ज्ञान-विज्ञान

राजीव गांधी साऊथ कैम्पस बीएचयू बरकछा के पशु चिकित्सा संकाय की ओर से मुर्गी पालन पर किया गया कार्यशाला का आयोजन

मिर्जापुर।  

बरकछा स्थित राजीव गाँधी दक्षिणी परिसर में पशु पोषण विभाग, पशु चिकित्सा एवं पशु विज्ञान संकाय द्वारा “ग्रीष्म ऋतु में कुक्कुट पोषण एवं प्रबंधन” विषय पर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन हुआ। इस कार्यशाला में ४५ मुर्गी पालक महिला एवं पुरुष किसानो नें भाग लिया। कार्यशाला के मुख्य अतिथि डॉ राजेश कुमार, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी मिर्ज़ापुर रहे, जिन्होने किसानो को राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं से अवगत कराया एवं उनका लाभ उठाने हेतु प्रोत्साहित किया।

डॉ धनंजय कुमार छात्र सलाहकार पशु चिकित्सा एवं पशु विज्ञान संकाय ने उत्पाद एवं मूल्य संवर्धन प्रकाश डाला। डॉ एस एन सिंह, वैज्ञानिक, कृषि विज्ञान केंद्र, बरकाछा ने कृषि आय बढ़ाने के लिए एकीकृत खेती और आजीविका निर्माण में इसकी भूमिका के बारे में चर्चा की। आयोजन सचिव डॉ महिपाल चौबे ने कार्यशाला के विषय के महत्व और वर्तमान संदर्भ में इसकी प्रासंगिकता के बारे में बताया। इस अवसर पर विभागीय संकाय सदस्यों द्वारा तैयार किए गए किसानों के लिए एक फोल्डर का विमोचन भी किया गया।

डॉ. अभिषेक कुमार सिंह और डॉ. संदीप कुमार चौधरी ने गर्मी के तनाव के दौरान कुक्कुट पक्षियों के वैज्ञानिक पोषण और उनके आहार प्रबंधन के बारे में बताया। डॉ. उत्कर्ष त्रिपाठी ने बैकयार्ड पोल्ट्री फार्मिंग के प्रबंधन पर चर्चा की और कड़कनाथ नस्ल के पालन पर जोर दिया।

डॉ. अजीत सिंह व डॉ. निथी देवरे ने किसानों को संकाय के पोल्ट्री फार्म का भ्रमण करवाया और उनके वैज्ञानिक प्रबंधन के बारे में बताया। डॉ. संतोष मरांडी, डॉ. मनीष कुमार, डॉ. अंशुमन कुमार, डॉ. अनुराधा कुमारी और डॉ. अर्चना भी वहां मौजूद थे और उन्होंने इस विषय पर अपने विचार साझा किए। मंच संचालन डॉ. संदीप ने किया।

Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!