रेल समाचार

प्राणजीव सक्सेना आईआरएसएमई ने रेल संरक्षा आयुक्त पूर्वोत्तर परिक्षेत्र लखनऊ का कार्यभार किया ग्रहण

मिर्जापुर।

प्राणजीव सक्सेना, आईआरएसएमई (भारतीय रेलवे यांत्रिक इंजीनियरिंग सेवा) ने 01 दिसंबर, 2023 को रेल संरक्षा आयुक्त, पूर्वोत्तर परिक्षेत्र , लखनऊ के रूप में कार्यभार ग्रहण कर लिया है। वह ‘स्पेशल क्लास रेलवे एप्रेंटिस’ के माध्यम से मैकेनिकल इंजीनियरिंग में स्नातक के साथ 1987 बैच के आईआरएसएमई अधिकारी हैं। इन्होंने आईआईएम, कलकत्ता वित्त और सिस्टम में विशेषज्ञता के साथ एमबीए भी किया है।
उन्होंने अपने अपनी रेल सेवा की शुरुआत उत्तर रेलवे में की और सेवा के दौरान विभिन्न कारखानों और डिवीजनों में विभिन्न पदों पर काम करते हुए जगाधरी, कालका, चारबाग और मुरादाबाद जैसे स्थानों पर कार्य किया। श्री प्राणजीव सक्सेना ने दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे, उत्तर पूर्व रेलवे और उत्तर मध्य रेलवे में विभागाध्यक्ष (एचओडी) के रूप में भी काम किया है।
श्री सक्सेना ने भारतीय रेलवे मैकेनिकल और इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग संस्थान (आईआरआईएमईई), जमालपुर में कंप्यूटर और प्रबंधन में प्रोफेसर और बाद में सीनियर प्रोफेसर/डीजल और रोलिंग स्टॉक के रूप में कार्य किया। उन्होंने राइट्स में महाप्रबंधक (रोलिंग स्टॉक डिज़ाइन) के रूप में कार्य किया।

उन्होंने कई वर्षों तक आरडीएसओ में निदेशक के रूप में भी कार्य किया। साहित्य और तकनीकी पेपर प्रकाशित करने के अलावा, उन्होंने आरडीएसओ में काम करते हुए भारत में पहली डबल स्टैक कंटेनर ट्रेन सेवा चलाने के लिए तकनीकी मंजूरी सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। श्री सक्सेना महानिदेशक, आरडीएसओ से मेधावी पुरस्कार प्राप्तकर्ता हैं।

श्री प्राणजीव सक्सेना ने रेल संरक्षा आयुक्त, पूर्वोत्तर परिक्षेत्र , लखनऊ के रूप में कार्यभार संभालने से पहले एक वर्ष तक रेलवे सुरक्षा आयुक्त, दक्षिण मध्य परिक्षेत्र, सिकंदराबाद के रूप में कार्य किया है।

Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!