पडताल

अपर मुख्य सचिव ने विकास भवन का किया निरीक्षण

Vindhy news bureau, Mirzapur.

प्रदेष के अपर मुख्य सचिव एवं जनपद के नोडल अधिकारी महेष गुप्ता बुधवार को पूर्वाह्न 11 बजे पथरहिया स्थित विकास भवन पहुॅच कर कई कार्यालय का निरीक्षण किया। इस दौरान लघु सिंचाई विभाग के कार्यालय के निरीक्षण के दौरान उपस्थित कर्मचारियों द्वारा न तो रजिस्टर पर हस्ताक्षर बनाया गया औश्र न ही बायोमैट्रिक पर ही उपस्थिति दर्ज की गयी । निरीक्षण के दौरान कई कर्मचारियों द्वारा उपस्थित होने का दावा पेष किया गया । जिस पर अपर मुख्य सचिव ने कर्मचारियों को निर्देषित किया कि कार्यालय आते ही बायोमैट्रिक के साथ अपने कार्यालय के रजिस्टर भी हस्तारक्षर करें अन्यथा आगे के निरीक्षण में कडी कार्यवाही की जायेगी। लघु सिंचाई विभाग के सामने सीढियों के नीचे दो पुरानी व टुटी हुयी मोटरसाइकिल , जनरेटरी सामने कई अन्य साइकिलें तथा कबाड रखे जाने पर पूछने पर किसका है नाजिर द्वारा जवाब न दे पाने पर तत्काल साफ-सफाई का निर्देष दिये गये तथा कहा कि यदि जिस भी कार्यालय का है निष्प्रयोज्य हो गया है तो तत्काल नीलामी की कार्यवाही की जाये। उन्होंने कहा कि अगले माह पुनः आयेंगे यदि पाया गया तो कडी कार्यवाही की जायेगी।
इसी प्रकार अन्य एवं संख्या कार्यालय , जिला कृषि अधिकारी का कार्यालय , जिला अर्थ एवं संख्या कार्यालय का भी निरीक्षण किया गया । जिला युवा कल्याण अधिकारी के कार्यालय के निरीक्षण के दौरान एक कमरे में काफी मात्रा में पुराने कागजात व प्रषिक्षण के लिये रखे गये राइफल व अन्य सामान इधर -उधर कबाड की तरह रखा पाया गया । जिस पर सहायक युवा कल्याण अधिकारी को कडी फटकार लगाते हुये तीन दिन में साफ कर मुख्य विकास अधिकारी को अवगत कराने का निर्देष दिया। कृषि विभाग के कार्यालय में किसानों के जागरूकता के लिये रखे गये निःषुल्क प्रचार साहित्य व पम्पलेट आदि भारी मात्रा में पाया गया । जिसे कडी नाराजगी व्यक्त करते हुये किसानो ं ने वितरण कराने का निर्देष दिया गया । जिला अर्थ एंव संख्या कार्यालय की छतों पर जाला लगने पर सफाई के निर्देष दिये गये । उन्होंने मुख्य विकास अधिकारी को निर्देषित किया कि वे समय -समय पर पूरे विकास भवन के लान में लगे घास को भी मषीन के कटवाकर सौन्दर्यीकरण कराने का निर्देष मुख्य विकास अधिकारी को दिया।
इस अवसर पर जिलाधिकारी अनुराग पटेल, मुख्य विकास अधिकारी प्रियंका निरंजन , नगर मजिस्ट्रेट पंकज वर्म , दिव्यांग कल्याण अधिकारी दिव्या ष्षुक्ला , परियोजना निदेषक , ऋषिमुनी उपाध्याय सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहें।

 

