जन सरोकार

मिर्जापुर के युवाओं को हुनरमंद बनाने के लिए जल्द खुलेगा ‘मॉडल करियर सेंटर’

0 केंद्रीय मंत्री श्रीमती अनुप्रिया पटेल ने केंद्रीय श्रम मंत्री श्री संतोष गंगवार से कीं मुलाकात
0 श्रमिकों के बेहतर इलाज के लिए जल्द शुरू होगी ईएसआई डिस्पेंसरी
फोटो सहित a006

विंध्य न्यूज़ ब्यूरो, मिर्जापुर

मीरजापुर के होनहारों को रोजगार दिलाने के लिए जनपद में मॉडल करियर सेंटर (एमसीसी) स्थापित किया जाएगा। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्यमंत्री श्रीमती अनुप्रिया पटेल ने इस बाबत बुधवार को केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्री श्री संतोष गंगवार से मुलाकात कीं। मुलाकात के दौरान जनपद में रोजगार एवं श्रमिकों से संबंधित कई मुद्दों पर केंद्रीय श्रम मंत्री श्री गंगवार से बात की गई।

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्यमंत्री श्रीमती अनुप्रिया पटेल के मुताबिक श्रमिकों को केंद्र सरकार की योजनाओं का लाभ दिलाने के लिए श्रमिक कल्याण शिविर का शीघ्र ही आयोजन किया जाएगा। इसके अलावा श्रमिकों को उनके अधिकारों से संबंधित विषयों के प्रति जागरूक करने और उनके पंजीकरण हेतु जनपद के विभिन्न स्थानों पर “जागरूकता कैम्प” का भी आयोजन किया जाएगा। फिलहाल जनपद में मात्र 5000 पंजीकृत श्रमिक हैं। इस शिविर के माध्यम से रजिस्टर्ड श्रमिकों की संख्या बढ़ाने पर जोर दिया जाएगा, ताकि उन्हें तमाम सरकारी योजनाओं का लाभ मिल सके।

 

जल्द शुरू होगी ईएसआईसी डिस्पेंसरी:

जनपद के श्रमिकों को बेहतर इलाज की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए जल्द ही 6 बेड की ईएसआईसी डिस्पेंसरी का उद्घाटन किया जाएगा। केंद्रीय मंत्री श्रीमती पटेल ने इस बाबत उद्घाटन तिथि निर्धारित करने के लिए भी केंद्रीय श्रम मंत्री श्री गंगवार जी से अनुरोध किया।

मॉडल करियर सेंटर:

श्रम मंत्रालय के नेशनल करियर सर्विस प्रोजेक्ट के तहत “मॉडल करियर सेंटर खोला जाएगा। इस बाबत विशेष स्टॉफ की नियुक्ति की जाएगी। युवाओं को शिक्षा के साथ ही उन्हें करियर क्षेत्र चुनने की जानकारी दी जाएगी। इसकी एक खासियत यह भी होगी कि यदि आप सेंटर नहीं आ सकेंगे तो आप ऑनलाइन भी काउंसिलिंग में भाग ले सकेंगे। यहां पर देशभर के जाने-माने काउंसलर के विचार वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से सुनाया जाएगा।

Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!