धर्म संस्कृति

नवरात्र मेला के दृष्टिगत कल से फूड सैम्पलिंग एवं कूड़ा उठान का चलेगा अभियान -मण्डलायुक्त

0 प्राकृतिक फूलों से सजेगा का माँ विन्ध्यावासिनी का भव्य दरबार

0 नवरात्र मेला के दृष्टिगत पण्डा समाज बैठक कर लें सकारात्मक निणर्य

0 नवरात्र मेला तैयारियों में लगे विभागो को दिन-रात्रि कार्य करने पर दिया बल

0 वाहन स्टैंडों एवं अन्य दैनिक उपयोगी सामान के दुकानों पर लगाए रेट सूची

0 लोक निमार्ण विभाग, गंगा प्रदूषण, नगर पालिका व जलनिगम के अधिकारियों को आयुक्त ने दिया निदेर्श

 

मीरजापुर। 

मां विंध्यवासिनी देवी के धाम विंध्याचल शारदीय नवरात्र मेले को देखते हुए मंडलायुक्त श्री योगेश्वर राम मिश्र ने जिलाधिकारी श्री प्रवीण कुमार लक्षकार, अपर पुलिस अधीक्षक श्री संजय वमार् व अन्य अधिकारियो के साथ बैठक एवं स्थलीय निरीक्षण कर मेले से संबंधित सभी विभागों को उनके कायोर्ं को शीघ्र पूणर् करने का निदेर्श दिया। बैठक के प्रारम्भ में ही लोक निमार्ण विभाग, जल निगम, गंगा प्रदूषण एवं नगर पालिका को फटकार लगाते हुये रात्रि दिन कायर् करते हुये सभी सड़को एवं गलियो को साफ-सफाई सहित मोटरेबुल बनाने को कहा। बैठक के दौरान उन्होंने कहा कि सबसे पहलेे जल निगम को विंध्याचल की सभी अन्दर की गलियों को शीघ्र सही कराने का निदेर्श दिया गया।

लोक निमार्ण विभाग को चेतावनी देते हुए कहा कि एक सप्ताह के अंदर वह सभी सड़के बकायदा बन जाये जिस सड़क का उपयोग मेले में अधिक किया जाता है। मन्दिर के तरफ जाने वाली जो भी सड़क संकीणर् है उसको भी बकायदा दुरुस्त करने के लिए कहा गया। आयुक्त ने कहा कि स्टेशन से गंगा घाट और मंदिर तक जाने वाली सभी गलियों में एक कंकण भी नहीं दिखना चाहिए। उन्होंने अधिशाषी अधिकारी नगर पालिका को निदेर्शित किया कि आज रात से ही कूड़ा उठान का ड्राइव चलायें। सड़क पर कही भी गिट्टी, ईंट, मलबा न पड़े हो सुनिश्चित करायें। घाटों पर जगह-जगह अधिक पानी हो वहां पर उक्त क्षेत्रों पर लाल झंडी लगवा दें। जर्किंग भी सभी घाटों पर लगवा लें, किसी के साथ जीवन मृत्यु की घटना न घटे इसका ख्याल रखा जाय। तीनो मंदिरों में समुचित सफाई और प्रकाश की व्यवस्था की जाए। सभी प्रकार की सुरक्षा से सम्बन्धित कायर् कर लें ताकि कोई दिक्कत न हो।

