भदोही

जन शिकायतों का समयबद्ध गुणवत्तापूर्ण निस्तारण सर्वोच्च प्राथमिकता- जिलाधिकारी

आइजीआरएस पोर्टल पर प्राप्त शिकायतों के गुणवत्तापूर्ण निस्तारण हेतु जिलाधिकारी ने की समीक्षा बैठक

आईजीआरएस सहित सभी शिकायतों के त्वरित व संतुष्टिपरक निस्तारण के लिए ‘‘प्रत्येक वृहस्पतिवार जनसुनवाई निस्तारण दिवस’’-जिलाधिकारी

आईजीआरएस/सम्पूर्ण समाधान दिवस/समाधान दिवस में राजस्व विवादों की निस्तारण हेतु प्रशासनिक व पुलिस की ज्वाइंट एक्शन हेतु डीएम ने की स्पाट मेमो प्रारूप जारी

आईजीआरएस की शिकायतों को गुणवत्तापूर्ण निस्तारण न करने वाले अधिकारियों पर की जाएगी कार्रवाई

सभी शिकायतों के निस्तारण रिपोर्ट में स्थलीय मुआयने की फोटो/टेलीफोनिक संवाद की तिथि व समय का भी करें अंकन

शिकायतों के गुणवत्तापूर्ण निस्तारण हेतु सभी विभाग/कार्यालय आईजीआरएस सेल का गठन कर निर्धारित प्रारूप पर निस्तारण कर करायेगें अवगत-जिलाधिकारी

