जन सरोकार

लोक निर्माण विभाग के 40 लाख के सडकों में आरक्षण की होगी व्यवस्था: केशव मौर्य

0 हाईस्कूल व इंटर को टाप-20 छात्रों के घर बनेगी पक्की सडक: उपमुख्यमंत्री
0 100 करोड के परियोजना की जनपद को दी सौगात-शास्त्री पुल के मरम्मत के लिये 10 करोड
विमलेश अग्रहरि, मिर्जापुर।
उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहाकि लोक निर्माण विभाग में अन्तर्गत 40 लाख रूपये तक के ठेके में आरक्षण की व्यवस्था की शुरूआत की जा रही है। उन्होंने बताया कि 40 लाख रूपये तक की सडक में 21 प्रतिशत अनुसूचित जाति, 02 प्रतिशत अनुसूचित जन जाति, 27 प्रतिशत पिछडी तथा 10 प्रतिशत सामान्य वर्ग के गरीबों के लिये 40 लाख तक के आरक्षण देने की तैयारी करने कर रहे हैं, इससे लोगों को रोजगार मिलेगा। उन्होंने कहाकि इससे सडक बनवाने का अधिकार कुछ विशेष लोगों को विशेषाधिकार समाप्त होगा। उन्होंने यह भी कहा कि जो नवजवान सिविल इंजीनियरिंग कर चुके हैं उसके लिये भी एक प्लान बनाने जा रहा है ऐसे बच्चों को जो ईटेडरिंग 10 लाख रूपये का योजना तैयार करने जा रहे बहुत जल्द ही यह योजना सभी के बीच लाने का प्रयास किया जायेगा। उक्त उद्गार उपमुख्यमंत्री उ0प्र0 केशव मौर्य आज सदर विधान सभा अन्तग्रत ग्राम सभा अकोढी में 07 करोड 30 लाख से अधिक के पुल का शिलान्यास के अवसर पर आयोजित जन सभा को सम्बोधित करते हुये व्यक्त की।
इस अवसर पर उपमुख्यमंत्री श्री मौयै के द्वारा लगभग 28 करोड की लागत 08 परियोजनाओं का शिलान्यस व अकोढी-बबुरा मार्ग पर कर्णावती नदी पर 07 करोड 30 लाख से अधिक की धनराशि से बनने वाले पुल का भी शिलान्यास किया गया। इसी अवसर पर विभिन्न योजनाओं से निर्मित 328.40 लाख की लागत से 09 परियोजनाओं/सडकों का लोकार्पण किया गया। इस अवसर पर उपमुख्यमंत्री जी द्वारा सांसद श्रीमती अनुप्रिया पटेल व उर्जा राज्य मंत्री रमाशंकर सिंह पटेल व विधायक रतनाकर मिश्र, विधायक मझंवा सुचिश्मिता मौर्य के द्वारा जनपद में विभिन्न जरूरी सडकों व गंगा नदी पर पीपापुल बनाने की मांग की स्वीकृति प्रदान करते हुये लगभग 100 करोड की लागत से विभिन्न सडकों के बनाने की घोषणा भी की। उन्होंने कहाकि इस वित्तीय वर्ष में जितने कार्य हो सकेगा करायेगें शेष को अगले वित्तीय वर्ष में बनवाने का आश्वासन दिया।
उन्होंने अदलहाट-भुइली-शेरवा सम्पर्क मार्ग 13 किलोमीटर के लिये 26 करोड देने की घोषणा की। इसी प्रकार पडरी-छीतमपुर- सक्तेशगढ 18 किलोमीटर सम्पर्क मार्ग के लिये 45 करोड तथा कछंवा-जमुआ-राजातालाब तक 12 किलोमीटर की सडक की लागत 19 करोड इस प्रकार लगभग 100 करोड की धनराशि सडकों के लिये घोषणा मा0 उप मुख्यमंत्री जी द्वारा की गयी। उन्होंने कहा कि इन सडकों के बनने से इस क्षेत्र के जनता की काफी समस्या का समाधान होगा। उन्होंने कहा कि पीपे पुल की मांग पर अधिकारियों को निर्देश दिया कि कहां बन सकता है रिपोर्ट दें। उन्होंने कहा कि वे चाहते हैं कि पीपे का पुल हर जगह समाप्त हो और वहां पर नया पुल का निर्माण हो। उन्होंने कहा कि तीन वर्ष से भी कम समय में वर्तमान सरकार द्वारा उ0.प्र0 में चर्तुमुखी विकास किया गया है। उन्होंने नगारिकता संशोधन अधिनियम-2019 पर बोलते हुये कहा कि यह कानून किसी की नागरिकता लेने के लिये अपितु नागरिकता देने के लिये हैं।
