एजुकेशन

विद्वानों के विचारों और उनके जीवन को सुनना, देखना एवं अनुकरण करना गौरव की बात: जगदीश सिंह पटेल

पहले दशक का कथा साहित्य और बंग महिला विषय पर अपने विचार गोष्ठी
विमलेश अग्रहरि, मिर्जापुर।
हिन्दुस्तानी एकेडमी प्रयागराज उत्तर प्रदेश एवं रामखेलावन सिंह पीजी कॉलेज कलवारी मड़िहान के संयुक्त तत्वावधान में एक राष्ट्रीय संगोष्ठी का आयोजन मंगलवार को किया गया संगोष्ठी में उपस्थित साहित्य एवं शिक्षाविदों ने बीसवीं शताब्दी के पहले दशक का कथा साहित्य और बंग महिला विषय पर अपने विचार को रखा। कार्यक्रम के अध्यक्ष एवं कालेज संरक्षक जनपद के मालवीय जगदीश सिंह पटेल ने विचार व्यक्त करते हुए कहाकि ऐसे विद्वानों से उनके विचारों को और उनके जीवन को सुनना देखना एवं अनुकरण करना गौरव की बात है विद्वानों के विचार को आत्मसात करते हैं जीवन में अवश्य लाभ उठाना चाहिए।
इससे पहले कालेज के संरक्षक एवं जनपद के मालवी जगदीश सिंह पटेल ने कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए मां सरस्वती का पूजन वंदन से किया। बंग महिला का कथा साहित्य में योगदान पर आयोजित सेमिनार अतिथि व सभी विद्वानों ने ओजस्वी वक्तव्य दिए।  विद्वानों ने कहाकि मिर्जापुर जनपद का बंग महिला का कथा साहित्य में योगदान पर आयोजित सेमिनार में सभी विद्वानों ने वक्तव्य दिया।  मिर्जापुर से साहित्यकार गणेश गंभीर ने बंग महिला के व्यक्तित्व एवं कृतित्व पर विचार प्रकट किया। डॉक्टर क्षमाशंकर पांडे ने बंग महिला के साहित्य के क्षेत्र में योगदान पर प्रकाश डाला, तो वहीं विशिष्ट प्रवक्ता डॉ. ब्रजदेव पांडे एवं डॉ. अनुज प्रताप सिंह ने बंग महिला के जन्म से लेकर मृत्यु तक के जीवनी पर विशेष रुप से फोकस किया।
इसके साथ ही शिक्षाविद डॉ. शीला सिंह ने बताया कि किस तरह से एक महिला पुरुष प्रधान समाज में अपना स्थान बना सकती है, जो आज बंग महिला के रूप में प्रसिद्ध है। शिक्षाविद डॉ शीला सिंह ने लोगों को संबोधित करते हुए बताया कि किस तरीके से एक महिला इस पुरुष प्रधान समाज में अपना स्थान बना सकती है उसका जीवंत उदाहरण बंग महिला के रूप में हम सबके बीच है।
वरिष्ठ प्रवक्ता एवं कार्यक्रम के समन्वयक डॉ भुवनेश्वर द्विवेदी ने लोगों को संबोधित करते हुए बंग महिलाा के साहित्य रचित ‘ढुलाई वाली’ पर प्रकाश डाला। इस अवसर पर प्रमुख वक्ताओं में ब्रज देव पांडे अनुज प्रताप सिंह गणेश गंभीर डॉक्टर छमा शंकर पांडे प्रोफ़ेसर सुमन जैन रविनंदन सिंह डॉक्टर भुवनेश्वर दुबे, डॉ शीला सिंह आदि ने अपना विचार व्यक्त किया।
इस अवसर पर कार्यक्रम समन्वयक डॉ भुवनेश्वर द्विवेदी के अलावा कॉलेज के प्रबंध निदेशक गजेंद्र प्रताप सिंह, अध्यक्ष डॉ उदय प्रताप सिंह, प्राचार्य डॉक्टर के यम सिंह, उप प्राचार्य डॉ बी पी यादव, वीके अग्रवाल, सिद्धनाथ सिंह, आलोक चंद्र, देवेंद्र, एसएसपीडी पोस्ट ग्रेजुएट कॉलेज के प्राचार्य डॉ राकेश मौर्य, सीबी सिंह, नंदाजी अमित, सुप्रिया, पूजा सिंह, नीलरतन सिंह, अशोक, रवि भूषण तिवारी, अमित सिंहसमेत तमाम लोग मौजूद रहे।
समेत तमाम लोग मौजूद रहे। कार्यक्रम का समापन प्रबंध निदेशक गजेंद्र प्रताप सिंह द्वारा आभार प्रकट करते हुए किया गया।
नोट:- विन्ध्य न्यूज एवं दैनिक भास्कर हिन्दी दैनिक मे किसी भी समाचार/विज्ञापन/सूचना/सम्मन/नोटिस/मार्कशीट गुमी/ नाम परिवर्तन/ जन्मदिन मुुबारक लगवाने के लिए और AB STAR NEWS चैनल पर समाचार और विज्ञापन के लिए और हमसे जुड़ने के लिए आप ब्यूरो चीफ विमलेश अग्रहरि के मोबाइल नंबर 8299113438 या 9415674252 पर, ईमेल: mirzapurbhaskar@gmail.com या संकटमोचन ब्यूरो कार्यालय पर संपर्क कर सकते है। 
Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!