धर्म संस्कृति

जिलाधिकारी ने नवरात्र मेला की तैयारियों को लेकर माॅ विन्ध्यवासिनी धाम मे मेला क्षेत्र के गलियों, सड़कों, घाटों पर पैदल भ्रमण कर चल रही तैयारियांे को देखा

भास्कर ब्यूरो,  मिर्जापुर।

 

जिलाधिकारी बिमल कुमार दूबे शनिवार को नवरात्र मेला की तैयारियों को लेकर माॅ विन्ध्यवासिनी देवी के धाम विन्ध्याचल मे पूरे मेला क्षेत्र के गलियों, सड़कों, घाटों पर पैदल भ्रमण कर चल रही तैयारियांे को देखा। तथा भ्रमण के बाद कलेक्ट्रेट सभागार में अधिकारियों के साथ बैठक कर तैयारी में और तेजी लाने का निर्देश दिया।

vindhya इस दौरान उन्होने नगर पालिका के अधिकारियों को निर्देशित किया गया गलियों के नालियों पर टूटी हुई जालियों को तत्काल बदलवाना सुनिश्चित कराये। इसी प्रकार घाटों पर सफाई व्यवस्था, प्रकाश व्यवस्था के लिए बल्लियों को लगाना, अस्थाई शौचालयों के निर्माण में और तेजी लाकर पूरा कराने का निर्देश दिया। उन्होने त्रिकोण मार्ग के मार्गो में यदि कही गड्ढे आदि मिले तो उसे तत्काल ठीक कराया जाय। ताकि यात्रियों को किसी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े। मेला क्षेत्र के अन्य सड़कों को ठीक कराने के लिए लोक निर्माण विभाग, विन्ध्य विकास प्राधिकरण, नगर पालिका सहित अन्य संबंधित अधिकारियों को युद्ध स्तर पर तैयारी करने को कहा। उन्होने कहा कि दुकानो पर लगे बड़े-बड़े बल्ब को हटाकर एलईडी बब्ब लगाया जाय ताकि विद्युत वोल्टेज पूरे मेला क्षेत्र में ठीक रहे और अनवरत विद्युत आपूर्ति बनी रहे। उन्होने कहा कि खम्भों में बिजली उतरने पर संबंधित क्षेत्र में अधिकारी की ही जिम्मेदारी मानते हुए कार्यवाही की जायेगी। इसके लिए पहले से तैयारी कर ली जाय। अपर मुख्य अधिकारी से कहा कि जिला पंचायत क्षेत्र में आने वाले रैन बसेरा को साफ सुथरा किया जाय। उन्होने कहा कि मेला में सबसे बड़ा काम नगर पालिका का है सभी अधिकारी युद्ध स्तर पर जिसे जो कार्य दिया गया है दो दिन मंे पूरा कराये। उन्होने मेला क्षेत्र में यात्रियों की सुविधा के लापरवाही बरतने पर कड़ी कार्यवाही की जायेगी। जिलाधिकारी ने कहा कि गंगा के स्नान करने वाले घाटों पर पानी के अन्द बैरीकेटिंग मजबूती के साथ कराया जाय ताकि कोई गहरे पानी मंे न जाय। उन्होने कहा कि मेला की सभी तैयारियां समय से पूरा कराये। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक आशीष तिवारी ने मेला क्षेत्र में तीनों मंदिरों के सुरक्षा व्यवस्था के बारे मंे विस्तृत जानकारी दी। अपर जिलाधिकारी विजय बहादुर ने जिलाधिकारी को मेला क्षेत्र में प्रत्येक गलियों, घाटों पर भ्रमण कराया तथा तैयारियों के बारे मंे जानकारी दी। इस अवसर पर नगर मजिस्ट्रेट देवेन्द्र प्रताप सिंह, उपजिलाधिकारी सदर के अलावा अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!