News

टीबी लक्षण प्रभावित मरीजों को खोज कर उन्हें सरकारी स्वास्थ्य केंद्र पर लाने का करें प्रयास: डा. धीरज जायसवाल 

मिर्जापुर। विकास खंड कोन अंतर्गत प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र चील्ह पर शासन के मंशानुरूप गुरूवार, 22 फरवरी 2024 को टीबी फ्री पंचायत एवं टीबी जागरूकता हेतु कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

पीएचसी प्रभारी डॉक्टर धीरज जायसवाल द्वारा उपस्थित आशाओं के बीच कहा गया कि आप स्वास्थ्य विभाग की एक महत्वपूर्ण कड़ी हैं और इस अभियान में आपकी भूमिका अहम है। अतः आप सभी अपने-अपने कार्य क्षेत्र से ज्यादा से ज्यादा टीबी लक्षण प्रभावित मरीजों को खोज कर उन्हें सरकारी स्वास्थ्य केंद्र पर लाने का प्रयास करें, साथ ही मरीजों को नियमित दवा करने एवं खानपान पर विशेष ध्यान देने का सुझाव दें।

वहीं क्षय विभाग के डिस्टिक कोऑर्डिनेटर सतीश शंकर यादव द्वारा टीबी के समस्त लक्षणों एवं सरकारी स्तर से दी जा रही विभिन्न नि: शुल्क सुविधाओं की विस्तारपूर्वक जानकारी देते हुए कहा गया कि आप सभी अपने एरिया के घर-घर संपर्क बनाकर टीबी प्रभावित व्यक्तियों को सरकारी स्वास्थ केंद्र से उपलब्ध सुविधा दिलाकर गांव को टीबी मुक्त बनाने में अपना सराहनीय योगदान दें, जिससे कि उस गांव प्रधान के साथ साथ आपको भी प्रशासनिक स्तर से सम्मानित होने का अवसर मिल सके।

सतीश यादव द्वारा आशाओं से यह भी अपील की गई की आप अपने क्षेत्र के टीबी रोग की नियमित दवा एवं खानपान पर ध्यान रखकर विजय प्राप्त करने वाले रोगियों के बीच से निपूड़ व्यक्ति का चयन करते हुए उसे टीबी चैंपियन बनवाने में सहयोग दें, जिससे कि उस व्यक्ति द्वारा अन्य टीबी प्रभावित व्यक्तियों को साहस एवं उचित मार्गदर्शन मिल सके।

कार्यक्रम में चिल्ह टीयू के एसटीएस राजनाथ, एसटीएलएस मनीष श्रीवास्तव, सचिदानंद भारतीय के साथ-साथ जिले की पीपीएसए टीम भी मौजूद रही।

Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!