विन्ध्याचल मण्डल: मिर्जापुर, सोनभद्र, भदोही

शासन की प्राथमिकता वाले विकास कार्यक्रमों के मण्डलीय समीक्षा बैठक के दौरान मण्डलायुक्त ने एनएचआई के दो अधिकारियों से मांगा स्पष्टीकरण

0 ड्रग हाउस में दवाओं की उपलब्धता के बाद बाहर से लिखे जाने पर सम्बंधित के विरूद्ध की जाएगी कार्यवाई

0 चिकित्सकों के रिक्त पदों पर तत्काल भरने की कार्यवाई करें मुख्य चिकित्साधिकारी, दवाओं की रहे उपलब्धता

0 निर्माणाधीन परियोजनाओं एवं सडकों के निर्माण में गुणवत्ता के साथ खिलवाड बर्दाश्त नहीं – मण्डलायुक्त

0 मण्डलायुक्त ने शासन की प्राथमिकता वालें विकास कार्यक्रमों, राजस्व वसूली एवं कानून व्यवस्था की समीक्षा कर प्रगति की ली जानकारी
मिर्जापुर।

मण्डलायुक्त विन्ध्याचल मण्डल डा0 मुथुकुमार स्वामी बी0 आज आयुक्त कार्यालय सभागार में मण्डलीय अधिकारियों के साथ बैठक कर तीनों जिलों के शासन की सवोच्च प्राथमिकता वाले विकास कार्यक्रमों, कर-करेत्तर, राजस्व वसूली एवं कानून व्यवस्था के प्रगति कार्य की समीक्षा की। बैठक में उप पुलिस महानिरीक्षक श्री आर0पी0 सिंह, जिलाधिकारी मीरजापुर दिव्या मित्तल, जिलाधिकारी भदोही श्री गौरांग राठी, पुलिस अधीक्षक मीरजापुर सन्तोष कुमार मिश्र, एवं पुलिस अधीक्षक सोनभद्र एवं भदोही के अलावा मुख्य विकास अधिकारी मीरजापुर श्रीलक्ष्मी वीएस, मुख्य विकास अधिकारी सोनभद्र सौरभ गंगवार, एवं भदोही के मुख्य विकास अधिकारी श्री यशवत कुमार सिंह, संयुक्त विकास आयुक्त  सुरेश चन्द्र मिश्र, अपर आयुक्त के अलावा अन्य सभी जनपदीय अधिकारी उपस्थित रहे।
बैठक में बिना पूर्व सूचना के अनुपस्थित रहे अधिषासी अभ्यिान्ता एन0एच0आई0 सली रजा से स्पष्टीकरण एवं बैठक में उपस्थित रहे सहायक अभियन्ता एनएचआई के द्वारा कोई जानकारी न दे पाने पर स्पष्टीकरण की मांग की गई। लोक निर्माण विभाग मनार्सण खंड के अधिशासी अभियन्ता के द्वारा गलत रिपोर्ट प्रेषित करने पर आयुक्त द्वारा कडी नाराजगी व्यक्त करते हुये चेतावनी दी गई कि भविष्य में रिपोर्ट को स्वयं अध्ययन कर सही तरीके से प्रस्तुत किया जाए अन्य विभागीय कार्यवाई के लिये बाध्य होना पडेगी।

मण्डलायुक्त ने सभी अधिकारियों से कहा कि मुख्य सचिव महोदय के द्वारा वीडियो कान्फ्रेसिंग के दौरान दिये गए निर्देशों का अनुपालन समय पर सुनिश्चत कराया जाए। प्राथमिक विद्यालयों में जर्जर शासकीय भवनों के ध्वस्तीकरण के सम्बन्ध में आयुक्त ने सयंुक्त शिक्षा निदेशक एवं लोक निर्माण्प विभग के अधिकारियों को निर्देशित करते हुये कहा कि तत्काल कार्यवाई सुनिश्चित कराई जाए। विद्यालयों के कायाकल्प सभी मानकों में फीर्नीचर एवं चहरदीवारी के स्थिति को ठीक करने का भी निर्देश दिया गया। उन्होंने कहा कि चिन्हित विद्यालयों में सभी इंडीकेटर के अनुसार शत प्रतिशत कार्यवाई पूर्ण कराई जाए। विद्यालयों के गोद लिय जाने के बारे में जानकारी प्राप्त की गई्र स्कूलों में विद्युत आपूर्ति एवं दिव्यांग शौचालय के भी मानक के अनुसार बनाये जाने का निर्देश दिया गया। आयुक्त ने मत्स्य विभाग की समीक्षा के दौरान कहा कि मत्स्य पालन कोश के क्रियान्वयन हेतु विस्तुत मार्ग निर्देश जारी किए गए है। साथ ही जिला स्तरीय समिति का गठन करते हुये बैठक कर शासनादेश के अनुसाद अनुपालन सुनिश्चित कराई जाए। प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के प्रगति की समीक्षा करते हुये कहा कि पात्र कृषकों का ही चयन पूरी पारदश्रिता के साथ किया जाए। स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा के दौरान आयुष्मान भारत की ,राब प्रगति पर कडी नारजगी व्यक्त की गई तथा तीनों जिले में गोल्डन कार्ड बनाने की प्रगति बढाने के साथ प्रति दिन की रिपोर्ट मुख्य विकास अधिकारी से प्राप्त करकने का निर्देश दिया गया।

