Uncategorized

महायोजना 2031 बदल देगी मिर्जापुर शहर की सूरत

0 अटल मिशन फॉर रिजूवनेशन एंड अर्बन ट्रांसफॉर्मेशन “अमृत” योजना का है प्रारूप 
0 रेजिडेंशियल और कमर्शियल के साथ मॉल, पार्क, अस्पताल, स्कूल, चौड़ी-चौड़ी सड़कें नगर के बाहर इंडस्ट्रियल इलाका और ग्रीन जोन
0 शहर की सीमा से सटे 68 गांव भी जुडेगे 
मिर्जापुर।
     सब कुछ ठीक-ठाक रहा तो अटल मिशन फॉर रिजूवनेशन एंड अर्बन ट्रांसफॉर्मेशन यानी कि “अमृत” योजना मिर्जापुर शहर की आबोहवा और सूरत बदल कर रख देगी। मिर्जापुर महायोजना 2031 की तैयारी मिर्जापुर विंध्याचल विकास प्राधिकरण ने पूरी कर ली है।
मास्टर प्लान मिर्जापुर विंध्याचल 2031 पर गौर करें, तो यह महायोजना तैयार होने के बाद मिर्जापुर किसी बड़े शहर से मिलता-जुलता नजर आएगा। यहां रेजिडेंशियल और कमर्शियल के साथ-साथ महायोजना में स्कूल, ऑफिस, पार्क और खुला स्पेस ही नहीं, बल्कि रिवर बैंक, सिटी पार्क, प्ले ग्राउंड, स्टेडियम, टूरिस्ट एरिया,  रिलीजियस एरिया सहित गार्डन भी नजर आएंगे। मॉल, पार्क, अस्पताल, स्कूल, चौड़ी-चौड़ी सड़कें नगर के बाहर इंडस्ट्रियल इलाका और ग्रीन जोन बनाया जाना है।
     महायोजना प्रारूप मे मे शहर की सीमा से सटे 68 गांवों को भी जोड़ा गया है। प्रयागराज मार्ग पर अकोढी गांव से लेकर वाराणसी मार्ग पर पहाड़ा रेलवे स्टेशन।‌तो वही गंगा के किनारे से लेकर शहर की सीमाओ में होते हुए रानीबारी, राजापुर, गोपालपुर, अनंतपुर, सिरसी बघेल, टिकरी, वीरमउआ पडरा हनुमान, पड़रा कंगाल,  शाहपुर, इंदरपुर, देवापुर पचवल, ककराही, खजूरी, किरतारतारा, मसारी, मेऊली, अखंड पूरा, लपसी, गंगाउत आदि इसमे शामिल है। किस स्थान पर क्या स्थित होगा। इसका पूरा नक्शा बनाकर मिर्जापुर विंध्याचल विकास प्राधिकरण ने अंतिम मुहर लगा दी है। महायोजना में आपत्ति और सबकी भागीदारी सुनिश्चित करने को प्रशासन ने सुझाव मांगा, कम सुझाव आने पर तिथि भी बढ़ाई गई।
आपत्तियों के निस्तारण के बाद बनेगा महायोजना का फाइनल प्रारूप: डीएम
मिर्जा़पुर विंध्याचल विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष प्रवीण कुमार लक्षकार ने बताया कि प्रस्तावित मिर्जापुर विंध्याचल महायोजना-2031 पर आपत्ति एवं सुझाव की तिथि पहले 30 अप्रैल 2022 तक लिखित रूप से मांगी गई। जनहित में जिलाधिकारी की स्वीकृति के पश्चात क्रम में उक्त प्रस्तावित महायोजना का प्रारूप-2031 पर आपत्ति और सुझाव की तिथि 18 मई 2022 तक बढ़ाया गया।आपत्तियों के निस्तारण के बाद महायोजना का फाइनल प्रारूप तैयार होगा।
प्राचीन शहर में जन सुविधा बढ़ाने की है यह पहल: सिटी मजिस्ट्रेट 
      नगर मजिस्ट्रेट एवं मिर्जापुर विंध्याचल विकास प्राधिकरण के सचिव विनय कुमार सिंह ने बतायाकि
मिर्जापुर विंध्याचल महायोजना-2031 के प्रारूप की प्रति मिर्जापुर विंध्याचल विकास प्राधिकरण की वेबसाइट www.mvdamirzapur.com पर देखी जा सकती है। इसके अलावा प्राधिकरण के कलेक्ट्रेट कार्यालय में देखा जा सकता है। आम जन मानस अपनी आपत्ति एवं सुझाव प्राधिकरण के ई मेल mvdamzp@gmail.com पर भी भेज चुके हैं।  उन्होंने कहा कि महायोजना के तहत जिला से मंडल मुख्यालय को सुव्यवस्थित ढंग से बसाने और संवारने का प्रावधान किया गया है।
धार्मिक नगरी को सजाने की कवायद
प्राचीन नगरी मिर्जापुर काशी और प्रयागराज के बीच बसी है। नगर में बढ़ती आबादी और अतिक्रमण के चलते सड़कों पर आवागमन बढ़ने से यातायात में व्यवधान उत्पन्न हो रहा है। नगर में कभी छोड़े गए ग्रीन बेल्ट में भी प्लाटिंग कर उसे कॉलोनी बना दिया गया। लिहाजा जन समस्या के निवारण के लिए महायोजना को मूर्त रुप देने से पूर्व आम नागरिक से आपत्ति और सुझाव की मांग की गई, जिससे महायोजना को सर्वसम्मति का स्वरूप दिया जा सके।
Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!