मिर्जापुर

8808 पौधों में रक्षासूत्र बांधकर पेड़ पौधों को सुरक्षित रखने का लिया गया संकल्प

0 वन विभाग द्वारा आयोजित रक्षासूत्र बंधन सप्ताह का हुआ समापन
मिर्जापुर। 
रक्षासूत्र बंधन सप्ताह के समापन दिवस पर रविवार को मिर्जापुर वन प्रभाग के मिर्जापुर रेंज अंतर्गत चिल्ह नर्सरी के समीप स्थित स्मृति वाटिका में समापन कार्यक्रम के अवसर पर वाटिका में स्थित पौधों /वृक्षों को रक्षासूत्र बांधा गया। ज्ञातव्य हो की इस स्मृति वाटिका मे इस वर्ष 4 जुलाई को वृक्षारोपण महा अभियान 2021के शुभारंभ के दिन मंत्री नीलकंठ तिवारी द्वारा जनपद के समस्त विधायकगण एवं जनप्रतिनिधियों की मौजूदगी में पौधारोपण किया गया था। इस वाटिका में आयुक्त एवं जिलाधिकारी द्वारा भी पौधा लगाया गया है।
   डीएफओ पीएस त्रिपाठी ने बताया कि विभाग द्वारा चलाए जा रहे रक्षा सूत्र बंधन कार्यक्रम की शुरुआत 22 अगस्त को की गई एवं आज उसका समापन किया गया। एक सप्ताह तक चले कार्यक्रम में प्रत्येक दिन किसी न किसी रेंज में कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस प्रकार से मीरजापुर वन प्रभाग में स्थित समस्त आठ रेंज मिर्जापुर, लालगंज, ड्रमंड गंज, पटेहरा, विंडमफाल, मड़िहान, चुनार एवं सुकृत में यह कार्यक्रम किया गया है।
कार्यक्रम के दौरान प्रत्येक रेंज में 1101 पौधों में रक्षा सूत्र बांधकर के पेड़ पौधों को सुरक्षित रखने का संकल्प लिया गया। इस कार्यक्रम में पूरे सप्ताह भर विभाग का यह प्रयास रहा है कि ज्यादा से ज्यादा लोगों को जोड़कर उनके बीच यह संदेश फैलाया जाए कि हर व्यक्ति का यह कर्तव्य है कि वह ज्यादा से ज्यादा पौधे रोपित करें एवं उन्हें सुरक्षित एवं संरक्षित करें।
Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!