मिर्जापुर

जिलाधिकारी ने डी0पी0आर0ओ0 कार्यालय का औचक निरीक्षण, अनुपस्थित कर्मियों का कटेगा एक दिन का वेतन

विमलेश प्रसाद (8299113438), मिर्जापुर।
 शासकीय कार्यो को त्वरित एवं समयवद्ध निस्तारण राज्स सरकार की शीर्ष प्राथमिकताओं में एक है जिसके लिये अधिकारियों/कर्मचारियों का कार्यालय में समयशीलता सुनिश्चित कराने के उद्देश्य से जिलाधिकारी श्री सुशील कुमार पटेल ने आज पूर्वाह्न 09 बजकर 48 मिनटर पर जिला पंचायत राज अधिकारी काया्रलय का आकस्मिक निरीक्षण किया । निरीक्षण के समय जिला पंचायत राज अधिकारी श्री अरविन्द्र कुमार उपस्थित पाये गये।   स्वच्छ भारम मिशन कक्ष का भी निरीक्षण किया गया, निरीक्षण के दौरान स्वच्छ भारत मिश्ज्ञन कक्ष के बाहर बहुत से कागजात व पुरानी पत्रावलियां फर्स पर रखा पाया गया, जिस पर जिला पंचायत राज अधिकारी ने बताया कि निष्प्रयोज्य कागजात व पत्रावलियां हैं, जिसे नीलाम करने की कार्यवाही की जा रही है।
उपस्थित पंजिका के अनुसार, ए0डी0पी0आर0ओ0 श्री सत्येन्द्र सिंह व श्री चन्द्रभान सिंह, श्री निर्मल कुमार लेखाकार पंचायतय, अनुपस्थित पाये गये। बिना अनुमति अवकाश प्रार्थना पत्र के अनुपस्थित होने के कारण उपयुक्त अधिकारियों का आज एक दिन वेतन काटने का निर्देश जिलाधिकारी ने जिला पंचायत राज अधिकारी को दिया। इसके अलावा अनुपस्थित स्वच्छ भारत मिशन के संविदा कर्मियों व सफाई कर्मियों से जिला पंचायत राज अधिकारी अपने स्तर से स्पष्टीकरण लेते हुये तीन दिवस के अन्दरा अधोहस्ताक्षरी के समक्ष प्रस्तुत करें।
जिला पंचायत राज अधिकारी कार्यालय के मुख्य गेट परकोविड-19 के दृष्टिगत हेल्पडेस्क  स्थापित किया गया था तथा वहां पर श्री श्याम सिंह सफाई कर्मी उपस्थित रहे। हेल्प डेस्क् काउण्टर पर थर्मल स्केनर मशरीन व सेनेटाइजर भी पाया गया परन्तु थर्मल स्केनर की जॉंच करने पर सही न पाये जाने पर जिलाधिकारी ने जिला पंचायत अधिकारी को निर्देशित किया कि खराब थर्मल स्केनर को तत्काल ठी कराये अथवा नया लेकर रखवाना सुनिश्चित कराये।
निरीक्षण के दौरान विभाग में संचालित योजनाओं के बारे में जानकारी करने पर बताया गया कि स्वच्छ भारत मिश्ज्ञन ग्रामीण के अन्तर्गत ग्राम पंचायतों में खुले में शौच से मुक्त जागरूकता अियान चलाया जा रहा है। जिसके अन्तर्गत 287901 व्यक्तिगत शौचालयों का निर्माण कर जनपद को खुले में शौच मुक्त बनाया जा चुका है। स्वच्छ भारत मिश्ज्ञन के द्धितीय चरण में ओ0डी0एफ0 के स्थायित्व हेतु ठोस एवं तरल अपशिष्ट प्रबन्धन हेतु गंगा के किनारों की 134 ग्राम पंचायतों में से 05 ग्राम पंचायतों में कार्यवाही की जा रही है तथा ओ0डी0एफ0एम0 के अन्तर्गत 808 ग्राम पंचायतों में सामुदायिक महिला एवं पुरूष शौचालय के निर्माण का लक्ष्य रखा गया है जिसके सापेक्ष 104 ग्राम पंचायतों में नीव स्तर, 313 में प्लिन्थ स्तर, 260 में छत स्तर तक एवं 77 ग्राम पंचायतों में सामुदायिक शौचालयों का पूर्ण रूपेण निर्माण कर 71 सामुदायिक शौचालयों का फोटोग्राफ भरत सरकार की वेवसाइड पर अपलोड किया जा चुका है। उक्त के अतिरिक्त 89 पंचायत भवनों का लक्ष्य  जिसके सापेक्ष 48 का मास्अर रोल निकला है तथा 11 का डी0पी0आर0 फ्रिज है। जिनमें 04 पूर्ण कर फोटा अपलोड किया जा चुका है। जिलाधिकारी द्वारा निर्देशित किया गया कि प्रचलित सभी योजनाओं के अन्तर्गत निर्धारित लक्ष्य के सापेक्ष प्रगति सुनश्चित करायें निरीक्षण के दौरान जिला सूचना अधिकारी ओम प्रकाश उपाध्याय, व जिला पंचायत राज अधिकारी उपस्थित रहै ंं।
जिलाधिकारी ने एल-01 अस्पताल आश्रम पद्धति विद्यालय परसिया में जाकर व्यवस्थाओं का लिया जायजा
