विन्ध्याचल मण्डल: मिर्जापुर, सोनभद्र, भदोही

मण्डलायुक्त ने विकास, कानून एवं शांति व्यवस्थ तका कर-करेत्तर के प्रगति जूम एम के द्वारा समीक्षा

0 त्योहारों पर बरते सतर्कता न हो कोई विवाद -मण्डलायुक्त

0 दुर्गापूजा दशहरा सहित अन्य त्योहारों के आयोजको के साथ थानाध्यक्ष तत्काल करें बैठक

0 जिलाधिकारी द्वारा जारी दिशा निर्देश की प्रति आयोजकों को कराये उपलब्ध – आई0जी0

0 महिलाओं के उत्पीडन पर तत्कल दर्ज करें एल0आई0आर -मण्डलायुक्त

0 मण्डल के बार्डरों के चेकपोस्टों पर आबकारी व पुलिस विभाग संयुक्त रूप से करें निगरानी

0 आयुष्मान भारत में कैम्प लगाकर बनाये गोल्डन कार्ड

0 विभागीय निर्माण कार्यो की सी0एम0ओ0 भी अपने स्तर पर करें समीक्षा लायें प्रगति

0 मनरेगा में कम प्रगति पर उपायुक्त मनरेगा भदोही से स्पष्टीकरण

डिजिटल डेस्क, मिर्जापुर।

आयुक्त विन्ध्याचल मण्डल प्रीति शुक्ला एवं आई0जी0 विन्ध्याचल परिक्षेत्र  पीयूष श्रीवास्त के द्वारा आज कलेक्ट्रेट सभागार मीरजापुर से जूम एप के द्वारा मुख्यमंत्री के 37 बिन्दु विकास प्राथमिकता कार्यकमों की समीक्षा कर प्रगति की जानकारी ली गयी। इस दौरान कानून एवं शांति व्यवस्था, विकास कार्यकमों, अधूरे निर्माण कार्यो, राजस्व वसूली एव ंकर एवं करेत्तर के प्रगति की बिन्दुवार जानकारी ली गयी। इस अवसर पर मीरजापुर से जिलाधिकारी सुशील कुमार पटेल, जिलाधिकारी भदोही राजेन्द्र प्रसाद, पुलिस अधीक्षक मीरजापुर अजय सिंह, पुलिस अधीक्षक भदोही राम बदन, पुलिस अधीक्षक सोनभद तथा प्रभारी जिलाधिकारी/मुख्य विकास अधिकारी सोनभद्र, मुख्य विकास अधिकारी मीरजापुर अविनाश सिंह, प्रभारी सीडीओ भदोही के अलावा अन्य अधिकारी अपने-अपने कार्यालय से जूम में माध्यम से जुडे रहे।

 

 

कानून एवं शांति व्यवस्था के समीक्षा के दौरान आयुक्त ने सभी पुलिस अधीक्षक व जिलाधिकारी से कहा कि कि त्योहारों यथा- दुर्गा पूजा, नवरात्रि, दशहरा तथा दीपावली आदि के दूष्टिगत अपने-अपने क्षेत्रों में पूरी सतर्कता बरते ताकि कहीं भी किसी प्रकार विवाद न होने पायें उन्होंने कहा कि पूर्व के त्योहारों यदि कहीं विवाद की स्थिति रही हो तो वहां पर उप जिलामजिस्ट््रेट व सम्बंधित क्षेत्राधिकारी को पहले से ही वहां पर जाकर निरीक्षण करने हेतु निर्देशित किया जाये। इस सम्बन्ध में आई0जी0  पीयूष श्रीवास्तव ने सभी पुलिस अधीक्षक को निर्देशित करते हुये कहा कि सभी थानाध्यक्ष अपने-अपने क्षेत्र के दुगापूजा, दशहरा, आदि से सम्बंधित आयोजकों की बैठ कर कर जिलाधिकारी द्वारा त्योहरों के लिये जारी दिशा निर्देश के बारे में भली-भांति जानकारी दे दिया जाये तथा उसकी एक-एक प्रति आयोजकों को भी उपलब्ध किया जाये।

 

 

