कलम के सिपाही

हिन्दी पत्रकारिता दिवस: विन्ध्य प्रेस क्लब नेे आयोजित की गोष्ठी, पत्रकारो को किया सम्मानित

( किसी भी समाचार अथवा विग्यापन के लिए हमारे नंबर 7355757272 पर संपर्क करे।)
 ब्यूरो रिपोर्ट, मिर्जापुर। 
विन्ध्य प्रेस क्लब के तत्वावधान मे हिन्दी पत्रकारिता दिवस का आयोजन नगर के रमईपट्टी स्थित जिला पंचायत सभागार मे बुधवार को समारोहपूर्वक संपन्न हुआ। “पत्रकारिता और पत्रकारो का बदलता स्वरूप” विषय पर गोष्ठी के साथ ही उल्लेखनीय पत्रकारिता के लिए विन्ध्य प्रेस क्लब द्वारा पत्रकारो को सम्मानित किया गया।
         कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि जिलाधिकारी अनुराग पटेल, विशिष्ट अतिथि पुलिस अधीक्षक आशीष तिवारी, सीडीओ प्रियंका निरंजन, उपनिदेशक सूचना विनोद कुमार पाण्डेय, सहायक सूचना अधिकारी ओम प्रकाश उपाध्याय एवं क्लब के संस्थापक पत्रकार अशोक कुमार सिंह मुन्ना द्वारा संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर एवं मा सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण करके किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि जिलाधिकारी अनुराग पटेल ने कहाकि पत्रकार और प्रशासन एक सिक्के के दो पहलू है। सरकार और प्रशासन समाज और जन सरोकार के लिए क्या कुछ कर रहा है। यह संदेश सीधे जनता तक पहुचाने का काम मीडिया जगत का है। उन्होने कहाकि निश्चित रूप से वर्तमान परिवेश मे पत्रकारिता एक चुनौती भरा कार्य है। तमाम प्रकार की समस्याए आती रहती है लेकिन तमाम झंझावतो को जलते हुए भी यह पत्रकार समाज अपने दायित्व का कुशल निर्वहन करता आ रहा है, चाहे वह सरकार और प्रशासन की बात जनता तक पहुचाने का कार्य हो या फिर जनता की जनसरोकार से जुडी तमाम प्रकार की समस्या हो। उन्होंने कहाकि पत्रकार साथियो के लिए हमारा दरवाजा सदैव खुला है। वे कभी भी किसी भी समस्या के समाधान अथवा निवारण के लिए उनसे संपर्क कर सकते है। चाहे वह पत्रकारिता संबंधित समस्या  हो या फिर व्यक्तिगत। उन्होने मिर्जापुर पत्रकार भवन के प्रति आश्वस्त किया कि शीघ्र ही स्थान की व्यवस्था कर ली जाएगी और इससे अवगत करा दिया जाएगा।
          पूर्व एमएलसी श्यामनारायण सिंह उर्फ विनीत सिंह ने कहाकि पत्रकार और पत्रकारिता का स्वरूप निश्चित रूप से बदला है। आज संचार क्रांति और टेक्नालॉजी के इस युग मे हर सूचना कुछ ही समय के अंतराल पर मिल जा रही है। तमाम पोर्टल और टेक्नालॉजी के जरिये हम ताजा खबर से अपडेट होतेजी रहते है। इसके बावजूद भी हिन्दी पत्रकारिता और प्रिन्ट मीडिया की प्रासंगिकता बरकरार है। क्योकि हमेशा विस्तृत खबर देने का कार्य हिन्दी पत्रकारिता और समाचार पत्र के माध्यम से पत्रकार बंधु ही देने का कार्य करते है। कहा कि विचार एक बहता हुआ जल है, इसमे गंदगी मिल जाये तो कीचड और खुश्बू मिल जाये तो गंगाजल हो जाता है। इसलिए पत्रकार और पत्रकारिता जगत से जुडे हर खबरनवीस को तमाम चुनौतियो का सामना करते हुए भी काम के प्रति चाव, श्रम के प्रति श्रद्धा और पेशेवर के प्रति इमानदारी और वफादारी के साथ जनसरोकार के मुद्दे को उठाते हुए लोकतंत्र के चौथे स्तंभ का गौरव कायम रखने की आवश्यकता है। उन्होने पत्रकार भवन के लिए जिला पंचायत की भूमि उपलब्ध कराने के लिए शीघ्र निर्णय लेने की बात कही। मुख्य विकास अधिकारी प्रियंका निरंजन ने कहाकि पत्रकारिता के माध्यम से सरकार प्रशासन और जनता एक दूसरे से जुड़ी है इसलिए पत्रकार जगत की प्रासंगिकता बढी है।
उपनिदेशक सूचना विनोद कुमार पाण्डेय ने संबोधित करते हुए कहाकि एक वह भी जमाना हुआ करता था जब एक तरफ जिला प्रशासन की उपस्थिति मे सभी विभागीय अधिकारी बैठते थे और एक तरफ पत्रकार और पत्रकार जनसरोकार से जुडी बातो पर सवाल करते थे और संबंधित अधिकारी उसका जवाब देते थे। उन दिनो पत्रकारो की संख्या कम थी लेकिन आज तमाम अखबार और चैनल के बढते समावेश के कारण पत्रकारो की संख्या बढी है।  उन्होंने कहाकि प्रशासन मीडिया जगत से जुडी समस्या के समाधान के लिए कृतसंकल्पित और हरसंभव प्रयासरत है। अपील किया कि प्रिंट व इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के लोग शासन प्रशासन और जनता के बीच संवाद की जो कडी बने है वह काबिलेतारीफ है और उसे और अधिक धार देने की आवश्यकता है।  सहायक सूचना अधिकारी ओम प्रकाश उपाध्याय ने कहाकि बदलते परिवेश मे विसंगतियो से बचने के लिए नवागत पत्रकारो को सिनियर के मार्गदर्शन मे आगे बढने की जरूरत है।
            इसके पूर्व विन्ध्य प्रेस क्लब के पदाधिकारीयो और पत्रकारो द्वारा मंचासीन अतिथियो का माल्यार्पण कर स्वागत किया गया और पदाधिकारीयो द्वारा स्मृति चिन्ह व अंगवस्त्र द्वारा सम्मानित किया गया। साथ ही मंचासीन अतिथियो के द्वारा स्मृति चिन्ह भेटकर पत्रकारिता जगत मे उल्लेखनीय कार्य के लिए पत्रकारो शशि गुप्ता, अजय शंकर गुप्ता, मनोज शुक्ला, विमलेश अग्रहरि, प्रभात मिश्र, संजय दूबे आदि को सम्मानित किया गया। गोष्ठी को शिवभोला सिंह, संजय सिंह गहरवार, शैलेंद्र अग्रहरि, दिलीप सिंह गहरवार आदि ने संबोधित किया। अध्यक्षता क्लब के अध्यक्ष जय प्रकाश द्विवेदी एवं संचालन संतोष श्रीवास्तव ने किया। आगत एवं अतिथियो के प्रति आभार ग्यापन विन्ध्य प्रेस क्लब के संस्थापक अशोक कुमार सिंह मुन्ना ने किया।
Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!