भदोही।  जिलाधिकारी गौरांग राठी ने आज कलेक्ट्रेट सभागार में समन्वित शिकायत निवारण प्रणाली आइजीआरएस व अन्य शिकायती पोर्टल पर लम्बित वादों के निस्तारण के सम्बन्ध में बैठक किया। संबंधित विभागीय अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक में जिलाधिकारी ने कहा माननीय मुख्यमंत्री जी एवं अन्य उच्चाधिकारियों द्वारा समय-समय पर आईजीआरएस पोर्टल पर प्राप्त संदर्भों के निस्तारण एवं गुणवत्ता की स्थिति की समीक्षा की जा रही है। जिलाधिकारी ने आईजीआरएस सहित सभी शिकायतों का त्वरित व गुणवत्तापूर्ण निस्तारण के अनुपालन में ‘‘प्रत्येक वृहस्पतिवार को जनसुनवाई निस्तारण दिवस’’ के रूप में सभी विभागाध्यक्ष असंतुष्ट शिकायतकर्ताओं व अन्य रिपीटेड/डिफाल्टर/सी श्रेणी के शिकायतकर्ताओं से स्वयं एवं अधीनस्थ के द्वारा स्थलीय सत्यापन व टेलीफोनिक संवाद कर संतुष्टिपरक निस्तारण सुनिश्चित करेंगे।
जिलाधिकारी ने कहा कि जन सुनवाई पोर्टल पर प्राप्त जन शिकायतों का समयबद्ध गुणवत्तापूर्ण निस्तारण सरकार की सर्वाेच्च प्राथमिकता में है। गुणवत्तापूर्ण निस्तारण हेतु महत्वपूर्ण है कि निस्तारित संदर्भों की गुणवत्ता के सम्बन्ध में शिकायतकर्ता से वार्ता किया जाए, जिसके लिए उन्होंने सुव्यवस्थित कार्ययोजना बनाते हुए निम्नवत व्यवस्थाएँ की-
जनपद के समस्त विभागाध्यक्ष अपने कार्यालय में आई०जी०आर०एस० सेल (कन्ट्रोल रूम) का गठन करेगें । उक्त सेल के अधिकारी/कर्मचारी का नाम, पदनाम, ई-मेल, मो0नं0, सहित इस कार्यालय को प्रेषित करते हुए संदर्भों के निस्तारण हेतु सम्बन्धित कार्मिक का दायित्व निर्धारित किया जाए। गठित सेल द्वारा अपने विभाग के अधीनस्थ अधिकारियों / कर्मचारियों को प्रेषित शिकायत का निस्तारण करने से पूर्व शिकायतकर्ता से वार्ता करेगें, तदुपरान्त ही प्रकरण निक्षेपित किये जाएगें। आई०जी०आर०एस० सेल (कन्ट्रोल रूम) से प्राप्त रिपोर्ट / फीडबैक के आलोक में निस्तारणकर्ता अधिकारी / विभागाध्यक्ष आख्या का परीक्षण करेगें, जिसके उपरान्त ही निस्तारण / स्पेशल क्लोज की कार्यवाही की जायेगी ।
प्रत्येक बृहस्पतिवार को जनसुनवाई निस्तारण दिवस आयोजित किये जायेगें, जिसमें न्यून्तम 40ः असंतुष्ट शिकायतकर्ता को 01 दिवस पूर्व सूचित करते हुए कार्यालय में बुलाकर जॉचकर्ता कार्मिक (लेखपाल, ग्राम पंचायत अधिकारी पूर्ति निरीक्षक, एम0ओ०आई०सी० ए०डी०ओ०) उनकी समस्या को विधिवत सुनते हुए प्रकरण निस्तारित कराये जायेगें । मा० न्यायालय/आर०टी०आई०/मॉग / बृहद सुझाव सम्बन्धी शिकायतों के सम्बन्ध में अद्यतन स्थिति/बजट आदि की अनुउपलब्धता की सूचना देकर शिकायत को सूचीबद्ध करते हुए प्रत्येक माह जनसुनवाई की बैठक में उपलब्ध कराया जाए, जिसके निस्तारण हेतु जनपद स्तरीय आई०जी०आर०एस० सेल (कन्ट्रोल रूम) द्वारा सतत अनुश्रवण करते हुए अग्रेतर कार्यवाही सुनिश्चित की जाए ।
उक्त निर्देशों का कड़ाई से अनुपालन एवं शिकायतों का त्वरित गुणवत्तापूर्वक निस्तारण कराने का सम्पूर्ण दायित्व सम्बन्धित विभाग / कार्यालय प्रमुख का है। उपरांकित कार्यवाही समयबद्ध पूर्ण करते हुए जनपद स्तरीय आई०जी०आर०एस० सेल (कन्ट्रोल रूम) के ई-मेल पर उपलब्ध कराना सुनिश्चित करेगें । इस कार्य को सर्वाेच्च प्राथमिकता अपेक्षित है।
उन्होंने सभी विभागाध्यक्षों व डिस्पोजल करने वाले कर्मचारियों व कम्प्यूटर आपरेटर का डिस्पोजल वर्कशाप कराने का निर्देश दिया। जिससे तकनीकी प्रशिक्षण द्वारा गुणवत्तापूर्ण व प्रभावी निस्तारण त्वरित सुगमता से पूर्ण हो। जिससे शिकायतों के निस्तारण में त्वरित कार्यवाही सुनिश्चित हों। शिकायतों के डिस्पोजल में हो सके तो अस्थलीय मुआयने की फोटो भी लगाये तथा जिन मामलों में शिकायत कर्ता को बुलाकर संवाद या टेलीफोनिक संवाद किया गया है तो निस्तारण रिपोर्ट में संवाद का तिथि व समय भी अंकित करें। जो अधिकारी शिकायतों के प्रति गंभीर नहीं है और शिकायत डिफाल्टर की श्रेणी में जा रही हैं ऐसे अधिकारियों पर लापरवाही बरतने सन्दर्भित विभागीय कार्यवाही की जाएगी।
फील्ड में तैनात अधिकारी/कर्मचारी जनसमस्याओं के निस्तारण को शीर्ष प्राथमिकता से करे और आमजन के साथ संवेदनशील व्यवहार रखें तथा फील्ड के अवसर पर कर्मचारियों की भी रेंडम चेकिंग की जाए। उन्होंने कहा मुख्यमंत्री संदर्भ, जिलाधिकारी संदर्भ जनसुनवाई पोर्टल पर कोई शिकायत लंबित रहती है तो संबंधित विभाग के प्रति यह माना जाएगा कि वह अपनी कार्यशैली में कोई परिवर्तन नहीं कर रहा है उसके प्रति फिर विभागीय कार्यवाही तय है। जिलाधिकारी ने सभी विभागाध्यक्षों को सख्त निर्देश दिया कि किसी भी विभाग का कोई मामला डिफाल्टर, सी श्रेणी, रीपिटेड न हो, इस सन्दर्भ में लापरवाही व शिथिलता बरतने पर कड़ी कार्यवाही करते हुए उनके खिलाफ शासन को पत्र प्रेषित कर दिया जाएगा।
इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी शैलेंद्र कुमार मिश्र, अपर जिलाधिकारी न्यायिक शिव नारायण सिंह, अपर पुलिस अधीक्षक श्री राजेश भारती, उपायुक्त मनरेगा श्री राजाराम, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी भूपेन्द्र नारायण सिंह, उप निदेशक कृषि, ईडीएम आशुतोष श्रीवास्तव सहित समस्त जिला स्तरीय अधिकारी आदि उपस्थित रहे।

 

Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!