मण्डलायुक्त कहा कि महिलाओं के प्रति उत्पीडन के मामलों पर तत्काल एफ0आई0आर0 दर्ज कर दोषी के विरूद्ध काय्रवाही की जाये, इसके किसी भी स्तर पर लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जायेगी। इसी प्रकार भूमि विवाद मामलों मे ंभी त्वरित कायर्घ्वाही की जाये। बैठक में गैगेस्टर, गुण्डाएक्ट, हत्या, एनएसए, सहित अन्य बिन्दुओं पर समीक्षा करते हुये मण्डल में कानून व शांति व्यवस्था को बनाये रखने हेतु कारगर कदम उठाये जायें। मण्डलायुक्त ने कहा कि बिहार चुनाव के दृष्टिगत सभी बार्डर के चेकपोस्टों पर सतर्कता बरतने के लिये आबकारी व पुलिस विभाग संयंक्त रूप से अवैध मादक पदार्थो के धड-पकड हेतु जॉंच अभियान करायें तथा चेकपोस्टों पर सतर्कता बरती जाये।

 

 

विकास कार्यक्रमों की समीक्षा के दौरान मनरेगा कार्य की धमी प्रगति पर उपायुक्त मनरेगा भदोही से स्पष्अीकरण मांगते हुये कार्य में प्रगति लाने का निर्देश दिया गयां। समीक्षा के दौरान स्वास्थ्य सुविधाओं की समीक्षा की गयी जिसमें एम्बूलेन्स का संचाचकों को मुख्य चिकित्साधिकारी के माध्यम से निर्देशित किया गया कि काल आने पर एम्बूलेन्स 15 मिनट में पहॅचाना सुनिश्चित करायें। आयुक्त ने मुख्य चिकित्साधिकारियों को निर्देशित किया कि आयुष्मान योजना शासन की प्राथमिकताओं में से एक है अतएव गांवां में कैम्प लगाकर गोल्डेन कार्ड बनाना सुनिश्चित करायें टीकारकण के लद्वय को भी पूरा करने का निर्देश दिया गया। निर्माणाधीन पीएचसी ए0ं सीएचसी के कार्य में तेजी लाने के लिये मुख्य चिकित्साधिकारी स्वयं अपने स्तर पर समीक्षा करें तथा प्रगति लाये। ग्राम पंचायतों में निर्माणाधीन सामुदायिक शौचालयों व पंचायत भवनों को प्रथमिकत के आधार पर र्का में तेजी लाकर पूर्ण करायें तथा जहां पर जमीन का विवाद हो या जमीन अभी नहीं मिल पाया हो जिलाधिकारी अपने स्तर से तत्कल निस्तारण करायें। बैठक में सडकों मरम्मत एवं नये सडकों के निर्माण, निर्माणाधीन भवनों के अधूरे कार्यो में तेजी लाने का निर्देश दिया गया। प्रधानमंत्री आवास श्ज्ञहरी एवं ग्रामीण, सेतुओं का निर्माण, सोलर सिंचाई पम्प के सम्बन्ध में निर्देशित किया गया कि सम्बंधित एजेसी से वार्ता कर मुख्य विकास अधिकारी प्रगति लायें।

 

 

बैठक में रिश्रित गांवश आश्रय स्िलों की प्रगति, अमृत योजना, हैण्डपम्पों का रीबोर, स्मार्ट सिटी, अपशिष्ट प्रबन्धन, स्वच्छ भारत मिशन, प्रधानमंत्री आवास ग्रामीण, आदि के प्रगति के बारे में जानकारी ली गयी तथा समय से लक्ष्य की प्राप्ति के निर्देश दिये गये। ग्रामीण प्येजल योजना में भदोही जनपद की खराब प्रगति पर नाराजगी व्यक्त करते हुये तेजी लाने का निर्देश दिया। प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना, फसल बीमा योजना, पेंशन, शादी अनुदान, सामूहिक शादी योजना, आईजीआरएसव सहित आदि बिन्दुओं पर समीक्षा की गयी।

इस दौरान राजस्व वसूली व कर एवं करेत्तर की समीक्षा के दौरान वसूली के लक्ष्य को समय से पूरा करने तथा सरकारी विभागों में बकाया बिजली बिल जमा करने का निर्देश दिया गया।

Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!