मिर्जापुर।
जिलाधिकारी सुशील कुमार पटेल ने बुधवार को लगभग सांय साढे तीन के कोविड-19 एल-01 अस्पताल अटैच आश्रम पद्धति विद्यालय परसिया में जाकर भर्ती मरीजों को देय सुविधाओं व व्यवस्थाओं के बारे में निरीक्षण किया। ज्ञातव्य है कि उक्त अस्पताल में दिनांक 15 सितम्बर को पानी तथा बिजली की आपूर्ति सही ढंग से न होने की शिकायत प्राप्त हुयी थी जिसके दृष्टिगत जिलाधिकारी ने सम्बंधित अधिकारियों को बुलाकर व्यवस्थओं के बारे में जानकारीप्राप्त की तथा तत्कल पानी व बिजली आपूर्ति के लिय सम्बंधित अधिकारियों को िनिर्देशित कर शाम तक ठीक कराने का निर्देश दिया गया। उक्त के क्रम जिलाधिकारी स्व्यं परसिया विद्यालय में स्थापित एल-1 अस्पताल का मौके पर जा कर निरीक्षण किया। इस दौरान जिला प्रावेशन अधिकारी श्री गिरीश दूबे के द्वारा बताया गया कि पानी की आपूर्ति ठकी करा दिया गया है, इसी प्रकार बिजली विभाग के अधिकारियों के द्वारा आज ही बिजली आपूर्ति के बाधाओं को दूर करते हुये आपूर्ति सही किया गया है।  जिलाधिकारी द्वारा वहां पर भर्ती मरीजों के खाना व नाश्ता के बारे में भी जानकारी ली गयी तथा प्रभारी मुख्य चिकित्साधिकारी व एल-1 अस्पताल के नोडल अधिकारी को निर्देर्शित किया गया कि खाना व नाश्ता समय पर उपलब्ध कराया जाए। उनहोंने कहा कि किसी भी स्तर पर गडबडी बर्दाश्त नहीं की जायेगी।  जिलाधिकारी ने यह भी निद्रेर्शित किया कि अस्पताल में नियमित ढंग से साफ-सफाई सुनिश्चित करायी जाए, मौके पर सफाई व्यवस्था पर जिलाधिकारी द्वारा सन्तोष प्रकट किया गया। उनहोंने कहा कि चिकित्सकों के द्वारा समय-समय की जाने वाली समय से सुनिश्चित करायी जाए तथा मरीजों को मनोरंजन व समय पास करने के लिये पढने के लिये कहानियां, की पुस्तके व समाचार पत्र अस्पताल में तत्काल रखवा दिया जाए। इस अवसर पर जिलाधिकारी द्वारा अस्पताल में मरीजों का ेले जाने वाले गेट, चिकित्सकीय स्आफ के रहने व उनके कपडा आदि बदलने के स्थान आदि का भी निरीक्षण किया गया। जिला प्रोवशन अधिकारी से जिलाधिकारी ने परिसर के खाली स्थानों व बाउड््रीवाल के किनारे वृक्षारोपण के भी निर्देश दिये गये ।
डी0एम0 ने अधिकारियों संग कोविड-19 के दृष्टिगत बैठक कर ली जानकारी
मिर्जापुर।
जिलाधिकारी सुशील कुमार पटेल ने पूर्वाह्न 9 बजकर 15 मिनटर पर मण्डलीय अस्पताल के ट्ामा सेन्टर में स्थापित कोविड-19 एल-2 अस्पताल में बैठक कर कोराना के रोकथाम व भर्ती मरीजों को देय सुविधाओं व रोकथाम में किये जा रहे प्रयासों, विभिन्न माध्यमों से किये जा रहे जॉंच की प्रगति के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त की। बैठक में अपर जिलाधिकारी यू0पी0 सिंह, प्रभारी मुख्य चिकित्साधिकारी सहित अन्य सम्बंधित चिकित्सक उपस्थित रहे।
Baliraji
प्रभारी मुख्य चिकित्साधिकारी ने जिलाधिकारी को जानकारी देते हुये बताया कि दिनांक 15 सितम्बर 2020 को प्रापत रिपोर्ट के अनुसार 38 नये पाजटिव मरीज आये हैं तथा 33 मरीज ठीक होकर अपने घरों को भेजा गया। उन्होंने बताया कि वर्तमान में एल-1 अस्पताल अटैच आश्रम पद्धति विद्यालय परसिया में 27 मरीज भर्ती है तथा एल-2 अटैच ट््राम सेन्टर में 17 मरीज भर्ती किये गये हैं जिन्हे नियमानुसार देय सुविधाये अनुमन्य की जा रही है। उन्होंने बताया कि कुल 198 मरीजों को होम आइसोलेशन में किया गया है।  जिलाधिकारी ने 734 घर-घर जॉंच के लिये बनायी टीमों को सक्रिय करें तथा शत प्रतिशत घरों के लोगों की जॉंच सुनिश्चित कराये।
Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!