विन्ध्याचल मण्डल: मिर्जापुर, सोनभद्र, भदोही

बैंक आधारित रोजगारपरक योजनाओ में सहयोग करे बैंकर्स: प्रभारी मंडलायुक्त

0 मण्डलीय उद्योग बन्धु की बैठक में रोजगारपरक योजनाओ के कम प्रगति व्यक्त की गयी नाराजगी
मिर्जापुर। 
प्रभारी मण्डलायुक्त/जिलाधिकारी मिर्जापुर प्रवीण कुमार लक्षकार ने बैंको के पदाधिकारियो को निर्देशित करते हुये कहाकि केन्द्र व प्रदेश सरकार द्वारा संचालित रोजगारपरक योजनाओ में सहयोग प्रदान करें ताकि उद्यमी अपने उद्योगो को आगे बढ़ाकर अधिक से अधिक लोगो को रोजगार दे सकें। प्रभारी मण्डलायुक्त/जिलाधिकारी आज आयुक्त सभागार में मण्डलीय उद्योग बन्धु की बैठक की अध्यक्षता करते हुये मण्डल के तीनो जनपदो के प्रबन्धक लीड बैंको निर्देशित करते हुये कहा कि बैंको से समन्वय स्थापित कर उद्योग लगाने हेतु लघु एवं मध्यम उद्यमियो को ऋण वितरण कराना सुनिश्चित कराये।
  बैठक में मुख्यमंत्री युवा स्वारोजगार योजनान्तर्गत बताया गया कि जनपद मीरजापुर में 60 लक्ष्य के सापेक्ष 76 प्रार्थना पत्रो को विभिन्न बैंको में प्रेषित किया गया हैं। जिसमें 06 प्रार्थना पत्रो की स्वीकृति प्रदान करते हुये एक पर ऋण वितरण की कार्यवाही की गयी। इसी प्रकार जनपद भदोंही में 38 लक्ष्य के सापेक्ष 52 प्रेषित प्रार्थना पत्रो में 02 की स्वीकृति व एक ऋण वितरण तथा जनपद सोनभद्र में 44 के सापेक्ष 76 प्रार्थना पत्रो को प्रेषित जिसमें से एक की स्वीकृति प्रदान की गयी है। इसी प्रकार ओ0डी0ओ0पी0 योजनान्तर्गत जनपद मीरजापुर में 52 लक्ष्य के सापेक्ष 44 प्रार्थना पत्रो को विभिन्न बैको में प्रेषित किया गया 08 स्वीकृति प्रदान करते हुये 02 पर वितरण की कार्यवाही की गयी। इसी प्रकार भदोही में 120 लक्ष्य के सापेक्ष 62 प्रेषण किया गया 06 स्वीकृति प्रदान करते हुये 05 पर वितरण की कार्यवाही एवं जनपद सोनभद्र में 06 लक्ष्य के सापेक्ष 18 प्रार्थना पत्र को विभिन्न बैको में प्रेषित किया गया जिस एक की स्वीकृति की गयी अभी तक वितरण की कार्यवाही नही की गयी। इसी प्रकार पी0एम0ई0जी0 योजना की भी समीक्षा की गयी। उपरोक्त योजनाओ में कम प्रगति पर प्रभारी मण्उलायुक्त द्वारा सभी लीड बैंक प्रबन्धको को कहा गया कि व्यक्तिगत रूचि लेते हुये ऋण वितरण की कार्यवाही सुनिश्चित करायें।
  जनपद भदोही नगर पालिका क्षेत्रान्तर्गत जल निकासी की समस्या के सम्बन्ध में बताया गया कि स्वच्छ गंगा मिशन कार्यक्रम के तहत प्रस्ताव बनाकर पे्रषित किया गया हैं। जिस पर कुछ आपत्तिया लगायी गयी है जिसके निस्तारण की कार्यवाही की जा रही हैं। प्रभारी मण्डलायुक्त द्वारा निर्देशित किया गया कि आपत्तियो का तत्काल निराकरण करते हुये बजट आवंटन हेतु निरन्तर अनुश्रवण किया जाय। बजट प्राप्त होेने तक नगर पालिका द्वारा जल निकासी की समुचित व्यवस्था की जाय। भदोही नगर के उत्तर तरफ जौनपुर की सीमा पर धौरहरा गाॅव के निकट बबुरा नदी पर पुल निर्माण के सम्बन्ध में बताया गया कि राष्ट्रीय मार्ग के द्वारा यह कार्य कराया जा रहा है कार्य प्रारम्भ करा दिया गया हैं।
अधिशाषी अभियन्ता एन0एच0आई0 के अनुपस्थित रहने पर कड़ी नाराजगी व्यक्त की गयी तथा निर्देशित किया गया कि उक्त कार्य के सम्बन्ध में पूरी जानकारी प्रगति के साथ समिति को अवगत कराया जाय। भदोही जनपद के गजिया स्थिति ओवरब्रिज एवं माधव सिंह ऊपरगामी सेतु निर्माण की भी चर्चा की गयी गजिया पुल के सम्बन्ध में बताया कि पुल के अप्रोच मार्ग की कार्यवाही की जा रही है जिसे प्रभारी मण्डलायुक्त द्वारा 20 दिन पूर्ण कराने का निर्देश दिया गया। उद्यमियो द्वारा बताया गया कि भदोंही व खमहरिया में खराब विद्युत आपूर्ति से उद्योग का कार्य प्रभावित होता हैं। जिस पर बताया गया कि रेलवे विभाग से अनुमति प्राप्त होने पर अहिमनपुर फीडर को उपकेन्द्र खमहरिया से जोड़ने की कार्यवाही कर दी जायेगी।
प्रभारी मण्डलायुक्त द्वारा कहा गया कि विद्युत विभाग के अधिशाषी अभियन्ता स्वयं रेलवे के अधिकारियो से सम्पर्क कर अनुमति प्राप्त करते हुये अगली बैठक के पूर्व कार्य को पूरा कराया जाय। मीरजापुर के उद्यमियो के द्वारा चुनार से 03 किलोमीटर आगे 10 ईकाइयो को जोड़ने वाले जर्जर सम्पर्क मार्ग के सम्बन्ध में बताया गया कि मार्ग को चलने योग्य बनाने हेतु लोक निर्माण विभाग के द्वारा मरम्मत किया गया था जिसे पुनः मरम्म्त के निर्देश दिये गये। औद्योगिक स्थान पथरहिया मीरजापुर के स्वतंत्र फीडर का कार्य जुलाई के अन्त तक पूरा करने का निर्देश दिया गया।
बैठक मेें उपायुक्त उद्योग बी0के0 चौधरी, जनपद सोनभद्र व भदोही के उपायुक्त उद्योग तीनो जनपदो के लीड बैंक प्रबन्धक, अधीक्षण अभियन्ता विद्युत, अधिशाषी अभियन्ता लोक निर्माण विभाग मिथलेश कुमार, विद्युत भदोही, अधिशाषी अभियन्ता सेतु निगम के अलावा कारपेट एशोसियशन से राजकुमार सिंह, पीतल बर्तन एशोसियशन से मोहन दास अग्रवाल, अमरनाथ पाण्डेय सहित जनपद भदोही के उद्यमी उपस्थित रहें।
Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!