मिर्जापुर

लैंगिक समानता के प्रावधानों/महिलाओं की सुरक्षा, कल्याण तथा प्री-लिटिगेशन वैवाहिक विवाद विषयक संगोष्ठी का आयोजन

मीरजापुर।

विकास खण्ड सिटी के सभागार में जनपद न्यायाधीश / अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण अनमोल पाल जी के आदेशानुसार जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के तत्वावधान में राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण लखनऊ के कार्ययोजना 2022-23 के तहत लैंगिक समानता के प्रावधानों / महिलाओं की सुरक्षा, कल्याण तथा प्री-लिटिगेशन वैवाहिक विवाद विषयक के सन्दर्भ में संगोष्ठि / जागरूकता शिविर कार्यक्रम किया गया। शिविर का शुभारम्भ अपर जिला जज (एफ.टी.सी.)/ सचिव श्री लाल बाबू यादव, ने मॉ सरस्वती की प्रतिमा पर माल्यापर्ण कर किया।

जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सचिव श्री लाल बाबू यादव ने उपस्थित आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों, महिला समूह की महिलाओं को सम्बोधित करते हुए बताया कि संविधान में महिलाओं को समान अधिकार है, महिलाएं पुरुषो के समानान्तर कार्य को कर रही है और दिनो दिन प्रगति की ओर है। महिलाओं को शिक्षित होना आवश्यक है वह भ्रूण हत्या न करायें, लैंगिक समानता के प्रावधानों के तहत महिलाओं की सुरक्षा हेतु पूरे उत्तर प्रदेश में महिला हेल्प लाइन बनाये गये है, वन स्टाप सेन्टर का गठन किया गया है, पॉक्सों एक्ट बनाये गये और उन्हे त्वरित न्याय दिलाने के लिए विशेष न्यायालय पॉक्सो एक्ट जिले वार बनाया गया है।

उन्होने यह भी बताया कि प्रायः यह देखने में आया है कि वैवाहिक पारिवारिक मामलों की संख्या काफी बढ़ रही है उसे कम करने के लिए माननीय उच्च न्यायालय इलाहाबाद ने प्री-लिटिगेशन वैवाहिक मामलों को न्यायालय में दर्ज होने से पूर्व जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के मीडियेशन सेन्टर में न्यायिक अधिकारीगण के माध्यम से समझाने बुझाने पर पति-पत्नी को एक कराने का कार्य किया जा रहा है और इस तरह के कई मामले प्राधिकरण के समक्ष आए और समझाने बुझाने पर पति पत्नी अपना दाम्पत्य जीवन सुखमय तरीके से निर्वहन कर रहे है। यदि किसी भी परिवार में पारिवारिक समस्या होती है तो वह एक प्रार्थना पत्र जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के कार्यालय में प्रस्तुत करते है तो उनका त्वरित निदान सुलह-समझौते के माध्यम से कराने का प्रयास किया जायेगा। अन्त में उन्होने दिनांक 13 मई 2023 को राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन किया जायेगा के सन्दर्भ में सम्पूर्ण जानकार दी ।

संगोष्ठि / शिविर में में एडीओ समाज कल्याण श्री सुरेन्द्र कुमार बिन्द, महिला कल्याण अधिकारी डा० मंजू यादव, वनस्टाप सेन्टर सी.ए.ओ. पूजा मौर्या, कृषि विभाग से शेख मेराज, एडीओ जय गणेश पाण्डेय एवं एमएस इन्द्र कला मिश्रा ने उपस्थित आगंनवाडी कार्यकत्रियों को सम्बोधित करते हुए महिलाओं के अधिकार, कुपोषित, अति कुपोषित महिलाए बच्चों, कन्या सुमंगला योजना, बृद्धा, विधवा, विकलांगजन पेंशन योजना के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी गई। कार्यक्रम का संचालन पीएलवी कल्पना यादव, एवं अतिथियों का स्वागत ग्राम प्रधान सन्तोष किए। रूपा गुप्ता, कुसुम गुप्ता, रेखा कुमारी ने सहयोग किया। संगोष्ठि / जागरूकता शिविर में व०स० श्री दीपक श्रीवास्तव, पी०एल०वी० जयप्रकाश, प्रदीप श्रीवास्तव, कृष्ण कुमार, ब्लाक के अधिकारीगण, कर्मचारीगण, उपस्थित होकर सहयोग प्रदान किये।

Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!