जन सरोकार

मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना: मिर्जापुर में 40 नवयुगल जोडे दाम्पत्य सूत्र बंधन मे बंधे

डिजिटल डेस्क, चुनार(मिर्जापुर)।
चुनार नगर स्थित नरायनपुर ब्लाक परिसर में शनिवार को मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत कुल 40 नव युगल जोडे दाम्पत्य सूत्र बंधन मे बधकर इक दूजे के हुए। सामूहिक विवाह में नरायनपुर ब्लाक से 16, जमालपुर से 18 मझवा से सात व सीखड से तीन वर वधू का पंजीकरण किया गया था, जिसमें हिंदू रिति रिवाज के अनुसार  37 हिंदू युगल जोड़े व तीन मुस्लिम युगल जोड़ो का विवाह धूमधाम से संपन्न हुआ। हिंदू जोड़ो का विवाह वैदिक मंत्रोंचार के साथ गायत्री पीठ के पुरोहित केवला शंकर व अन्य पुरोहितों ने कराया जबकि मुस्लिम जोडो को मौलवी फैयाज अहमद ने निकाह पढ़ाया। विवाह मंडप में जहां हिंदू युगल जोडो ने अग्नि के सात फेरे लिये वहीं मुस्लिम जोडो ने कुरान को साक्षी मानकर निकाह कूबूल किया।
    विवाहोपरांत युगल जोडो को उपहार स्वरूप पायल, बिछिया, मोबाइल, बड़ा बाक्स व बर्तन आदि दिया गया। इसके साथ ही बधू को 35 हजार रूपये उसके बैंक खाते में  दिया गया। युगल जोडो को ऊर्जा राज्य मंत्री रमाशंकर पटेल, चुनार विधायक अनुराग सिंह, मझवां विधायक सुचिस्मिता मौर्या ने उपहार प्रदान किया। विवाह समारोह में उपस्थित वर वधू व लोगों को संबोधित करते हुए चुनार विधायक अनुराग सिंह ने युगल जोडो को सुखमय दाम्पत्य जीवन की शुभकामना देते हुए कहा कि आर्थिक रुप से कमजोर व समाज में फैली कुरीतियों की वजह से किसी गरीब की बेटी विवाह बंधन से वंचित न रह जाय इसके लिए सरकार ने योजना के तहत वैवाहिक कार्यक्रम आयोजित कराने की वीणा उठा ली है।
       मझवां विधायक सुचिस्मिता मौर्या ने कहा कि आर्थिक रुप से समाज के गरीब लोगों को रिति रिवाज से विवाह के लिए वंचित होना पड़ता था लेकिन केन्द्र व प्रदेश की सरकार ने कन्या के गर्भ धारण से लेकर  विवाह तक की जिम्मेदारी उठाने का एक महत्वपूर्ण कार्य कर रही है जिससे आज गरीब परिवार के सपने पूरे हो रहे हैं। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि ऊर्जा राज्य मंत्री रमाशंकर पटेल ने कहा कि पहले गरीब पिता को बेटी की विवाह के लिए सोचना पड़ता था लेकिन अब उसे सोचने की जरूरत नही है। केन्द्र व प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी योजना द्वारा अब बेटियों का विवाह करने की जिम्मेदारी खुद सरकार उठा रही है।
       कहा कि विवाह बंधन में बधने वाली बहुओं को सरकार नल से शुद्ध आरो का जल 15 वर्ष तक निःशुल्क शीघ्र ही प्रदान करने जा रही है। ऊर्जा राज्य मंत्री ने कहा कि सरकार आने वाले समय में सड़क, शिक्षा, बिजली, पानी की व्यवस्था करने में समर्पित है। उन्होंने कहा कि वर्तमान समय में 134 विभागों द्वारा सरकार की विभिन्न महत्वाकांक्षी योजनायें संचालित हो रही है जिसका लाभ योजना से जुड़े पात्र लोगों को मिल रहा है।
      संबोधन के अंत में समाज कल्याण अधिकारी को कड़ी चेतावनी देते हुए कहा कि युगल जोड़ों को उपहार स्वरूप देने वाले सामानों में किसी तरह की गड़बड़ी नही होनी चाहिए। सामूहिक विवाह समारोह में मुख्य विकास अधिकारी अविनाश सिंह, जिला समाज कल्याण अधिकारी गिरीश चंद दूबे,तहसीलदार अरूण कुमार गिरि, खंड विकास अधिकारी मझवां, स्वेतांक सिंह, एडीओ समाज कल्याण मझवां शिवमंगल, नरायनपुर, जमालपुर एस0के0 पांडेय, सहित विधायक सहयोगी आलोक सिंह, पीएन सिंह कुशवाहा, अखिलेश सिंह, सूर्यबली यादव आदि प्रमुख मौजूद रहे।कार्यक्रम का संचालन खंड विकास अधिकारी नरायनपुर पवन कुमार सिंह ने किया।
Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!