच्चों का नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्रों पर यथाशीघ्र शुरू हो सकेगा।
अभी जनपद में 15 सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों व 53 प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों समेत 326 केन्द्रों पर निशुल्क उपलब्ध है। उनके उपचार के लिए हर केन्द्रों पर पांच बेड का एक वार्ड भी बना है। वर्तमान में 115 कुष्ठ रोगियों का उपचार चल रहा है। जिले में मेडिकल कालेज में कुष्ठ रोग की जांच उपलब्ध है। शाम तक रिपोर्ट भी मिल जाती है। 
राष्ट्रीय बाल किशोर कार्यक्रम के नोडल व अपर मुख्य चिकित्साधिकारी बीएल यादव ने बताया कि आंगनबाड़ी केन्द्रों पर 6 वर्ष तक और स्कूलों व कालेजों में 6 से 18 वर्ष के बच्चों की स्क्रीनिंग की जाएगी। लक्षण मिलने पर उन्हें कुष्ठ विभाग को सौंपा जाएगा। इससे उनका तत्काल उपचार शुरू हो सकेगा। केन्द्रों पर उपचार उपलब्ध न होने पर मरीज मण्डलीय चिकित्सालय में रेफर कर दिए जाएंगे।
Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!