ज्ञान-विज्ञान

21 से 24 जनवरी तक इंडिया इंटर नेशनल साइंस फेस्टिवल का भोपाल में आयोजन; जिला विज्ञान क्लब मिर्ज़ापुर द्वारा संचालित कलाम इनोवेशन लैब अहरौरा के तीन नन्हे वैज्ञानिक इन्नोवेटिव मॉडल करेंगे प्रस्तुत

मिर्जापुर। 
   इंडिया इंटरनेशनल साइंस फेस्टिवल का आयोजन 21 जनवरी से 24 जनवरी तक भोपाल में आयोजित किया जा रहा है, जिसमे विभिन्न ग्रुप में इन्नोवेटिव मॉडल के लिए प्रविष्टियां भेजने के लिए आमंत्रित की गई। जिनमे से प्रत्येक ग्रुप से 100 प्रविष्टियों को इस मेले में अपने आईडिया प्रस्तुत करने के लिए चयनित किया गया है। जूनियर वर्ग (मैट्रिक से नीचे) के जनपद के बाल वैज्ञानिको की प्रविष्टियां भेजी गई थी। जिसमे से कलाम इनोवेशन लैब अहरौरा में तैयार किये गए आर्य शिशु मंदिर अहरौरा के कक्षा 7 एवम 8 के तीन छात्र दीपक मौर्य, सौरभ विश्वकर्मा, एवम हिमांशु शर्मा के इनोवेशन को चयनित किया गया है। इन्हें क्विज प्रतियोगिता के लिए भी चयनित किया गया है।
जिला विज्ञान क्लब समन्यवक सुशील कुमार पांडेय ने बताया कि इस कार्यक्रम मेंप्रत्येक वर्ग में पूरे देश से एक लाख से अधिक प्रविष्टियों में केवल 100 प्रविष्टियों को आमंत्रित किये गए है। इन बाल वैज्ञानिको को भोपाल आने जाने का थर्ड ए सी का किराया एवम रुकने के लिए व्यवस्था इस समिति द्वारा की जाएगी। इसके लिए ईमेल द्वारा पत्र प्राप्त हो गया है। वहा पर आयोजन समिति द्वारा इनके प्रोजेक्ट का इवैल्यूएशन वैज्ञानिको द्वारा किया जायेगा एवम पुरस्कार दिए जाएंगे।
     पिछले वर्ष इस कार्यक्रम में कृषि संवर्ग में प्रिंस कुमार को प्रथम स्थान प्राप्त हुआ था। जिला समन्यवक ने बताया कि अभी इन बाल वैज्ञानिको को 29 दिसम्बर को जिला विज्ञान क्लब मिर्ज़ापुर द्वारा आयोजित बाल सृजनात्मक कार्यक्रम में राजकीय इंटर कॉलेज मिर्ज़ापुर में भी पुरस्कृत किया गया था। सौरभ विश्वकर्मा ने शादी विवाह एवम अन्य प्रयोजन में टेंट वालो द्वारा गयी फैलाई गई मैट को जल्दी से फोल्ड करने वाली मशीन का मॉडल बनाया है। इससे आसानी से बड़ी बड़ी मैट को कम समय मे फोल्ड किया जा सकता है।।
     दीपक मौर्य ने RO में व्यर्थ होने वाले पानी को रोकने के लिए अपने मॉडल को प्रस्तुत करेंगे। हिमांशु शर्मा खेत मे सब्जी के बीज को बोने की अपनी मशीन के मॉडल को प्रस्तुत करेंगे।ये सभी मॉडल के साथ भोपाल में आयोजित इस साइंस फेस्टिवल में जिले एवम प्रदेश की उपस्थिति प्रदर्शित करेंगे। यहां पर देश विदेश के वैज्ञानिक भी आएंगे।
    इन बाल वैज्ञानिको के इस इंटर नेशनल फेस्टिवल में शॉर्टलिस्टेड किये जाने हेतु कलाम इनोवेशन लैब के प्रबंधक सत्यनारायण प्रसाद, गाइड रोहित मौर्य, जिला समन्यवक सुशील कुमार पांडेय, जे पी रॉय, यस के गोयल, डॉक्टर यस यन सिंह, गुलाब चंद तिवारी, आर्यन प्रसाद, प्रिंस कुमार, अखिलेश वर्मा ने बधाई दी एवम उज्ज्वल भविष्य की कामना की।
Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!