News

संघ की शाखाएं युवकों व बच्चों में संस्कार निर्माण की पाठशाला: विभाग प्रचारक

मिर्जापुर।

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ मिर्जापुर नगर की ओर से नगर के शिवाला महंत स्थित सरस्वती विद्या मंदिर मे चल रहे दो दिवसीय आवासीय बाल शिविर कार्यक्रम का रविवार को दोपहर बाद समापन हुआ। समापन उपरान्त सभी बाल राष्ट्र भावना से ओतप्रोत होकर भारतीय संस्कृति और नागरिक समाज के मूल्यों को बनाए रखने के आदर्शों की अनुभूति कर निज निवास के लिए प्रस्थान किया।

पहले दिन शनिवार को दोपहर बाद अस्सी की संख्या मे पहुचे कक्षा तीन से आठ मे पढने वाले  बाल स्वयंसेवकों की उपस्थिति मे विभाग प्रचारक प्रतोष जी ने डा हेडगेवार एव॔ गुरू जी के चित्र के समक्ष दीप प्रज्वलित कर शिविर का उद्घाटन किया। अपने उदबोधन मे वइभाग प्रचारक ने कहाकि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ अपनी शाखाओं के माध्यम से ही युवकों व बच्चों में अच्छे संस्कार का रोपण करता है।

उन्होने भारतीय संस्कृति की कहानी सुनाकर बच्चों में अच्छे संस्कार की उत्पत्ति हो, इस विषय पर प्रकाश डाला और बताया कि बच्चों में संस्कार रोपण के लिए बाल्यावस्था में ही सबसे उपयुक्त आयु है। संघ अपनी शाखाओं के माध्यम से युवकों व बच्चों में संस्कार रोपण करता है। उन्होंने संघ की स्थापना किस तरह डाक्टर साहब ने बालको के साथ शाखा के माध्यम से किया, विस्तार से बताया।

बाल शिविर में अंग छू, गणेश दौड़, भस्मासुर, नमस्ते जी के साथ साथ सामान्य ज्ञान सहित अन्य प्रतियोगिता हुई। चंदन है इस देश की माटी, तपोभूमि हर ग्राम है। हर बाल देवी की प्रतिमा, बच्चा बच्चा राम है। जैसे गीतों से नई ऊर्जा का संचार हुआ।

द्वितीय दिवस रविवार को प्रातः संघ स्थान पर बालको ने खेल एवं शारीरिक कर जिला प्रचारक धीरज जी द्वारा प्रतिभा प्रगति करण सत्र मे बच्चो को अनेक बाते बताई गयी। बच्चों को संबोधित करते हुए जिला प्रचारक ने मुख्य रूप से शिक्षा और संस्कार पर बल दिया। उन्होंने कहाकि संस्थापक डॉ. केशव बलिराम हेडगेवार का उद्देश्य भी राष्ट्रवादी विचारधारा जन जागरण में जागृत करने का ही था, इसकी आवश्यकता बाल्यकाल से ही है। आज परिवार में संस्कार की कमी होते जा रही है। बच्चे कुसंगति की ओर अग्रसर होते जा रहे हैं।

उन्होंने कहाकि संघ की शाखा में संस्कार सिखाया जाता है। सभी बच्चों को संघ की शाखा में रोज जाने को कहा। समापन सत्र को संबोधित करते हुए नगर संघचालक अशोक सोनी जी ने कहाकि संघ की शाखाएं बाल संस्कार की पाठशाला है बालक इससे तेजी से जुड़कर रहे है और समाज को भी अपने बालको को शाखा भेजकर संस्कार निर्माण मे सहयोगी बनने की आवश्यकता है। नगर प्रचारक राजेन्द्र जी प्रथम ने कहाकि शीत का मौसम होने के बाद भी पूरी व्यवस्था के बीच बालो के संग ने शिविर के माध्यम से आनंद की अनुभूति की। भोजन के बाद कार्यक्रम का समापन हुआ।

बाल शिविर में जिला प्रचारक धीरज जी, विभाग धर्म जागरण प्रमुख वीरेन्द्र मौर्य जी, विभाग सम्पर्क प्रमुख केशव नाथ तिवारी जी, नगर प्रचारक राजेन्द्र जी प्रथम, नगर संघचालक अशोक सोनी जी, नगर कार्यवाह लखन अग्रवाल जी, सह नगर कार्यवाह शैलेश जी, अर्जुन जी, शारारिक प्रमुख अखिलेश जी, व्यवस्था प्रमुख विनोद यादव जी, सह व्यवस्था प्रमुख प्रदीप पाण्डेय जी, प्रचार प्रमुख विमलेश अग्रहरि जी, धर्म जागरण प्रमुख बाला जी, कृष्ण कुमार अग्रहरि जी, जिला संपर्क प्रमुख संतोष मिश्रा जी, प्रधानाचार्य सुनील तिवारी जी सहित विद्यार्थी नगर कार्यकारिणी से अनमोल जी,  हर्ष जी, आयुष जी, उमंग जी, अंकुर जी आदि सहयोगरत रहे।

 

Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!