एजुकेशन

विद्यालय विकास के लिए प्रबंधन समितियो के लिए प्रशिक्षण शिविर का गुडवीव ने किया आयोजन

मिर्जापुर।  
शुक्रवार को ब्लॉक स्तर पर विद्यालय प्रबंधन समिति के प्रशिक्षण का आयोजन गुडवीव के तत्वावधान मे मझवां ब्लॉक के रामापुर कछवा में आयोजित किया गया। प्रशिक्षण में कंपोजिट स्कूल सेमरी के, कंपोजिट स्कूल करसड़ा के, कंपोजिट स्कूल रामापुर, प्राथमिक विद्यालय गोवर्धनपुर और उच्च प्राथमिक विद्यालय सरावा के एसएमसी सदस्यों ने भाग लिया। प्रशिक्षण में प्रबंधक ने बताया गया कि शिक्षा क्या होती है, शिक्षा ग्रहण करने के बाद व्यक्ति में क्या परिवर्तन आता है। इस पर विस्तार से बताया गया और विद्यालय में क्या जरूरी होता है, इन सब विषयों पर विस्तार से चर्चा किया गया।
  शिक्षा जीवन में उजियारा पैदा करता है, इससे ज्ञान प्राप्त होता है, इसे मां-बाप तथा खुद बच्चे के भी सपने पूरे होते हैं। विद्यालय प्रबंधन समिति के सदस्यों से प्रश्न उत्तर के माध्यम से पूछा गया कि एक विद्यालय में क्या क्या होना चाहिए जिसमें उन्होंने बताया कि एक अच्छे शिक्षक की, विद्यार्थियों की जरूर होने चाहिए, विद्यार्थियों की पठन-पाठन सामग्री की, कक्षा कक्ष की, साफ सफाई की, शौचालय की व्यवस्था होनी चाहिए और विद्यालय में खुशनुमा माहौल भी होना बहुत जरूरी है। जिससे बच्चों के साथ अच्छे से व्यवहार करके उन्हें पढ़ाया जा सके।
 शिक्षा के अधिकार के विषय में बताया गया और शिक्षा के अधिकार अधिनियम 2009 और जिसको 1 अप्रैल 2010 से लागू किया गया के विषय में विस्तार से बताया गया और उन्हें पीडीएफ भी वितरित किया गया। जिससे वह उसको समझ सके और विद्यालय की व्यवस्था को बनाए रखने में अपना पूरा सहयोग करें। प्रशिक्षण में क्षेत्राधिकारी भोलानाथ में लोगों के बीच लोगों को बताया कि आप लोग एजेंसी की मीटिंग में हर महीने 2 भाग लेते हैं उसमें विद्यालय की व्यवस्था से संबंधित विषयों पर प्रधानाचार्य से बात करें और बच्चों के लिए उचित व्यवस्था उपलब्ध कराने में पूरा सहयोग करें। प्रशिक्षण में गुडवीव के कार्यकर्ता रेनू देवी, प्रमिला पटेल, पंचदेव, बिंदु देवी, सरिता मौर्या, संगीता बिंद, निशा पटेल, अनीता मौर्या और इंदु देवी ने पूरा सहयोग दिया। कार्यक्रम को सफल बनाने में अपना अमूल्य योगदान किए।
Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!