धर्म संस्कृति

पेयजल संकट के बीच प्रसिद्ध तीन दिवसीय कजरहवा मेला शुरू

राजगढ़, मिर्जापुर।

   राजगढ़ थाना क्षेत्र के राजगढ़ एवं नदिहार ग्राम पंचायत में वर्षों पुराना कजरहवा मेले का अगहन मास शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि से सोमवार को आरंभ हो गया। यह मेला 3 दिनों तक चलता है।
उल्लेखनीय है कि पहले यह मेला बकहर नदी के पूर्वी तट नदीहार ग्राम में लगता था, जहां जगह की कमी के कारण नदी के पश्चिमी किनारे पर राजगढ़ के किसानों की जमीन में मेला शुरू हुआ। किसानों द्वारा स्वेच्छा से मेले के नाम पर जमीन दी गई है। इस मेले की शुरुआत विजयपुर स्टेट द्वारा बताई जाती है।
  मंदिर के पुजारी ज्ञानी पांडेय ने बताया कि मेला परिसर में दो शिव मंदिर तथा एक हनुमान मंदिर का निर्माण हुआ है। राजगढ़ निवासी राजेश जायसवाल के पूर्वजों ने हनुमान मंदिर की स्थापना की थी, तथा एक शिव मंदिर तपस्वी केसरी के परिजनों द्वारा स्थापित की गई थी।  दूसरा शिव मंदिर हीरामणि देवी पत्नी जगनारायण केसरी एवं अन्य सदस्यों द्वारा जीर्णोद्धार कराया गया है। इन मंदिरों का अब जीर्णोद्धार हो चुका है।
   मेले में बाहर से आए हुए दुकानदारों तथा मेला में आए हुए लोगों को पानी की संकट का सामना करना पड़ रहा है। मेला परिसर में स्थापित सरकारी हैंडपंप खराब हो चुका है। जिससे यहां आए हुए दुकानदारों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। सुरक्षा व्यवस्था हेतु भारी पुलिस बल तैनात है।
Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!