रोजगार समाचार

सामाजिक-आर्थिक कमजोर वर्ग की स्थायी आजीविका के लिए बैकयार्ड पोल्ट्री फार्म” के अन्तर्गत तीन दिवसीय बैकयार्ड पोल्ट्री प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन, साऊथ कैम्पस बीएचयू मे हुआ आयोजन

मिर्जापुर।

बुधवार को पशु चिकित्सा और पशु विज्ञान संकाय, कृषि विज्ञान संस्थान, राजीव गांधी दक्षिणी परिसर, काशी हिंदू विश्वविद्यालय बरकछा, मिर्जापुर में राष्ट्रीय कृषि विकास योजना द्वारा वित्त पोषित और सहयोग प्राप्त परियोजना “कुक्कुट पालन: विंध्य क्षेत्र के ग्रामीण क्षेत्रों में सामाजिक-आर्थिक कमजोर वर्ग की स्थायी आजीविका के लिए बैकयार्ड पोल्ट्री फार्म” के अन्तर्गत तीन दिवसीय बैकयार्ड पोल्ट्री प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन किया गया।

इस कार्यशाला के अन्तर्गत विंध्य क्षेत्र के ग्रामीण क्षेत्रों में सामाजिक-आर्थिक कमजोर वर्ग की संधारणीय आजीविका के लिए बैकयार्ड पोल्ट्री फार्म को एक विकल्प के रूप में चुनने के लिए सामाजिक-आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग को चुनना, उन्हें प्रशिक्षित करना और शुरुवात के लिए आवश्यक मूलभूत घटकों की प्राथमिक उपलब्धता को सुनिश्चित किया जाना शामिल है।

आज उद्घाटन समारोह में मुख्य अतिथि सलाहकर, कुलपति,काशी हिन्दू विश्वविद्यालय डॉ. आनंद गोपाल बंद्योपाध्याय जी रहे जिन्होंने किसानों एवं महिलाओं को बैकयार्ड कुक्कुट पालन के लिए प्रोत्साहित किया एवं विशिष्ट अतिथि, संकाय प्रमुख , प्रो.शाहिद प्रवेज़ ने जनसभा को बैकयार्ड कुक्कुट पालन के फायदों और आर्थिक संतुलन के रूप में समझाया।

कार्यशाल सचिव एवं परियोजना के प्रधान अन्वेषक डॉ. उत्कर्ष कुमार त्रिपाठी ने परियोजना की बारीकियों और कार्यशाला के विभिन्न सोपानों के बारे में प्रतिभागियों को बताया। कार्यशाला उप सचिव डॉ. मनीष कुमार ने कार्यशाला से सम्बन्धित सभी घटकों को धन्यवाद प्रेषित किया। कार्यक्रम का संचालन कार्यशाला उप सचिव डॉ. अनुराधा कुमारी ने किया।

कार्यशाला में 56 लाभार्थियों ने प्रतिभाग किया जिसके लिए प्राथमिकता स्वरूप 29 महिलाओं एवं 27 पुरुषों का चयन किया गया था। प्रथम कार्यशाला के लिए कोटवा पाण्डेय, दांती, परमापुर, रामचंद्रपुर, बहुती बेलहरा आदि ग्रामीण क्षेत्रों से किसानों और महिलाओं को चुना गया। कार्यशाला का आयोजन 26-28 अप्रेल, 2023 तक के लिए किया जाएगा। जिसका समापन एवं प्रमाणपत्र वितरण 28 अप्रैल को होना सुनिश्चित किया गया है।

Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!