News

रक्तदान शिविर मे एनएसएस के 35 स्वयंसेवको ने पंजीकरण कराकर 11 ने किया रक्तदान

मिर्जापुर।

मंगलवार को मुंहकोचवा स्थित वीएसपी कान्वेंट स्कूल में चल रहे जीडी बिनानी पीजी कॉलेज की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के विशेष शिविर के पंचम दिवस की शुरुआत ध्यान प्रशिक्षक डा राकेश पांडेय द्वारा संगीत के साथ योग एवम ध्यान के माध्यम से मानसिक स्थिरता प्राप्त करने के अभ्यास के साथ हुई। नाश्ता के पश्चात जी डी बिनानी कॉलेज परिसर में पूर्वनिर्धारित स्वैच्छिक रक्तदान शिविर कार्यक्रम अधिकारी डा ऋषभ कुमार के नेतृत्व में श्री राम कुमार गुप्ता जनसंपर्क अधिकारी रक्त कोश मंडलीय चिकित्सालय मिर्जापुर के सहयोग से प्राचार्य प्रो वीना देवी सिंह की अध्यक्षता में आयोजित किया गया।

शिविर के शुरआत में श्री राम कुमार गुप्ता ने रक्तदान के लाभ और उससे जुड़े भ्रांतियां के बारे में स्वयंसेवकों को अवगत कराया। जागरूकता सत्र के पश्चात रक्तदान के लिए स्वयंसेवकों का अध्यापकों एवं कर्मचारियों ने मिलकर लगभग 35 पंजीकरण करवाया, जिसमें से कुल 11 लोगों ने रक्तदान किया। रक्तदान कर समाज में संदेश दिया कि हमें आगे बढ़कर सबसे बड़े दान के रूप में मतदान करना चाहिए। रक्तदान की शुरुआत प्रोफेसर ओम शंकर गुप्ता द्वारा की गई है।

इसके पश्चात प्रोफेसर सुशील कुमार त्रिपाठी, कार्यक्रम अधिकारी डॉक्टर ऋषभ कुमार,सहायक आचार्य जय प्रकाश सिंह, कर्मचारी अजय मिश्रा एवं संदेश यादव, अभिषेक यादव, अभिषेक अहीर, रीना यादव, अखिलेश कुमार, आशीष पटेल स्वयंसेवकों ने रक्तदान किया। रक्तदान के पश्चात भोजन किया गया। उसके पश्चात स्वयंसेवकों ने सामान्य ज्ञान विषयक क्विज में प्रतिभाग किया।

क्विज के पश्चात आयोजित बौद्धिक सत्र में मुख्य वक्ता के रूप में कमला आर्यकन्या की प्राचार्य डा प्रीति जायसवाल ने स्वयंसेवकों को प्रेरित किया और जीवन में आगे बढ़ने के लिए अनुशासन एवं लक्ष्य के प्रति समर्पित रहकर लगन से कार्य करने की सलाह दी। दोपहर में क्षेत्र के स्वयंसेवक कमलेश सोनकर ने स्वयंसेवकों को समाज के लिए कार्य करने की सलाह दी। संचालन डा आशुतोष कुमार तिवारी ने किया।

 

Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!