जन सरोकार

मुख्यमंत्री समग्र गांव जमुंआ में प्रमुख सचिव ने लगाई चौपाल, सुनी ग्रामीणों की फरियाद  

>विमलेश अग्रहरि, मिर्जापुर @ विन्ध्य न्यूज।
उत्तर प्रदेश शासन के विशेष सचिव सिंचाई एवं जल संसाधन विभाग उत्तर प्रदेश/नोडल अधिकारी सुरेन्द्र विक्रम ने गुरुवार को विकास खंड मंझवा के मुख्यमंत्री समग्र ग्राम जमुआ के प्राथमिक विद्यालय में चौपाल लगाकार ग्रामीणों की समस्याओं को सुना। इस दौरान उन्होंने ग्रामीणों की समस्याओं को सुनते हुए सरकार की योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि गांव के समग्र विकास की दिशा में तेजी से कार्य किए जा रहे हैं। नोडल अधिकारी ने मौके पर मौजूद जिले के अधिकारियों को निर्देशित किया कि मुख्यमंत्री समग्र गांवों को संतिप्त करने के साथ ग्रामीणों की समस्याओं को भी प्राथमिकता के आधार पर समाधान कराया जाये ताकि ग्रामीणों को अपनी समस्याओं के लिए भटकना न पड़े। 

इस दौरान लोनिवि के अधिशासी अभियंता कन्हैया झा ने बताया कि गांव में सौभाग्य योजना के तहत अब तक 120 लोगों को लाभान्वित किया जा चुका है तथा अन्य को भी चिन्हित कर लाभान्वित करने का कार्य किया जा रहा है। पंचायती राज विभाग द्वारा बताया गया कि स्वच्छ भारत मिशन के तहत शौचालय का आवंटन पात्रों को किया जा रहा है। बताया गया कि शौचालय निर्माण के साथ ही शौचालय तक सीसी रोड का निर्माण और नाली का निर्माण भी कराया जा रहा है।

इस मौके पर इससे संबंधित जुड़ी ग्रामीणों की समस्याओं को सुनने के बाद नोडल अधिकारी ने पंचायती राज अधिकारी को निर्देशित किया कि कल पंचायत सचिव तिा ग्राम प्रधान व ग्राम विकास से संबंधित अधिकारी कल विद्यालय पर चौपाल लगाकर प्राथमिकता के आधार पर ग्रामीणों की समस्याओं को निस्तारण करें। इस दौरान बताया गया कि सीसी रोड के तहत चार कार्य पूरे किए जा चुके हैं। गांव में 312 पात्रों को शौचालय आवंटित किए गए हैं जिस पर सचिव ने कहा कि जो पात्र है और छूटे हैं उनका सर्वे कराकर उन्हें शौचालय आवंटित कराया जाये।

इसी प्रकार उन्होंने बिगड़े हैंडपंपों का मरम्मत कराये जाने का निर्देश दिया। बताया गया कि गांव में 49 हैंडपंप लगे है जिनमें से चार हैंडपंपों को रिबोर कराया जा चुका है। इस दौरान जिले के नोडल अधिकारी को बताया गया कि मुख्यमंत्री आवास योजना 2018-19 में कुल 9 आवास आवंटित हुए हैं जिनमें से 5 पूर्ण हो चुके हैं जबकि 4 का तेजी से काम हो रहा है। बेशिक शिक्षा विभाग द्वारा बताया गया कि  निःशुल्क मोजा जुता तथा डेस का वितरण कराया जा चुका है। सभी विद्यालयों में खेलकूद का सामना भी आ चुका है, पुस्तकालय में पुस्तके भी हैं। जिस पर नोडल अधिकारी ने बच्चों के लिए आये खेल सामाग्री की जानकारी प्राप्त की। इसके पश्चात उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के बारे में जानकारी प्राप्त की तो बताया गया कि टीकारकरण समय से लगाया जा रहा है। तथा क्षय रोग पुनरीक्षण कार्यक्रम के तहत घर-घर जाकार टीवी रोगियों को चिन्हित करते हुए उन्हें दवा इत्यादि वितरित कर उनका समयबद्व उपचार किया जा रहा है। बाल विकास अधिकारी ने बताया कि चार आंगनवाड़ी केन्द्र हैं जिनमें 61 गर्भवती महिलाओं का नामांकन किया गया है जिनकी बराबर देखभाल के साथ ही उन्हें पूरक आहार प्रदान किया जा रहा है।
        

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा के बारे में बताया गया कि एक साल में 12 रूपये का बीमा कराना है। अटल पेंशन योजना के बारे भी जानकारी दी गई बताया गया कि इस योजना का लाभ 18 से 40 वर्ष की आयु के लोग ले सकते हैं। समाज कल्याण अधिकारी ने बताया कि वृद्वा पेंशन, दिव्यांग पेंशन, विधवा पेंशन के बारे में विस्तृत जानकारी दी। सामूहिक विवाह के बारे में बताया कि इस योजना का लाभ लेने के लिए पात्र व्यक्ति पंजीकरण करा सकते हैं। जिला पूर्ति अधिकारी ने बताया कि पात्र गृहस्थी कार्ड में 349 लाभार्थी हैं जिन्हें समय से खाद्यान्न दिया जा रहा है।ं अंतोदय कार्डधारकों को 35 किलो आनाज 85 रूपए में दिया जा रहा है।कृषि विभाग द्वारा बताया गया कि जो भी किसान विभाग द्वारा चलाई गई योजनाओं का लाभ लेना चाहता हैतो उसे सर्वप्रथम पंजीकरण कराना होगा।
इस दौरान प्रमुख सचिव ने उप निदेशक कृषि अशोक कुमार उपाध्याय को निर्देशित किया कि खाद बीज की कमी न होने पाये।इस दौरान जिलाधिकारी अनुराग पटेल, मुख्यय विकास अधिकारी प्रियंका निरंजन, उपजिलाधिकारी सदर सहित जिलास्तरीय अधिकारी व ग्रामीण मौजूद रहे हैं।

Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!