क्राइम कंट्रोल

इजराईल मे आत्मरक्षा प्रशिक्षण प्राप्त गुड़गाँव की दीप्ति शंकर छात्राओ को देगी आत्मरक्षा की ट्रेनिंग

0 शैमफोर्ड स्कूल मे 3 दिवसीय नारी सुरक्षा शिविर का शुभारम्भ
0 पुलिस अधीक्षक ने बताये सुरक्षात्मक उपाय 
ब्यूरो रिपोर्ट, मिर्जापुर। 
          बुधवार को आशीष तिवारी पुलिस अधीक्षक  द्वारा थाना कोतवाली कटरा क्षेत्र के नटवा स्थित सेम्फोर्ड स्कूल में तीन दिवसीय नारी सुरक्षा शिविर का शुभारम्भ किया। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक ने सेम्फोर्ड स्कूल की छात्राओं को उनकी सुरक्षा के सम्बन्ध में जागरूक किया। नारी सुरक्षा के सम्बन्ध में सोशल मीडिया का भी भरपूर उपयोग किया जा रहा है।
शिविर में इजराईल से आत्मरक्षा का प्रशिक्षण प्राप्त करके आयीं गुड़गाँव की दीप्ति शंकर छात्राओँ को आत्मरक्षा हेतु प्रशिक्षित करेंगी। शिविर में सेम्फोर्ड स्कूल के अलावा जिगना व चुनार की छात्रायें प्रशिक्षण प्राप्त करेंगी।  प्रशिक्षण प्राप्त करने वाली छात्राओं में से 03 छात्राओं को मास्टर ट्रेनर बनाया जायेगा, जो जनपद की अन्य छात्राओं को भी प्रशिक्षित करेंगी।
समाज में महिलाओ के प्रति बढ़ रहे अपराधों को रोकने तथा महिलाओं को स्वयं की सुरक्षा के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से एक सराहनीय एवं महत्वपूर्ण कदम है। जिसमें विभिन्न कार्यक्रमों, बैनर, पोस्टर, सोशल मीडिया के माध्यम से लोगों को जागरूक किया जायेगा। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक  ने छात्राओं को सुरक्षा के उपाय (सेफ्टी टिप्स) की जानकारी देते हुये बताया कि अगर आप किसी जगह से अंजान हैं, फिर भी किसी को यह नहीं दर्शाएं कि आप यहां के बारे में नहीं जानती हैं। कभी भी सुनसान रास्ते से न जाएं और ना ही खाली बस या ऑटो में बैठें। यदि आपको ऐसा करना ही पड़े तो सर्वप्रथम वाहन चालक (ड्राईवर) वाहन की फ़ोटो खीचकर जिसमे गाड़ी का नंबर स्पष्ट दिखे किसी संबंधी या परिचित को भेजें। अगर आप अपनी गाड़ी से जा रही हैं तो दरवाजे बंद रखें और बिना सोचे-समझे किसी को लिफ्ट ना दें। अपना मोबाइल हमेशा चार्ज करके रखें और सारे महत्वपूर्ण नंबर उसमें स्पीड डायल पर रखें। अंजान लोगों को अपना नाम-पता और प्रोफेशन से जुड़ी़ जानकारियों की डीटेल्स नहीं बताना चाहिए। घर से बाहर निकलते समय अपने बैग में हमेशा डियोडेरेंट स्प्रे, पेपर स्प्रे, काली मिर्च का स्प्रे या फिर कोई नुकीली और धारदार चीज जैसे नेलकटर, बालों में लगाने वाला क्लिप अपने साथ रखें। अगर कोई आपको बार-बार छूने की कोशिश करें या पीछा करें तो उसको घूसा या लात मारते समय उसके नाजुक अंगों पर वार करें और मदद के लिए शोर मचाएं तथा पुलिस की महिला हेल्पलाइन नंबर 1090, 181, 100 अथवा सम्बन्धित पुलिस अधिकारी पर फ़ोन कर जानकारी दें जिससे आपको सुरक्षा और आरोपी को कड़ी सजा मिल सके। आप हमेशा चौकन्ना रहें और आसपास के लोगों के व्यवहार पर ध्यान देती रहें।
बता दे कि इसके पूर्व बीते वर्ष के दिसम्बर माह के प्रथम सप्ताह को उत्तर प्रदेश पुलिस द्वारा नारी सुरक्षा सप्ताह के रूप में मनाया गया। जिसके अन्तर्गत जनपद के स्कूलों एवं कार्यकारी संगठनों में नारी सुरक्षा से सम्बन्धित विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन करते हुये छात्राओं एवं महिलाओँ को जागरूक करने का प्रयास किया गया।
पुलिस अधीक्षक ने कहा कि समाज में महिलाओं की सुरक्षा सर्वोपरि है तथा जनपदीय पुलिस द्वारा महिलाओं एवं छात्राओँ को जागरूक करने के उद्देश्य से ग्रामीण तथा शहरी क्षेत्रों में चिन्हित दर्शनीय स्थानों पर नारी सुरक्षा (जानकारी एवं बचाव) से सम्बन्धित उपाय एवं जानकारियों को पुतवाये जाने का अभियान चलाया जा रहा है तथा इससे सम्बन्धित पोस्टर भी जगह-जगह चिपकाये जायेंगे। इसके साथ ही जनपद के प्रत्येक स्कूलों से चिन्हित छात्राओं को पावर एन्जेल (शक्ति परी) बनाया गया है, जो इस दिशा में अपने-अपने स्कूलों/क्षेत्रों में कार्य करेंगी।
महिला हेल्पलाइन नंबर- 1090, डायल-100, घरेलू हिंसा/महिला सुरक्षा-181 का भी भरपूर प्रयोग करे।
Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!