रेल समाचार

वाणिज्य और उद्योग राज्य मंत्री भारत सरकार अनुप्रिया पटेल ने  मिर्जापुर रेलवे स्टेशन पर नवनिर्मित पैदल यात्री उपरिगामी पुल का किया लोकार्पण

मिर्जापुर।  
शनिवार, दिनांक 28 अक्टूबर 2023 को मिर्जापुर रेलवे स्टेशन पर नवनिर्मित पैदल यात्री उपरिगामी पुल का लोकार्पण माननीय वाणिज्य और उद्योग राज्य मंत्री भारत सरकार श्रीमती अनुप्रिया पटेल जी के करकमलों द्वारा शिलापट्ट का अनावरण एवं नवनिर्मित पैदल यात्री पुल का फीता काट कर किया गया।

मिर्जापुर स्टेशन पर आयोजित कार्यक्रम में सर्वप्रथम मंडल रेल प्रबंधक महोदय ने एक तुलसी का पौधा भेंट कर कार्यक्रम की मुख्य अतिथि माननीय वाणिज्य और उद्योग राज्य मंत्री भारत सरकार श्रीमती अनुप्रिया पटेल जी का स्वागत किया। इसी क्रम में मण्डल रेल प्रबंधक महोदय ने अपने स्वागत संबोधन में कहा कि पिछले वर्षों में जिस तरह से भारतीय रेल ने नए भारत के सपनों को साकार करने में अपनी भूमिका निभाई है वो अद्वितीय है। चाहे नई वंदे भारत ट्रेनों का संचालन हो , रेल मार्गों का विद्युतीकरण हो, यात्री सुविधाओं का विकास हो या फिर नई लाइनों तथा मार्गों का दोहरीकरण या तिहरीकरण हो। यह सब जिस गति से हो रहा है वह पहले सोचा भी नही जा सकता था।
मण्डल रेल प्रबंधक महोदय ने आगे कहा कि मिर्ज़ापुर रेलवे स्टेशन ट्रैफिक संचालन की दृष्टि से प्रयागराज मंडल का एक महत्वपूर्ण स्टेशन है|
माननीय केन्द्रीय वाणिज्य एवं उद्योग राज्य मंत्री,भारत सरकार, श्रीमती अनुप्रिया पटेल जी के प्रयासों के फलस्वरूप मिर्ज़ापुर रेलवे स्टेशन पर उपलब्ध सुविधाओं को भी उच्चीकृत किया गया है| बढ़ते आवागमन एवं यात्रियों की मांगो को ध्यान में रखते हुए मिर्जापुर रेलवे स्टेशन के दिल्ली छोर पर लगभग 8.6 करोड़ की लागत से बने नवनिर्मित पैदल यात्री उपरिगामी पुल (FOB) का निर्माण कार्य पूर्ण कर लिया गया है, जिसका आज लोकार्पण किया जा रहा है|

आज के इस कार्यक्रम में माननीय केन्द्रीय वाणिज्य एवं उद्योग राज्य मंत्री, भारत सरकार श्रीमति अनुप्रिया पटेल जी ने उपस्थित अपार जनसमूह को संबोधित करते हुए कहा कि किसी क्षेत्र की अर्थव्यवस्था को मजूबूत करने में उस क्ष्रेत्र का बुनियादी ढांचे की महत्वपूर्ण भूमिका होती है । बुनियादी ढांचा जितना मज़बूत होगा उस क्षेत्र का आर्थिक विकास उतनी ही तेज़ी से होगा । आज चाहे वह औद्योगिक क्षेत्र हो अथवा अवसंरचनात्मक सुविधाओं में सुधार मिर्ज़ापुर का चहुंमुखी विकास हो रहा है ।
यात्रियों की सुविधा को देखते हुए अभी हाल ही में मिर्जापुर स्टेशन पर द्वितीय प्रवेश द्वार का भी लोकार्पण किया गया था । इससे पूर्व लालगंज, मड़िहान, चुनार, छानबे के अलावा सोनभद्र जिले के यात्रियों को यातायात जाम वाले रास्तों से होकर मिर्जापुर रेलवे स्टेशन आना पड़ता था । द्वितीय प्रवेश द्वार के लोकार्पण के बाद इन क्षेत्रों से आने वाले यात्रियों को अब लंबी दूरी नहीं तय करनी पड़ेगी। दक्षिणी गेट पर छह काउंटर हैं । इसमें दिव्यांगजनों के लिए अलग काउंटर है । यात्रियों के लिए फुट ओवरब्रिज, स्वचालित सीढ़ी आदि की सुविधाएं भी उपलब्ध हैं ।
यात्री सुविधाओं को और बेहतर करने के क्रम में मिर्ज़ापुर रेलवे स्टेशन के दिल्ली छोर की ओर एक नवनिर्मित पैदल यात्री उपरिगामी पुल (FOB) का कार्य भी पूरा कर लिया गया है । लगभग 8.6 करोड़ की लागत से बना यह नवनिर्मित पैदल यात्री उपरिगामी पुल 6 मीटर चौड़ा है और प्लेटफार्म सं. 1 को 2 और 3 से जोड़ता है । इस पैदल यात्री उपरिगामी पुल के बन जाने से दिल्ली छोर से ट्रेन पकड़ने एवं उतरने वाले यात्रियों को आवागमन में बहुत सुविधा होगी । उन्होंने आगे बताया कि रेल मंत्रालय द्वारा देशभर के 1309 स्टेशनों को रू 25000 करोड़ की लागत से अमृत भारत स्टेशन योजना के अंतर्गत विकसित किया जा रहा है, जिसमें हमारे मिर्जापुर क्षेत्र के चुनार, विन्ध्याचल सहित मिर्ज़ापुर रेलवे स्टेशन को भी शामिल किया गया है और इन स्टेशनों को एयरपोर्ट की तर्ज पर विकसित किये जाने का कार्य चल रहा है।
स्टेशनों के रिडेवलपमेंट में प्रवेश पोर्च, हाई लेवल प्लेटफॉर्म, प्लेटफार्म के ऊपर कवर शेड, बेहतर फसाड और एस्केलेटर/लिफ्ट, वेटिंग हॉल तथा स्टेशन की अंदरूनी दीवारों की क्षेत्रीय कला एवं रूचि के अनुसार साजसज्जा, पर्याप्त संख्या में साफ़-सुथरे शौचालय, शानदार फर्नीचर, 12 मीटर चौड़े सेंट्रल फुट ओवर ब्रिज के निर्माण जैसे कार्य भी आवश्यकता और उपयोगिता के अनुसार कराये जाएंगे।
इस अवसर पर ब्रजभूषण सिंह जिला अध्यक्ष BJP, रामलोटन बिंद जिला अध्यक्ष अपना दल, डा. जगदीश सिंह पटेल चेयरमैन जीले सहकारी बैंक, मिर्जापुर नगर पालिका अध्यक्ष श्यामसुंदर केशरी, एसपी पटेल सांसद प्रतिनिधि एवं मंडल रेल प्रबंधक प्रयागराज मण्डल हिमांशु बडोनी, वरिष्ट मंडल इंजीनियर अमित कुमार, वरिष्ठ मंडल सुरक्षा आयुक्त वी पी पंडित सहित अन्य अधिकारीगण एवं कर्मचारीगण उपस्थित रहे।

Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!