अपर मुख्य सचिव ने उद्यमियों से चिहिन्त उत्पादों के विकास पर मांगा सुझाव

प्रदेष के अपर मुख्य सचिव व जनपद के नोडल अधिकारी महेष गुप्ता ने बुधवार को आयुक्त कार्यालय के सभागार में जनपद कालीन व्यवसायियों के साथ बैठक कर जनपद में उत्पादित सामानों के विकास या उसमें आने वाली कठिनाइयों तथा उसके निस्तारण के सम्बन्ध में सुझाव मांगे। इस दौरान जिलाधिकारी अनुराग पटेल व मुख्य विकास अधिकारी , उपायुक्त उद्योग के अलावा अन्य सम्बंधित अधिकारी उपस्थित रहे।
इस दौरान अपर मुख्य सचिव ने कहा कि मिर्जापुर व भदोही का मुख्य व्यवसाय कालीन है और यह व्यवसाय पुराने समय से जुडा है परन्तु कतिपय कठिनाइयों व विभिन्न समस्याओं के चलते कुछ कालीन व्यवसाय में कुछ गिरावट आई है यदि उनके कठिनाइयो का निराकरण कराया जा सकता है तो कालीन व्यवसाय को पुनः विष्व में स्थापित कराया जा सकता है। इस अवसर पर उपस्थित उद्यमियों ने सबसे पहले मजदूरों के पलायन की समस्या बताया कहा कि नये पीढी के लोगों के द्वारा कालीन व्यवसाय में रूचि नही ली जा रही है जिसके कारण से कालीन बुनकरों की कमी के कारण कठिनाई आ रही हैं । उपस्थित कालीन व दरी बुनकरों के द्वारा अपर मुख्य सचिव को बताया गया कि दिन भर कालीन की बुनाई करने के बाद कम मजदूरी मिलती है जिसके कारण् से उनके परिवार आजीविका चलाने में परेषानी होती है अन्य स्थानों पर काम करने पर मजदूरी अधिक मिलने के कारण लोग इस व्यवसाय में कार्य नही कर रहे है। उद्यमियों के द्वारा बैंक से आने वाली कठिनाइयों के बारे में जानकारी दी। एक उद्यमी के द्वारा बताया कि जनपद मिर्जापुर में सडको व जाम के कारण विदेषों से या अन्य प्रान्तों से आने वाले व्यवसायी नही आ रहे है। वे वाराणसी के आगे नही आना चाहते । बताया कि जनपद के कालीन व्यवसायियों को नमूना दिखाने के लिये या तो वाराणसी अन्यथा दिल्ली जाना पडता है। यह समस्या बताया कि माधौ सिंह रेलवे स्टेषन से बाम्बे तक की माल की ढुलाई के लिये रैक आवंटित किया जाये। एक उद्यमी ने बताया कि कालीन कालीन कालीन को कुटीर उद्योग घोषित करते हुये जी0एस0टी0 से मुक्त रखा जाये। इसी प्रकार से अनेक उद्यमियों ने अपनी-अपनी समस्याओं से अवगत कराया । यह कहा कि पासपोर्ट के नवीनीकरण के दौरान पुलिस वेरीफिकेषन में काफी देरी की जाती है उसे आसान बनाया जाये । कुछ उद्यमियों के द्वारा सुझाव भी दिया गया । जिसे अपर मुख्य सचिव ने कहा कि किसी भी क्षेत्र का विकास बिना औद्योगिक विकास के नही हो सकता है अतएव जनपद के विकास के लिये कालीन उद्योग के साथ अन्य उद्योगों को बढावा मिल सके। अपर मुख्य सचिव ने कहा कि सभी समस्याओं व सुझाव के लिये रिपोर्ट ष्षासन को भेजा जायेगा ताकि निराकरण कराकर औद्योगिक विकास को बढाया जा सके ।

 

मुख्य सूचना आयुक्त का जनपद भ्रमण कल

प्रदेष के मुख्य सूचना आयुक्त जावेद उस्मानी एवं सूचना आयुक्त हाफिज उस्मान 28 जून को जनपद में भ्रमण कार्यक्रम निर्धारित है। जिसके दौरान उसी दिन आयुक्त सभागारमें पूर्वाह्न 10:30 बजे से अपराह्न 2:30 बजे तक सूचना अधिकारी अधिनियम के विभिन्न प्राविधानों के सम्बन्ध मे जनपद के जन सूचना अधिकारियों एवं प्रथम अपीलीय अधिकारियों को प्रषिक्षण दिया जायेगा। प्रषिक्षण कार्यक्रम जितेन्द्र मिश्रा रजिसट्रार उ0प्र0 राज्य सूचना आयोग भी उक्त प्रषिक्षण कार्यक्रम में उपस्थित रहेंगे । मुख्य राजस्व अधिकारी एम0ए0 अन्सारी ने सभी सम्बंधित अधिकारियों को बैठक में समय से उपस्थित होने की अपील की है। मुख्य सूचना आयुक्त द्वारा आयुक्त सभागार में ही अपराहन 2ः30 बजे प्रेस प्रतिनिधियों से वार्ता भी करेगें।

 

Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!