बाजार व्यापार

राज्यमंत्री रमाशंकर सिंह पटेल ने दस दिवसीय खादी प्रदर्शनी का किया उद्घाटन

० प्रदर्षनी में दिखी आत्मनिर्भर भारत की झलक

० विधायक नगर व मझंवा ने खादी के प्रयोग पर दिया बल

डिजिटल डेस्क, मिर्जापुर। 

जिला खादी ग्रामोद्योग विभाग के द्वारा सोमवार को दस दिवसीय मण्डलीय खादी ग्रामोद्योग प्रदर्षनी का आयोजन किया गया। प्रदर्षनी का उद्घाटन प्रदेश के उर्जा राज्य मंत्री रमाषंकर सिंह पटेल,  विधायक नगर रत्नाकर मिश्र, विधायक मझंवा सुचिस्मिता मौर्य, जिलाधिकारी सुषील कुमार पटेल के द्वारा संयुक्त रूप से फीता काटकर किया गया। इस दौरान मुख्य अतिथि के द्वारा राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के मूर्ति पर माल्यार्पण तथा दी प्रज्जवलित भी किया गया। मुख्य अतिथि व विधायकगण के द्वारा प्रदर्षनी के समस्त स्टालों का निराक्षण किया गया।

    इस इवसर पर जिलाधिकारी सुषील कुमार पटेल के द्वारा उर्जा राज्य मंत्री, उपायुक्त उद्योग वी0के0 चौधरी द्वारा विधायक नगर एवं जिला खादी ग्रामोद्योग अधिकारी जवाहर लाल के द्वारा विधायक मझंवा को अंगवस्त्रम व चरखा भेंट कर स्वागत किया गया। स्वागत की कडी में लोकगायिका उषा गुप्ता के द्वारा स्वागत गीत के माध्यम से स्वागत किया गया तथा खादी उत्पाद को बढावा देने पर आधारित गीत सुनार लोगो को मंत्रमुग्ध किया गया। तुदपारान्त लोक गायक राम लखन के द्वारा भी देवी गीत व लोकगीत सुनाया गया। इस अवसर पर मंत्री द्वारा लोक गायिका उशा गुप्ता को अंगवस्त्र देकर सम्मानित किया गया।

कार्यकम में एक जनपद एक उत्पाद कालीन/दरी बुनाई के लिये मुख्य अतिथिगण के द्वारा जिला उद्योग विभाग की तरफ से टूल किट का वितरण भी गया।  इस अवसर पर उर्जा राज्यमंत्री रमाषंकर पटेल प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी एवं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के द्वारा जो आत्मनिर्भर भारत बनाने की दिष में यह प्रदर्षनी साबित होगा। उन्होंने कहा कि एम जनपद एक उत्पाद के लिये जो दरी/कालीन बनाने के लिये किट उपलब्ध कराया गया वह भी आत्म निर्भर भारत की तरफ आगे बढेगा। उनहोंने कहा कि प्रदर्षनी में उत्तर प्रदेष के अलावा अन्य प्रदेषों से भी छोटे-छोटे उत्पाद की उद्योग लगाकर उत्पाद स्टाल लगाया गया है। उन्होंने कहा कि आज आवष्यकता है कि प्रत्येक व्यक्ति कम से कम एक खादी का वस्त्र अपने पास अवष्य रखें तथा प्रदर्षनी में लगे अन्य उत्पादांं को स्थानीय स्तर पर बनाये गये हैं उनका उपयोग करें ताकि लोकल उत्पाद को बझावा मिल सके।

मंत्री जी द्वारा उत्तर प्रदेष सरकार द्वारा चलायी जा रही विभिन्न जन कल्याणकारण योजनाओं की चर्चा करते हुये कहा कि योजना का लाभ सरकार के द्वारा यह कोषिष की जा रही है कि प्रत्येक व्यक्ति के दरवाजे पर जो जिसके पात्र  है पहुॅचे ताकि गरीब से गरीब व्यक्ति समाज की मुख्यधारा से जुड सके। उन्होंने आत् निभार भारत, प्रधानमंत्री आवास, उज्जवला योजना, सहित अन्य योजनाओं के बारे में विस्तृत रूप से जानकारी दी।

इस अवसर विधायक नगर रत्नाकर मिश्रा ने कहा कि खादी वस्त्र धारण करने से किसी प्रकार चर्म रो नहीं होता, कहा कि उनके द्वारा स्व्यं विगत 1990 से खादी का वस्त्र पहना जा रहा हे उनहोंने सभी से कहा कि कम से एक रूमाल ही अपने पास रखे ताकि स्थानीय उत्पाद को बढावा मिल सके। इसी क्रम विधायक मझंवा सुचिस्मिता मौर्या ने कहा कि खादी नहीं बल्कि एक विचार है इसका उपयोग करें उन्होंने स्थानीय उत्पादों को बढावा देने पर बल देहे हुये कहा कि यदि स्थानीय उत्पाद को बढावा एवं आत्म निर्भर भारत बनाने के लिये अब गांव-गांव में ही छोटे-छोटे उद्योग लगाने का प्रयास सरकार के द्वारा किया जा रहा है ताकि लोग स्वरोजगार भी हो सके। इस अवसर पर जिलाधिकारी श्री सुषील कुमार पटेल के द्वारा सभी अतिथियों का स्वागत एवं धन्यवाद ज्ञापित किया गया।

     पाल ग्राम उद्योग उत्तराखंड से आए अनुज पाल ने बताया कि उनके यहां उत्तराखंड जैकेट साल लोही और बहुत ही उम्दा क्वालिटी के मफलर उपलब्ध है जो जनपद वासियों द्वारा काफी पसंद किए जा रहे हैं। बताया कि सभी आइटम छूट के साथ उपलब्ध कराया जा रहा है। इसके अलावा प्रदर्शनी में विभिन्न खादी हस्त निर्मित उत्पादों की बेरायटी उपलब्ध है।

 इस अवसर पर जनपद के मालवीय एवं विंध्य भूषण उपाधि से सम्मानित वरिष्ठ भाजपा नेता जगदीश सिंह पटेल,  सांसद राज्य सभा अरूण सिंह के प्रतिनिधि, सांसद राज्य सभा राम सकल के प्रतिनिधि के अलावा मण्डल अध्यक्ष मनीष गुप्ता, धनञ्जय पाण्डेय, उदय भान तिवारी, अलंकार, जिला उद्योग अधिकारी वीके चौधरी, खादी ग्राम उद्योग अधिकारी जवाहर लाल एवं अन्य अधिकारीगण, सम्मानित पदाधिकारीगण एवं प्रदर्शनी में आए हुए गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे।

Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!