श्री विन्ध्य पंडा समाज के पदाधिकारियों को मण्डलायुक्त ने निदेर्श दिया कि आप लोग पण्डा समाज की अलग से बैठक कर फोटोयुक्त आई काडर्, प्रोटोकाल पालन, मन्दिरो के प्रबन्धन की मयार्दा आदि बिन्दुओं पर आपस में विचार विमशर् कर सामूहिक निणर्य लें तथा गभर् गृह का फोटो लेना एवं वीडियो बनाना पूणर्तया प्रतिबन्धित सुनिश्चित करें। इस कड़ी चेतवानी के साथ कहा गया कि इस बार घर में पार्किंग नहीं किया जाएगा। जबरन वसूली नहीं किया जाएगा। वाहन, निधार्रित पाकिर्ंग स्थल एवं पर रेट सूची पर ही खड़ी हांेगी। रेलवे और जी आर पी से कहा गया कि रेलवे प्लेटफॉमर् और पूरी प्रांगण की साफ सफाई किया जाय और तत्काल कोई भी रेल की प्लेटफॉमर् नहीं बदलना चाहिए, इस पर भी विशेष ध्यान होना चाहिए। मण्डलायुक्त ने विन्ध्याचल वासियों से कहा कि आप लोग दो दिन के अन्दर अपने घर दुकान के निमार्ण कायर् को पूणर्/फिनिश करा लें। दो अक्टूबर से नवरात्र मेला समाप्ति तक श्रद्धालुओ के दृष्टिगत कोई भी निमार्णाधीन कायर् नही होगा सभी विन्ध्याचल वासी अपने घर दुकान के सामने मलबा न पड़ा रहना एवं साफ-सफाई अनिवायर् रूप से सुनिश्चित करें। नाली के ऊपर हुए अतिक्रमण को  तत्काल कड़ी कायर्वाही करते हुए उन्हें जेल भेज दिया जाय। सभी गलियों में दुकानदार अपने दुकान के सामने गमछा न लगाएं। साफ कपड़ा लगाए। मण्डलायुक्त ने खाद्य सुरक्षा विभाग को निदेर्शित किया कि कल से ही विन्ध्याचल में बिकने वाले सभी खाद्य पदाथोर् रेस्टोरेंट एवं होटलों में सैम्पलिंग चेकिंग प्रारम्भ हो जायें। मंदिर की सफाई और साज सज्जा की तैयारी के साथ जगह-जगह विन्ध्य कॉरिडोर का मॉडल भी लगवाया जाएगा।

मन्दिर प्रांगण में लगे पंखों की साफ सफाई कर लिया जाए। कागज के फूलों के स्थान पर इस बार प्राकृतिक फूलों से मन्दिर परिसर की साज सजावट किया जाए। पुलिस विभाग को निदेर्श देते हुए कहा कि चोर उचक्को, महिलाओ का गैंग, जहर खुरानी आदि अराजक तत्वों पर विशेष निगरानी रखें। मन्दिर की सुरक्षा व्यवस्था को देखते हुए काफी सक्रियता लानी होगी और जो  भी व्यवस्था हो वह बाहर से भी मंगा लें। वाहनों और होटलों की निरीक्षण तथा सभी आपराधिक तथा संदिग्ध व्यक्तियों का विवरण पुलिस अपने पास रख लें। आस्था के केंद्र से खिलवाड़ बदार्स्त नहीं किया जाएगा। यहां की बुद्धजीवियों से सुझाव और उनकी भी सलाह लिया जाय। सभी अधिकारियों को निदेर्शित करते हुए कहा कि आप अपने ड्यूटी के अतिरिक्त अन्य कोई खामियां हो तो तत्काल उसको मिलकर दुरुस्त कराने के लिए दृढ़ प्रतिज्ञ रहें। इस नवरात्र मेले को एक होकर इस व्यवस्था को दुरुस्त करने और कराने में अपना शत प्रतिशत देंगे। मेले की व्यवस्था को लेकर मंडलायुक्त ने निदेर्शित करते हुए कहा कि अपने कायर् में आप जीरो स्तर पर रहे या शत प्रतिशत सही रहें। जिलाधिकारी प्रवीण कुमार लक्षकार ने पुलिस की ड्यूटी और सुरक्षा व्यवस्था को देखते हुए निदेर्श दिया कि 24 घन्टे के अंदर कायर् पूणर् कर लिया जाये। इस दौरान जिलाधिकारी प्रवीण कुमार लक्षकार, पुलिस अधीक्षक अजय कुमार सिंह, अपर जिलाधिकारी शिव प्रताप शुक्ला, नगर मजिस्ट्रेट विनय कुमार पुलिस उपधीक्षक शहर, मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 पी0डी0 गुप्ता सहित सभी अधिकारी उपस्थित रहे।

Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!