News

केंद्रीय मंत्री एवं सांसद अनुप्रिया पटेल के प्रतिनिधि ने की मांग; श्रद्धालुओं व कारोबारियों की यात्रा सुगम हेतु माधो सिंह रेलवे स्टेशन पर ओवरब्रिज का हो निर्माण

0 सांसद प्रतिनिधि ने डीआएम संग हुई बैठक में कई महत्वपूर्ण मुद्दों को उठाया, कई स्थानों पर आरओबी व अंडर पास के निर्माण की मांग की

0 सब्जियों के ट्रांसपोर्ट हेतु किसान रेल सेवा प्रारंभ करने की मांग उठायी
मिर्जापुर।  

मीरजापुर जनपद कॉलीन व पीतल उद्योग के साथ-साथ विश्व प्रसिद्ध मां विंध्यवासिनी देवी, अष्टभुजा एवं कालीखोह मंदिर एवं खूबसूरत पहाड़ों, दर्जनों झरनों एवं बांध व प्राकृतिक संसाधनों के लिए पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है। यहां पर देश-विदेश से काफी तादाद में श्रद्धालु एवं कारोबारी रोजाना आते हैं। लेकिन औराई-मीरजापुर 4 लेन रोड पर माधो सिंह रेलवे स्टेशन के पास फाटक के बंद हो जाने के कारण बहुत लंबी वाहनों की कतार लग जाती है, जिसकी वजह से इन कारोबारियों एवं श्रद्धालुओं को भी काफी दिक्कत का सामना करना पड़ता है।

अत: उक्त फाटक पर चार लेन का ओवरब्रिज का निर्माण किया जाना अति आवश्यक है। गुरुवार को महाप्रबंधक, उत्तर प्रदेश पूर्वोत्तर रेलवे वाराणसी मंडल के साथ हुई बैठक के दौरान केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग राज्य मंत्री व मीरजापुर जनपद की लोकप्रिय सांसद श्रीमती अनुप्रिया पटेल के प्रतिनिधि के तौर पर शामिल डॉ.एसपी पटेल ने यह मांग उठायी।

अपना दल (एस) के चिकित्सा मंच के प्रदेश उपाध्यक्ष डॉ.एसपी पटेल ने किसान रेल सेवा योजना के अंतर्गत राजा तालाब स्टेशन एवं कछवां रोड स्टेशन से ट्रांसपोर्ट हेतु किसान रेल सेवा प्रारंभ करने की मांग की। उन्होंने कहा कि राजा तालाब एवं कछवां सब्जी मंडी से कच्ची सब्जियों का ट्रकों द्वारा ट्रांसपोर्ट होता है।

आजकल व्यस्तम यातायात होने के कारण सब्जियों के गंतव्य स्थान तक नहीं पहुंचने के कारण समय पूर्व ही खराब हो जाती हैं। इससे किसानों को उचित मूल्य नहीं प्राप्त होता है। अत: राजा तालाब स्टेशन एवं कछवां रोड स्टेशन से ट्रांसपोर्ट हेतु किसान रेल सेवा प्रारंभ करने की आवश्यकता है। इससे सब्जियां गंतव्य स्थान तक समय से पहुंच जाएंगी, किसानों की आय में वृद्धि होगी, रोजगार के अवसर भी प्राप्त होंगे।

राजा तालाब- जक्खिनी मार्ग पर बने आरओबी:
डॉ.एसपी पटेल ने राजा तालाब- जक्खिनी मार्ग पर आरओबी के निर्माण की मांग की। उन्होंने इस मुद्दे को पिछले साल तीन सितंबर 2022 को हुई बैठक में भी उठाया था। डॉ.पटेल ने कहा कि राजा तालाब से जक्खिनी /मिर्जापुर मार्ग पर अत्यधिक यातायात होने के कारण ट्रेनों के आवागमन के समय राजा तालाब-असवारी के पास फाटक के बंद हो जाने के कारण लंबी-लंबी लाइनें लग जाती हैं, जिससे यातायात बुरी तरह से प्रभावित हो जाता है, इमरजेंसी रोगियों के गंतव्य अस्पताल समय से न पहुंचने के कारण असमय ही मृत्यु हो जाती है। इस फाटक पर आरओबी का जनहित में बनाया जाना नितांत आवश्यक है।

कटका रेलवे स्टेशन के पास बने अंडर पास:
इसी तरह, कटका रेलवे स्टेशन के पास सम पार संख्या 23 को यार्ड बढ़ाए जाने के कारण बंद कर दिया गया। स्टेशन से 200 मीटर पूर्व ट्रैक के उत्तरी एवं दक्षिणी दिशा में पिच रोड बनी हुई है। इस मार्ग से काफी तादाद में स्कूली बच्चें एवं स्थानीय ग्रामीण आते जाते हैं और ट्रैक पार करते समय दुर्घटना का शिकार होते हैं। अत: आम जनमानस एवं बच्चों के हितों को ध्यान में रखते हुए उक्त स्थान पर अंडर पास का बनाया जाना नितांत आवश्यक है।

अन्य प्रमुख मांगें:
मोहनसराय-वाराणसी रोड पर बैरवन गेट के पास समतल पैदलगामी पुल का निर्माण किया जाए।
निगतपुर, कछवा रेलवे स्टेशन पर पीने के पानी का समुचित प्रबंध एवं डिस्प्ले बोर्ड की समुचित व्यवस्था की जाए।

कछवा रोड स्टेशन पर ट्रेनों का ठहराव हो:

कछवा रोड स्टेशन पर ट्रेन संख्या 12581/82 वाराणसी-नई दिल्ली एवं 15003/4 कानपुर-गोरखपुर का ठहराव हो। इस मुद्दे को पिछली बैठक में भी उठाया गया था। इसके अलावा स्टेशन पर एक रिजर्वेशन काउंटर की व्यवस्था की जाए।

 

शिवगंगा एक्सप्रेस का ठहराव हो:
निगमपुर रेलवे स्टेशन पर वाराणसी-नई दिल्ली तक की यात्रा हेतु शिवगंगा एक्सप्रेस का 2 मिनट का ठहराव किया जाए।

Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!