कहा कि किसी के बहकावे में न आये कानून के बारे में पूरी जानकारी कर कानून व्यवस्था को बनाये रखते हुये शांति बनाये रखेने की अपील की। उन्होंने कहाकि किसी के द्वारा रार्ष्ट्ीय सम्पति को नुकसान पहुॅचायेगा उसे उसकी भरपाई करना होगा। उत्तर प्रदेश व देश विकास के पथ पर आगे बढ रहा है, कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी दुनिया के सबसे मजबूत प्रधान मंत्री इस समय है। आयुष्मान योजना व किसान सम्मान निधि की चर्चा करते हुये अधिकारियों को निर्देशित किया कि अधिक से अधिक लोगों का रजिस्ट््रेशन करायें ताकि शत प्रतिशत लोगों को योजना का लाभ मिल सके। कहा कि सरकार का उद्देश्य है कि सबका साथ सबका विकास व सबका विश्वास है। उन्होंने कहा कि सडकों की गुणवत्ता खराब करने वाले ठेकेदार व अधिकारियों की खेर नहीं है सडक बनानी पडेगी अन्यथा जेल की हवा खानी पडेगी।  स्कलों में नकल व्यवस्था समाप्त किया। कहा कि यू0पी0 बोर्ड के परीक्षा में टाप-20 बच्चों के घर तक व उसके स्कूल तक यदि पक्की सडक नहीं बनी है तो पक्की सडक लोक निर्माण विभा के द्वारा बनायी जायेगी और उस सडक का नाम एपीजे अब्दुल कलाम गौरव पथ रखा जोयगा और उस शिलापट्ट पर उस बच्चे का नाम लिखा जायेगा। उन्होंने कहाकि जो गांव सडक आच्छादित होने से बच गये उन गांवों का भी सर्वे कराकर सडकों का निर्माण कराया जायेगा।
इस अवसर पर सांसद अनुप्रिया पटेल, उर्जाराज्य मंत्री रमाशंकर सिंह पटेल, विधायक सदर रत्नाकर मिश्र, विधायक सुचिश्मिता मौर्य, जिलाध्यक्ष अपना दल रमाकान्त पटेल, नगर पालिका अध्यक्ष मनोज जायसवाल काशी क्षेत्र उपाध्यक्ष बालून्दुमणि त्रिपाठी, जिलाधिकारी सुशील कुमार पटेल, पुलिस अधीक्षक डा0 धर्मवीर िंसंह, अपर जिलाधिकारी यू0पी0 सिंह, अपर पुलिस अधीक्षक प्रकाश स्वरूप पाण्डेय, के अलावा अधीक्षण अभियन्ता लोक निर्माण विभाग अधिशासी अभियन्ता लोक निर्माण के अलावा अन्य सभी सम्बंधित अधिकारी उपस्थित रहे।
इसके बाद उपमुख्यमंत्री चुनार तहसील के अन्तर्गत राधाकृष्ण बनवासी छात्रावास में आयोजित देश्ज्ञज दिवस के कार्यक्रम में भी सम्मिलित होकर छात्रओं को सम्बोध्ित किया। उन्होंने कहा इस अवसर पर छात्रों को अपना आर्शीवाद प्रदान करते हुये कहा कि कुछ देश विरोधी ताकतों के द्वारा नागरिकता संशोधन काने को लेकर झूठी अफवाहें फैलाकर काने व्यवस्िा को बिगाडने का काम किया जा रहा है कहा कि किसी के बहकावे न आये और नागकिरता संशोधन कानूने के बारे में पूरी जानकारी करें यह कानून किसी की नागरिकता लेने के लिये नहीं अपितु नागरकिता देने के लिये हैं।
नोट:- विन्ध्य न्यूज एवं दैनिक भास्कर हिन्दी दैनिक मे किसी भी समाचार/विज्ञापन/सूचना/सम्मन/नोटिस/मार्कशीट गुमी/ नाम परिवर्तन/ जन्मदिन मुुबारक लगवाने के लिए और AB STAR NEWS चैनल पर समाचार और विज्ञापन के लिए और हमसे जुड़ने के लिए आप ब्यूरो चीफ विमलेश अग्रहरि के मोबाइल नंबर 8299113438 या 9415674252 पर, ईमेल: mirzapurbhaskar@gmail.com या संकटमोचन ब्यूरो कार्यालय पर संपर्क कर सकते है। 
Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!