जन सरोकार

लहुरियादह में 50 वर्ष से अधिक पेयजल समस्या का निराकरण देख ग्रामीणो चेहरे पर जगी उम्मीद की किरण; दो माह के अन्दर हर घर हो मिलेगा नल से जल, पाइप बिछाने का कार्य पूर्ण -जिलाधिकारी

0 जिलाधिकारी ने लहुरिया दह पहंुचकर पाइप पेयजल योजना, मरम्मत किये गये कूप व निर्माणाधीन बन्धी का किया निरीक्षण

मीरजापुर। 

हलिया विकास खण्ड के पहाड़ी के चोटी पर स्थिति ग्राम लहुरियादह में ग्रामीणो को पाइप पेयजल योजना के अन्तर्गत हर घर को पानी उपलब्ध कराने के दृष्टिगत नमामि गंगे योजनान्तर्गत कराये जा रहे कार्य का आज जिलाधिकारी दिव्या मित्तल ने स्वंय मौके पर पहंुचकर कार्य प्रगति का निरीक्षण किया।

तत्पश्चात जिलाधिकारी ग्रामीणो से वार्ता कर बताया कि दो महीने के अन्दर हर घर को नल से जल मिलने लगेगा। गांव में पानी समस्या के निदान के लिये कराये जा रहे को देखते हुये ग्रामीणो के चेहरे पर विगत 50 वर्षो से अधिक समस्या का समाधान होते देख एक उम्मीद की किरण दिखायी पड़ रही हैं। इसके लिये वे जिलाधिकारी के सराहना कर रहें हैं।

जिलाधिकारी दिव्या मित्तल ने लगभग 05 से 06 माह पूर्व लहुरियादह में पानी की समस्या होने की जानकारी पर वे गांव में पहुंचकर नमामि गंगे, भू गर्भ जल, जल निगम सहित अन्य अधिकारियों के साथ गांव का निरीक्षण कर पानी के समस्या का निदान निकालने का निर्देश दिया था। तत्क्रम में नमामि गंगे परियोजना के तहत कार्य प्रारम्भ करते हुये गांव में पाइप लाइन बिछाने का कार्य पूर्ण करा दिया गया हैं। ग्रामीणो से वार्ता कर जिलाधिकारी आश्वस्त किया कि अगले दो महीने के अन्दर हर घर को पानी उपलब्ध करा दिया जायेगा।

उन्होने कहा कि गांव के जर्जर कुआ का मरम्मत करा दिया गया है इसके गांव के बाहर एक बन्धी निर्माण भी कराया जा रहा है जिसमें वर्षा का पानी एकत्रित कर पशु पक्षियों एवं पानी को शोधित कर घरो में उपयोग लाया जा सकेगा। उन्होने कहा कि हर घर नल का कनेक्शन की पाइप बिछाया जा चुकी है।

उन्होने कहा कि यह गांव ऊचाई पर हैं। नीचे से पानी के लिये एक मोटर पम्प लगाया जाना है जिसके माध्यम से नीचे से पानी लाकर सभी घरो में सप्लाई की जायेगी। उन्होने कहा कि दो माह में यह परियोजना चालू हो जायेगी। पानी पीने की समस्या हल हो जायेगी। जिलाधिकारी द्वारा निर्माणाधीन बन्धी के निरीक्षण के दौरान 15 दिन में कार्य पूर्ण करने का निर्देश देते हुये कहा कि ताकि वर्षा के पानी को एकत्रित किया जा सकें। गांव की मालती देवी ने बताया कि यहां पर हमेशा ही पानी की दिक्कत रही है परन्तु जिलाधिकारी के इस प्रयास से गांव में कार्य कराया जा रहा है इससे उम्मीद है कि जल्द ही हम लोगो को पानी की समस्या का निदान हो जायेगा।

देवकली ने कहा कि बहुत से अधिकारी व अन्य लोग बार-बार गांव का निरीक्षण तो किया गया परन्तु आज तक किसी के द्वारा इस समस्या का हल नही निकाला गया। जिलाधिकारी दिव्या मित्तल इस गांव में पूर्व में ही निरीक्षण कर पानी की समस्या का हल निकालने का आश्वासन दिया था जो आज साकार होता दिख रहा हैं। रामजस यादव सुरेश कुमार ने भी बताया कि कई वर्षो से पानी की समस्या यह गांव झेल रहा हैं। गांव में टैंकर के माध्यम से पानी की आपूर्ति की जाती हैं जो नाकाफी हैं। जब टैंकर आता है तो सारी गांव की महिलायें बुर्जुग पानी लेने के लिये कतारबद्ध हो जाते है।

जिलाधिकारी के प्रयास से गांव में हर घर नल योजना के तहत कराये जा रहे कार्य से पानी की समस्या का निदान हो सकता हैं। ग्रामीणो के द्वारा बच्चों के पढ़नंे लिये इण्टर तक के स्कूल खोलने की मांग की गयी जिसे जिलाधिकारी द्वारा कहा गया कि अपने बच्चों को फिलहाल अभी ड्रमडगंज व आस पास के स्कूलो में अवश्य भेजे उनका प्रयास रहेगा कि गांव में ही स्कूल की स्थापना करायी जाय। इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी नमामि गंगे अमरेन्द्र कुमार वर्मा तथा हर घर नल योजना से सम्बन्धित एजेंसी के अधिकारी, उप जिलाधिकारी लालंगज भरत लाल सरोज, खण्ड विकास अधिकारी सहित ग्रामीण उपस्थित रहें।

Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!