धर्म संस्कृति

सांस्कृतिक कार्यक्रमों के बीच विंध्य महोत्सव का हुआ भव्य-दिव्य आगाज; पद्मश्री मालिनी अवस्थी सहित कई नामचीन कलाकारों ने बिखेरा जलवा

मीरजापुर। 

विंध्याचल स्थित रोडवेज परिसर में सूचना एवं जनसंपर्क विभाग उत्तर प्रदेश के तत्वाधान में आयोजित विंध्य महोत्सव सांस्कृतिक कार्यक्रम में सांस्कृतिक कार्यक्रमों को देखने के लिए लोगों के न केवल भीड़ उमड़ रही है बल्कि नवरात्र के प्रथम दिन से ही देश के कोने-कोने से नामचीन कलाकारों का कार्यक्रम में भाग लेने का क्रम जारी है। इसी क्रम में पद्मश्री मालिनी अवस्थी पट खोलो रे….. आई मां भगवती तोरे द्वारे भवानी पट खोलो रे…..! कि सुंदर प्रस्तुति कर लोगों को हर्षित कर दिया।

पद्मश्री एवं पद्म विभूषण छन्नूलाल की पुत्री प्रोफेसर नम्रता मिश्रा ने अपनी पूरी टीम के साथ दक्षिण भारती गणेश वंदना प्रस्तुत कर लोगों को भावविभोर कर दिया। सुभाष जागरण गु्रप के कलाकार सुभाष विश्वकर्मा, सुनैना, कृष्णा कुमार बिन्द, मुन्ना शर्मा, अजय मौर्या ने राधा-कृष्ण की अनोखी झांकी प्रस्तुत करने के साथ ही राधा कृष्ण नृत्य के जरिए पूरे कार्यक्रम में समां बांध लोगों को मंत्रमुग्ध किया। कलाकारों ने जैसे ही मुरली बाजेगी कन्हैया तेरी, राधा नाचेगी जरूर….. गीत प्रस्तुत किया वैसे ही पूरे सभागार में तालियों की गड़गड़ाहट होने लगी, मूर्तिकार अनिल एवं सुनील सज्जा कार ने अपने बेहतर साथ, सज्जा कला का प्रदर्शन करते हुए लोगों की खूब वाहवाही लूटी लोगों के डिमांड पर एक बार पुणे मालिनी अवस्थी जी ने लोकगीतों की तरफ लौटते हुए कार्यक्रम के अंत तक एक से एक से बढ़कर एक रसभरे गीतों की सुंदर ढंग से प्रस्तुति करते हुए लोगों की खूब वाहवाही लूटी।

कार्यक्रम का संचालन करते हुए लल्लू तिवारी कार्यक्रम में भाग ले रहे कलाकारों का परिचय कराते हुए कार्यक्रम का सफल संचालन किया। सांस्कृतिक कार्यक्रमों का दौर देर शाम से प्रारंभ होकर देर रात तक अनवरत जारी रहा जिसमें हजारों की संख्या में विंध्याचल नवरात्र मेले में दूर-दूर से आने वाले तीर्थयात्रियों ने भी भाग लिया। इसी क्रम में विंध्य महोत्सव सांस्कृतिक कार्यक्रम स्थल पर कलाकारों द्वारा मां दुर्गा के नौ रूपों का आकर्षक झांकी ना केवल लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र बना रहा, बल्कि उसे देखने के लिए भारी संख्या में तीर्थयात्री आते रहे हैं।

मां दुर्गा के नौ रूपों का आकर्षक झांकी दूर से देखने मात्र से ही ऐसा प्रतीत हो रहा था कि मां साक्षात प्रकट हुई हैं। जिनके अलौकिक छटा को देख लोग मंत्रमुग्ध हो जा रहे थे। विंध्य महोत्सव कार्यक्रम स्थल पर मां दुर्गा के नौ रूपों का आकर्षक झांकी लोगों के लिए श्रद्धा के साथ-साथ आकर्षण का केंद्र भी रहा है। इस अवसर पर कार्यक्रम के मुख्य अतिथि कैबिनेट मंत्री आशीष पटेल, जिलाधिकरी दिव्या मित्तल, पुलिस अधीक्षक संतोष कुमार मिश्रा, मुख्य विकास अधिकारी श्रीलक्ष्मी वीएस, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व प्रकाश शुक्ला, अपर जिला सूचना अधिकारी ओम प्रकाश उपाध्याय इत्यादि प्रमुख नाम कलाकारों का माल्यार्पण कर मां विंध्यवासिनी की प्रतिमा एवं चुनरी प्रदान कर उनका सम्मान किया।

 

Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!