पडताल

गौशालाओं में पर्याप्त भूषा, चोकर आदि उपलब्ध कराने का जिलाधिकारी ने दिया निर्देश; जिलाधिकारी ने डगमगपुर के सिंधौरा गौशाला का किया निरीक्षण

0 गौशाला में सेड बढ़वाने एवं चारागाह हेतु पानी की व्यवस्था कराने का अपर मुख्य अधिकारी को दिया निर्देश

0 डगमगपुर में केसर प्लांट का भी जिलाधिकारी द्वारा किया गया औचक निरीक्षण

0 सभी क्रेशर प्लांटो पर लाइसेंस नम्बर, स्टोेरेज की क्षमता, सी0सी0टी0वी0 कैमरा, एरिया व क्षमता आदि का साइन बोर्ड लागने का दिया निर्देश

0 मुख्य गेट पर सी0सी0टी0ीवी0 न लगाये जाने पर जुर्माना लगाने की जायेगी कार्यवाही -प्रियंका निरंजन

मीरजापुर।

जिलाधिकारी प्रियंका निरंजन ने आज दोपहर बाद डगमगपुर के सिंधौरा गांव में स्थित स्थायी गौशाला का औचक निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान मनोज कुमार मौर्य पशुधन अधिकारी व दो अन्य कर्मचारी उपस्थित पाये गये। पशुधन अ धिकारी द्वारा जिलाधिकारी को बताया गया कि गौशाला में कुल 356 गौवंश है जिसमें से लगभग 150 गौवंश चरने के लिये गये है। जिलाधिकारी द्वारा गौवंश पंजीकरण रजिस्टर का भी निरीक्षण किया गया।

भूषा स्टाक रजिस्टर न पाये जाने पर बताया गया कि जिला पंचायत के द्वारा गौशाला के संचालन के लिये कांट्रैक्ट पर दिया गया हैं जिसके संचालक पवन उपाध्याय के द्वारा उक्त रजिस्टर की फोटोकापी कराने के लिये साथ ले गये। जिलाधिकारी द्वारा इस पर कडी नाराजगी व्यक्त करते हुये निर्देशित किया गया कि आज सांय 06 बजे गौशाला में उपस्थित होकर तहसीलदार चुनार को सभी रजिस्टर की जांच करायी जाय। भूषा गोदाम में भूषा उपलब्ध पाया गया तथा एक पिकप वाहन पर मौके पर भूषा आकर उतारा भी जा रहा था। निरीक्षण के दौरान चार बोरा चोकर, दो बोरा पशु आहार गोदाम में पाया गया। वहां के कर्मचारियों के द्वारा बताया गया कि सुबह के टाइम तथा सांय के समय जब पशु चरकर वापस आ जाते है तो उन्हे चोकर व पशु आहार भूषा के साथ दिया जाता है।

पशुधन अधिकारी को निर्देशित किया गया कि नियमित रूप से पशुओं के स्वास्थ्य परीक्षण कर आवश्यकतानुसार दवाईया भी उपलब्ध करायें। जिलाधिकारी दूरभाष पर अपर मुख्य अधिकारी जिला पंचायत को गौशाला में पर्याप्त स्थान उपलब्ध है कम से कम दो शेड गौवंशो के लिये और निर्माण कराया जाय तथा चारागाह में पानी की व्यवस्था के लिये लगाये खराब टंकी को तत्काल मरम्मत कराते हुये व्यवस्था करायी जाय। गौशाला में पशुओं के पीने के लिये एक बोरिंग समर सेबुुल करायी गयी है जिससे पानी की व्यवस्था की जाती हैं। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने गाय व बछड़ो को गुड़ भी खिलाया गया।

क्रेशर प्लांट का किय् निरीक्षण
अपने क्षेत्र भ्रमण के दौरान जिलाधिकारी ने गौशाल के निकलने के बाद पास में ही स्थित खन्न क्रेसर प्लांट पर पहंुच गयी, जहां पर कुछ कर्मचारी वहां से गाड़ी देखकर गायब हो गये दूरभाष पर बुलाये जाने पर तत्काल शहनाई कंट्रक्शन एवं राणा कंट्रक्शन के पट्टा धारक मौके पर पहंुचे जिनसे जिलाधिकारी द्वारा उनके स्टोरेज का लाइसेंस क्षमता, म0एम0-11, सी0सी0टी0वी0 कैमरा, भंडारण लाइसेंस आदि के बारे में जानकारी प्राप्त की गयी।

राणा कंट्रक्शन के विवेक सिंह ने बताया कि अभी उनके द्वारा 15 दिन पूर्व के्रसर प्लांट का संचालन किया गया। बाउंड्री का निर्माण कराया जा रहा हैं। उन्होने बताया कि मुख्य गेट पर सी0सी0टी0वी0 कैमरा भी लगाया गया है।

परन्तु क्रेसर प्लांट पर समस्त विवरण साइनेज बोर्ड न लगवाये जाने तथा लाइसेंस का अभिलेख या प्रपत्र मौके पर न होने पर जिलाधिकारी द्वारा कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुये दोनो क्रसर प्लांट के लाइसेंस धारको को निर्देशित किया गया कि समस्त विवरण साइनेज बोर्ड पर लगवाते हुये खान अ िधकारी को फोटो अपलोड कर जानकारी दी जाय तथा समस्त लाइसेंस व प्रपत्र कम से कम एक-एक प्रति की छायाप्रति मौके पर उपलब्ध रहना चाहिये अन्यथा अगले निरीक्षण में उपरोक्त कमियो में सुधार न लाये जाने पर कड़ी से कड़ी कार्यवाही की जायेगाी। उन्होने कहा कि गेट पर सी0सी0टी0वी0 कैमरा अवश्य लगाया जाय न लगाये जाने डेढ़ लाख का जुर्माना लगाया जा सकमा है। इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी नमामि गंगे देवेन्द्र प्रताप सिंह, जिला खान अधिकारी शैलेन्द्र सिंह, तहसीलदार चुनार भी उपस्थित रहें।

Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!