विन्ध्याचल मण्डल: मिर्जापुर, सोनभद्र, भदोही

परिक्षेत्र के जनपदों के साइबर सेल एवं परिक्षेत्रीय साइबर थाने के कार्यों की डीआईजी ने की समीक्षा; बोले: लम्बित विवेचना का एक माह के अन्दर करें निस्तारण

मिर्जापुर।  

शुक्रवार को पुलिस उपमहानिरीक्षक विंध्याचल परिक्षेत्र मिर्जापुर ‘‘आर0पी0 सिंह‘‘ द्वारा परिक्षेत्रीय कार्यालय मीरजापुर में जनपद मीरजापुर तथा सोनभद्र के साइबर सेल एवं परिक्षेत्रीय साइबर थाने के साइबर सेल के कार्यों की समीक्षा किया गया। समीक्षा के दौरान पाया गया कि जनपद मीरजापुर में कुल 47 मुकदमे, जनपद सोनभद्र में कुल 19 मुकदमे तथा जनपद भदोही में कुल 09 मुकदमें लम्बित है जिसमें जनपद मीरजापुर के थाना कोतवाली शहर, जनपद सोनभद्र के थाना राबर्ट्सगंज एवं जनपद भदोही के थाना गोपीगंज में विवेचनाएं काफी दिनों से लम्बित चल रही है, विवेचना के निस्तारण की स्थिति संतोषजनक नहीं है।

उपरोक्त के सम्बन्ध में कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए लम्बित विवेचनाओं का यथाशीघ्र निस्तारण करने हेतु निर्देशित किया गया तथा लम्बित विवेचनाओं के समयबद्ध गुणवत्तापूर्ण निस्तारण में किसी प्रकार की सिथिलता पाये जाने पर सम्बन्धित विवेचकगण का उत्तरदायित्व निर्धारित करते हुए उनके खिलाफ दण्डात्मक कार्यवाही अमल में लायी जायेगी।

इस दौरान यह भी निर्देशित किया गया कि वर्ष 2020 के पूर्व का कोई भी मुकदमा लम्बित न रहे। एक माह के अन्दर सभी लम्बित विवेचनाओं का निस्तारण करते हुए माननीय न्यायालय में आरोप पत्र प्रेषित करें। साइबर सेल प्रभारी को निर्देशित किया गया कि थाने पर पंजीकृत सभी साइबर अपराध के सम्बन्ध में एक रजिस्टर बनाकर जानकारी रखें तथा विवेचकगणों को उचित मार्गदर्शन करते हुए अपना सहयोग प्रदान कर मुकदमों का समय से निस्तारण करायें। पीड़ित व्यक्तियों के खाते से फ्रॉड कर गमन किए गये रुपये की वापसी न करने पर अप्रसन्नता व्यक्त की गई तथा हिदायत दिया गया कि पीड़ित व्यक्ति के खाते से गयी धनराशि को वापस कराया जाये।

Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!