भदोही

डीएम ने बच्चों से गीत, पहाड़ा, हाबी, खेल-कूद, पढ़ाई लिखाई आदि प्रसंगो पर ममतामयी वात्सल्य भाव से किया प्रेरित

कुॅड़ीकला विद्यालय में आयोजित हुआ निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर एवं नोटबुक कार्यक्रम

शिक्षा व स्वास्थ्य के आवरण में ही मानव जीवन का समग्र विकास निहित-जिलाधिकारी

बेसिक स्कूल के छात्र/छात्राओं के बीच चबुतरे पर बैठकर उनसे किया आत्मीय संवाद

जनपदवासियों के उत्तम स्वास्थ्य हेतु प्रशासन प्रतिबद्ध-जिलाधिकारी गौरांग राठी

भदोही।

‘‘सेवा पखवाड़ा’’ अन्तर्गत व समाज विकास मंच द्वारा निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर एवं नोटबुक वितरण कार्यक्रम का आयोजन कुॅड़ीकला उच्चर माध्यमिक विद्यालय विकास खण्ड डीघ में जिलाधिकारी श्री गौरांग राठी की अध्यक्षता व मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 संतोष कुमार चक की उपस्थिति में सम्पन्न हुआ। मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 संतोष कुमार चक ने बताया कि उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में आयोजित इस कार्यक्रम में स्वास्थ्य विभाग की ओर से ग्रामवासियों व छात्रों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया तथा उनको निःशुल्क दवाओं का वितरण भी किया गया।

इस अवसर पर जिलाधिकारी श्री गौरांग राठी ने कहा कि जनपदवासियों के उत्तम स्वास्थ्य हेतु प्रशासन कटिबद्ध है। इसके लिए चिकित्सा विभाग हर सम्भव प्रयास से बेहतर चिकित्सा सुविधा देने के लिए सदैव प्रयासरत है। स्वास्थ्य और शिक्षा दो मूलभूत आयाम है जिनके आवरण में ही व्यक्तियों सर्वागीण विकास निहित है। उन्होंने ग्रामवासियों से स्वच्छता, साफ-सफाई पर बल देते हुए शौचालय, आगनबाड़ी, आशा एम्बुलेंस की उपलब्धता आदि बिन्दुओं के बारे में जानकारी ली।

प्राथमिक विद्यालय कुॅड़ीकला के परिसर में आयोजित कार्यक्रम में मंच से उतर कर छात्र/छात्राओं के बीच जिलाधिकारी ने उनके बीच चबुतरे पर बैठते हुए आत्मीय संवाद किया। अपने ममता मयी व वात्सल्य प्रेम भाव से उन्होंने छात्रों से उनके पढ़ाई, लिखाई, हाबी, गीत संगीत, बढ़े होकर क्या बनना चाहते हो, पहाड़ा आदि बिन्दुओं पर संवाद किया। ध्यातव्य है कि सेवा पखवाड़ा के अन्तर्गत विविधता में एकता तथा एक भारत-श्रेष्ठ भारत का संदेश समाज में आत्मसात करने के लिए जिलाधिकारी ने ग्रामवासियों व छात्रों से देश प्रदेश की सांस्कृतिक विरासत जैसे-विविध, खान-पान, भाषा बोली आदि पर प्रकाश डाला।

उन्होंने छात्रों से कहा कि अनेकता में एकता ही भारत की मूल पहचान है। उन्होंने ग्रामवासियों और छात्र/छात्राओं को शिक्षा के महत्व को समझाते हुए बताया कि शिक्षा से ही आप सबकुछ प्राप्त कर सकते है। शिक्षा ग्रहण करके ही एक सभ्य नागरिक निर्माण होता है जो देश के विकास में अपनी योगदान को स्थापित करता है। उन्होंने बच्चों से मौज मस्ती करते हुए खेल-खेल में उन्हें तमाम नैतिक व प्रेरणादायी प्रसंगों से अवगत कराया। उन्होंने छात्रों से शिक्षक के प्रति आदरणीय संवाद का भाव रखने पर बल दिया तथा ग्रामीण युवाओं व बच्चों को देश सेवा हेतु फौज में जाने की प्रेरणा को प्रकाशित किया। उनके कहने पर छात्र/छात्राओं ने मासूमियत से गीत गाया।

जिलाधिकारी ने छात्र/छात्राओं को उत्साहित, प्रोत्साहित करते हुए जीवन में लक्ष्य निर्धारण कर आगे बढ़ने की प्रेरणा दी।
इस अवसर पर डीघ खण्ड शिक्षा अधिकारी फरहा रईस, विकास सेवा मंच के अध्यक्ष अभिषेक पाण्डेय, ग्राम प्रधान, शिक्षक, डाक्टर व चिकित्सा कर्मी, सम्मानित ग्रामवासी व जनता जनार्दन उपस्थित रहें।

 

Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!