News

पूर्ण आंगनबाड़ी केन्द्रो का कराये तत्काल हैण्डओवर: आदर्श आंगनबाड़ी केन्द्र बनाने के लिये जन प्रतिनिधि व अधिकारी आये आगे

0 आंगनबाड़ी केन्द्रो पर आई0एफ0ए0 सीरप उपलब्ध कराने का निर्देश
0 मुख्य विकास अधिकारी द्वारा जिला पोषण समिति की बैठककर ली गयी जानकारी
0 पोषण ट्रैकर एप पर आधार सत्यापन तथा गृह भ्रमण में शत प्रतिशत प्रगति न आने पर कार्यवाही के निर्देश 
मिर्जापुर
मुख्य विकास अधिकरी श्रीलक्ष्मी वीएस द्वारा विकास भवन में बाल विकास परियोजना विभगा के अधिकारियों व अन्य सम्बन्धित अधिकारियों के साथ जिला पोषण समिति की बैठक कर प्रगति की जानकारी ली गयी। इस दौरान जिला कार्यक्रम अधिकारी द्वारा बताया गया कि बी0एच0एस0एन0डी0 सत्रो के आयोजन में शत प्रतिशत आयोजन सुनिश्चित करा लिया गया हैं। उनके द्वारा बताया गया कि जनपद के 12 विकास खण्ड व एक नगरीय क्षेत्रों में कुल 2765 बी0एच0एस0एन0डी0 सत्र का आयोजन किया जाना था जिसके सापेक्ष माह दिसम्बर 2022 में शत प्रतिशत सत्रो का आयोजन कराया गया।
कुपोषण की स्थिति के बारे में बताया गया कि उम्र के सापेक्ष बच्चों का वजन, दुबलापन आदि का नियमित रूप से निगरानी की जा रही हैं, जिसमें विकास खण्ड सीखड़ में एक भी कुपोषित बच्चंे को एन0आर0सी0 न भेजे जाने पर सी0डी0पी0ओ0 सीखड़ का वेतन रोकने का निर्देश दिया गया। बैठक में समुदाय स्तर पर सैम बच्चों की चिकित्सीय प्रबन्धन, सैम बच्चों का एन0आर0सी0 संदर्भन की समीक्षा की गयी। बताया गया  कि माह जनवरी में कुल 24 सैम बच्चों को एन0आर0सी0 में संदर्भित किया गया हैं। आई0एफ0ए0 सीरप/टेबलेट की ब्लाकवार उपलब्धतता के बारे में बताया गया कि केन्द्रो पर आई0एफ0ए0 सीरप की उपलब्धतता कम है जिसपर मुख्य विकास अधिकारी द्वारा मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देशित किया गया कि प्रत्येक विकास खण्डवार सम्बन्धित ए0एन0एम0 के द्वारा आंगनबाड़ी केन्द्रो पर सीरप की उपलब्धतता सुनिश्चित करायी जाय। इसी प्रकार विकास खण्ड नरायनपुर में नीला आयरन की गोली उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया।
बैठक में पुष्टाहार की आपूर्ति, आंगनबाड़ी केन्द्रो के निर्माण की स्थिति, पोषण तथा आंगनबाड़ी केन्द्रो पर शौचालय निर्माण की स्थिति, पोषण ट्रैकर एप पर वजन फीडिंग तथा पोषण ट्रैकर एप पर आधार सत्यापन एवं गृह भ्रमण की समीक्षा की गयी। आंगनबाड़ी केन्द्रो के निर्माण के सम्बन्ध में बताया गया कि वित्तीय वर्ष 2020-21 के कुल 18 आंगनबाड़ी केन्द्र निर्माण लक्ष्य के सापेक्ष शत प्रतिशत पूर्ण करा लिया गया हैं। वित्तीय वर्ष 2021-22 में कुल 25 निर्माणाधीन भवन के सापेक्ष दो पूर्ण 13 छत स्तर तक, दो लिटेंल स्तर तथा 08 फिनिशिंग स्तर पर प्रगति हैं। जिसपर मुख्य विकास अधिकारी द्वारा फिनिशिंग वाले केन्द्रो को तत्काल पूर्ण कराते हुय हैण्डओवर कराना सुनिश्चित करें।
आंगनबाड़ी केन्द्रो शौचालय निर्माण की स्थिति के बारे में बताया कि कुल 44 निर्माणाधीन शाौचालयों के सापेक्ष 39 पूर्ण, तीन निर्माणाधीन तथा दो अनारम्भ हैं। मुख्य विकास  अधिकारी द्वारा अनारम्भ शौचालयों को तत्काल निर्माण कार्य प्रारम्भ कराने का निर्देश दिया। बैठक में पोषण ट्रैकर एप पर आधार सत्यापन के 98.54 प्रतिशत प्रगति तथा गृह भ्रमण में 82.31 प्रतिशत प्रगति बताया गया। गृह भ्रमण में विकास खण्ड लालगंज की सबसे कम प्रगति पर सी0डी0पी0ओ0 को शो-काज नोटिस जारी करने का निर्देश दिया गया। आदर्श आंगनबाड़ी केन्द्र बनाने के लिये आधारभूत संरचना एवं स्थिति के बारे में जानकारी दी गयी कि 05 मा0 जन प्रतिनिधियों के द्वारा 15 केन्द्र, 34 अधिकारियों के द्वारा 102 केन्द्र कुल 117 केन्द्र गोद लिये गये हैं जिसके सापेक्ष 41 आंगनबाड़ी केन्द्रो पर आधारभूत सुविधाये उपलब्ध करायी जा चुकी हैं।
मुख्य विकास अधिकारी द्वारा सभी अधिकारियों को निर्देशित करते हुये कहा गया कि आंगनबाड़ी केन्द्रो को आदर्श आंगनबाड़ी केन्द्र बनाने की दिशा में गम्भीरता से लेते हुये कार्य करे ताकि जनपद के आंगनबाड़ी केन्द्रो को आदर्श आंगनबाड़ी केन्द्र बनाया जा सकें। बैठक में मुख्य चिकित्साधिकारी डाॅ राजेन्द्र प्रसाद, जिला पूर्ति अधिकारी उमेश चन्द्र, जिला कार्यक्रम अधिकारी वाणी वर्मा, सी0डी0पी0ओ0 विमलेश कुमार, अपर मुख्य चिकित्साधिकारी मुकेश कुमार, यूूनीसेफ के प्रतिनिधि के अलावा अन्य सभी अधिकारी उपस्थित रहें।
Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!