पडताल

जिलाधिकारी ने पंचायत भवन, प्राथमिक विद्यालय व आंगनबड़ी केन्द्र जंसवा का किया निरीक्षण, नमामि गंगे के अन्तर्गत निर्माणाधीन एसटीपी का किया निरीक्षण

मीरजापुर। 

जिलाधिकारी प्रियंका निरंजन ने आज अपने क्षेत्र भ्रमण के दौरान जमालपुर विकास खण्ड के अहरौरा के ग्राम लतीफपुर व हिनौता में नमामि गंगे परियेाजना के तहत निर्माणाधीन वाटर ट्रीटमेंट प्लांट का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी द्वारा वाटर ट्रीटमेंट प्लांट में भ्रमण कर देखा गया तथा पानी जांच लैब को भी देखकर शुद्धता की जांच के बारे में विस्तृत जानकारी ली गयी।

इस दौरान अधिशसी अभियन्ता जल निगम व कार्यदायी संस्था मल्टी अर्बन इंफ्रा के द्वारा जिलाधिकारी को बताया गया कि लतीफपुर में कुल 38 एम0एल0डी0 तथा हिनौता में 11 एम0एल0डी0 का प्लांट बनाया गया है। जिसके अन्तर्गत 13.7 एम0एल0डी0 डब्लू0टी0पी0 व 05 ओ0एस0टी0 तथा सी0डब्लू0आर0 बनाये गये हैं। उनके द्वारा बताया गया कि कुल 11235 नग हाउस कनेक्शन लक्ष्य के सापेक्ष 8878 कनेक्शन अभी तक दिये गये है तथा 248.5 किलोमीटर पाइन लाइन बिछाने के सापेक्ष शत प्रतिशत पाइन लाइन बिछा लिया गया है, जिलाधिकारी ने सभी कार्य नवम्बर के अन्दर पूर्ण कराना सुनिश्चित करायें तथा शत प्रतिशत ग्रामो में पानी के आपूर्ति करायी जाय। उनके द्वारा यह भी बतया गया कि सम्बन्धित कार्यदायी संस्था के द्वारा विगत 10 वर्षो तक प्लांट की देखरेख कराते हुये मरम्मत का कार्य भी कराया जायेगा।

प्राथमिक विद्यालय व आंगबाड़ी केन्द्र जंसवा का निरीक्षण
जिलाधिकारी प्रियंका निरंजन के द्वारा अपने क्षेत्र भ्रमण के दौरान आज जमालपुर विकास खण्ड के ग्राम सभी जसवा पहंुचकर सबसे पहले पंचायत भवन का निरीक्षण किया गया जहां पर पंचायत सहायक उपस्थित पायी गयी। जिलाधिकारी ने इस दौरान पंचायत भवन में रखे गये कम्प्यूटर को पंचायत सहायक के द्वारा आपरेट कराकर अब तक की गयी विभिन्न कार्यवाहियों को देखा गया तथा मौके पर पाये गये रजिस्टरांे का भी बिन्दुवार निरीक्षण किया गया।

पंचायत भवन में साफ सफाई पर जिलाधकारी द्वारा प्रसन्नत व्यक्त करते हुये पंचायत सहायक निर्देशित किया गया कि आवास, पेंशन, शौचालय सहित अन्य योजनाओं से सम्बन्धित सभी 11 रजिस्टर पंचायत भवन रखकर अपडेट किया जाय।
तत्पश्चात पास में ही स्थित प्राथमिक विद्यालय जसवा में पहुंचकर कक्षा चार व पांच के छात्र-छात्राओ सें वार्ता कर शिक्षा की गुणवत्ता को परखा गया तथा उपस्थित रजिस्टर को भी जिलाधिकारी द्वारा देखा गया। निरीक्षण के दौरान उपस्थित सहायक अध्यापक के द्वारा जिलाधिकारी को भ्रमण कर सभी कक्षों का निरीक्षण व किचन का निरीक्षण कराया गया।

जिलाधिकारी ने निर्देशित करते हुये कहा कि प्राथमिक विद्यालय के परिसर में फूल पत्ती एवं सुगंधित पौधे लगाये जाये तथा पोषण वाटिका भी बनाया जाय। उन्होने साफ सफाई व स्कूल की रंगाई पुताई का निर्देश देेते हुये कहा कि सभी कक्षाओं के खिड़कियों में बारीक जाली लगायी जाय ताकि क्लास रूम में मच्छर प्रवेश न कर सके।

उन्होेने कहा कि समय-समय पर छात्र-छात्राओं का स्वास्थ्य परीक्षण कराया जाय स्कूल परिसर में ही स्थित आंगनबाड़ी केन्द्र निरीक्षण करते हुये वहां की व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी ली गयी। आंगनबाड़ी कार्यकत्री तुलसी देवी ने बताया कि केन्द्र पर कुल 51 बच्चें पंजीकृत है जिन्हे दो बजे के बाद घर भेज दिया गया।

स्कूल के बगल में खेल मैदान की जमीन के बारे में बताया गया कि कतिपय लोगो के द्वारा अतिक्रमण किया गया है जिस पर जिलाधिकारी तहसीलदार चुनार को निर्देशित करते हुये कहा कि सम्बन्धित लेखपाल व राजस्व निरीक्षक को बुलाकर जमीन की पैमाइश कराते हुये खेल की जमीन का सीमांकन कराया जाय तथा कृत कार्यवाही से अवगत कराया जाय। उन्होने ग्राम प्रधान से कहा कि खेल मैदान को विकसित करते हुये वहां ओपन जिम की व्यवस्था भी करायी जाय। इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी नमामि गंगे देवेन्द्र प्रताप सिंह, तहसीलदार चुनार उपस्थित रहें।

Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!