चिकित्सकों की कमी के सम्बन्ध में आयुक्त ने अपर निदेशक स्वास्थ्य को निर्देशित किया कि तीनों जिलों में चिकित्सकों के रिक्त पदों को तत्काल नियामानुसार कार्यवाई कराते हुये भरा जाए तथा हेल्थ एवं वेलनेस सेंटरों को को सक्रिय किया जाए। उन्होंने दवाओं की उपलब्धता के सम्बन्ध में कहा कि प्रत्ये अस्पतालों में दवाओं की उपलब्धता बनाये रखे, बाहर से दवाओं को न लिखा जाए। कहा कि यदि ड्रग हाउस में दवा उपलब्ध होने के बाद भी बाहर से क्रय किया जाता है तो सम्बंधित के विरूद्ध कडी कार्यवाई की जाएगी। आयुक्त ने मुख्य विकास अधिकारियों को निर्देशित करते हुये कहा कि उवा उपलब्ध न होने पर बाहर से क्रय किए दवाओं की समीक्षा स्वयं भी करें। उन्होंने आशाओं तथा जननी सुरक्षा योजना के लाभार्थियों के मिलने वाली धनराशि का भुगतान समय से कराने का निर्देश दिया। उन्होंने सभी जिलाधिकारी व मुख्य विकास अधिकारी को अस्पतालों के निरीक्षण करने सभी व्यवस्थाएं सुदृण बनाये रखने का निर्देश दिया। सडकों के निर्माण के समीक्षा के दौरान आयुैत ने कहा कि किसी भी निर्माणाधीन परियोजना स सडकों के मरम्मत व नया निर्माण में किसी स्तर पर गुणवत्ता के साथ खिलवाड बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

उन्होंने कहा कि जिन सडकों/परियोजनओं पर अधिकांश कार्य हो गए हैं उन्हें मार्च के अन्त तक पूरा कराएं तथा धनराशि की उपलब्धता न हो उपयोगिता प्रमाण पत्र तत्काल भेजकर धनराशि की मांग कर ली जाए। जल निगम की समीक्षा के दौरान आयुक्त ने कहा कि आगामी गर्मी के दुष्टिगत सभी हैण्डपम्पों को सही रखा जाए तथा जल निगम की परियोयजनाओं में तेजी लाते हुये पेयजल उपलब्ध कराया जाए ताकि कहीं भी पानी की समस्या न आने पाए, सूखाग्रस्त वाले क्षेत्रों में टैक्करों से पानी उपलब्धता सुनिश्चित कराई जाए। बैठक में सेतुओं का निर्माण, सोलर पम्प, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि, प्रधानमंत्री फसल बीमा की समीक्षा की गयी। मण्डलायुक्त ने कहा कि फसल बीमा योजनान्तर्गत कुल पात्र किसानों के सापेक्ष कितनों के खातों में धनराशि भेजी गयी तथा कितनी लम्बित है एक सप्ताह के अन्दर के सूूची उपलब्घ करायी जाय।

उन्होने सम्बन्धित बीमा एजेंसी को निर्देशित करते हुये कहा कि किसानों के क्षतिपूर्ति के बीमा धनराशि को उन्हे समय से उपलब्ध कराया जाय अन्यथा कार्यवाही की जायेगी। बैठक नहरों में टेल तक पानी पहुंॅचना, विद्युत बकाये की अद्यतन स्थिति, निवेश मित्र एवं झटपट पोर्टल पर प्राप्त शिकायतों का निस्तारण, निराश्रित गौवंश, टीकाकरण कार्यक्रम, पशुओं का ईयर टैंगिंग, परिवार नियोंजन, राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम, अधूरे निर्माण कार्यो की प्रगति सामुदायिक शौचालय, पंचायत भवन, अमृत योजना जलापूर्ति, सीवर, पार्क, अपशिष्ट प्रबन्धन, प्रधानमंत्री आवास ग्रामीण एवं शहरी, एन0आर0एल0एम0, मनरेगा, मुख्यमंत्री आवास, ग्रामीण पेयजल, खाद्य सुरक्षा, मत्स्य पालन में तालाबंो का आवंटन, मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह, पेंशन योजना, छात्रवृत्ति वितरण, कौशल विकास कार्यक्रम, कन्या सुमंगला, आंगनबाड़ी केन्द्रो का निर्माण, पोषण मिशन, सामाजिक वानकी, दुग्ध समितियों का गठन सहित सभी विभागो की बिन्दुवार समीक्षा की गयी।
बैठक में कर एवं करतेत्तर, राजस्व वसूली, भू जल संरक्षण, अतिक्रमणकर्ता के विरूद्ध प्राप्त शिकायतों का निस्तारण, राजस्व वादांे का निस्तारण, खन्न पट्टों की अद्यतन स्थिति, आवासी एवं कृषि भूमि आवंटन एवं कानून एवं शान्ति व्यवस्था को कायम रखने के लिये की गयी कार्यवाही के सम्बन्ध विस्तृत समीक्षा की गयी।

Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!